होम / Weather Today: बारिश ने दिल्ली – NCR में बढ़ाई उमस भरी गर्मी, कई राज्यों में मानसून की दस्तक -Indianews

Weather Today: बारिश ने दिल्ली – NCR में बढ़ाई उमस भरी गर्मी, कई राज्यों में मानसून की दस्तक -Indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 30, 2024, 6:57 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Today: इस वक्त जहां आधा देश प्रचंड गर्मी से तप रहा है तो वहीं कई राज्यों में भारी बारिश ने भारी तबाही मचाई है। बताते चलें कि 27 मई की रात को आए चक्रवात रेमल के कारण हुई मूसलाधार बारिश ने पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में कहर बरपाया है और सार्वजनिक और निजी संपत्ति को काफी नुकसान पहुंचाया है। मंगलवार सुबह करीब 10 बजे इम्फाल से आ रहा एक भरा हुआ ट्रक कंगपोकपी जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग-37 पर इम्फाल-जिरीबाम रोड पर सिनम गांव के पास भूस्खलन के कारण खाई में बह गया। तो चलिए जान लेते हैं कि आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल।

  • देश है भीषण गर्मी से परेशान
  • दिल्ली में लू का प्रकोप
  • कई राज्यों में भारी बारिश

रिकॉर्ड तोड़ने वाली गर्मी

आईएमडी के अनुसार, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) दिल्ली के मुंगेशपुर स्वचालित मौसम स्टेशन पर तापमान सेंसर का निरीक्षण कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह ठीक से काम कर रहा है। रिकॉर्ड तोड़ने वाली गर्मी के दूसरे दिन, तापमान पूर्वानुमान से नौ डिग्री सेल्सियस अधिक था, और 2002 के रिकॉर्ड 49.2 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया था। इस मौसम केंद्र के अनुसार आज तापमान 52.9 डिग्री सेल्सियस था। हालाँकि, दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 79 साल में सबसे ज्यादा तापमान।

Amsterdam Airport: विमान के इंजन में गिरने से व्यक्ति की हुई मौत, एयरलाइन ने दी जानकारी-Indianews

केरल में मानसून की शुरुआत

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को घोषणा की कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के गुरुवार तक केरल तट पर पहुंचने की उम्मीद है। इससे पहले, आईएमडी ने 7 दिनों के मानक विचलन के साथ, 1 जून की सामान्य तारीख की तुलना में, 31 मई को केरल में मानसून की शुरुआत की भविष्यवाणी की थी।

आईएमडी ने कहा, “अगले 24 घंटों के भीतर केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां तेजी से अनुकूल होती जा रही हैं।”

केरल में पिछले दो सप्ताह से भारी वर्षा हो रही है, जिसके परिणामस्वरूप मार्च से मई तक 39 प्रतिशत अधिशेष (465 मिमी) वर्षा हुई है, जिसमें से 90 प्रतिशत से अधिक वर्षा मई में होती है।

Lok Sabha Election: चीन की सेना को पीछे नहीं खदेड़.., कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पीएम मोदी पर कसा तंज-Indianews

पूर्वोत्तर राज्यों में जल्द होगी झमाझम बारिश 

इस वर्ष, मानसून की बंगाल की खाड़ी शाखा विशेष रूप से मजबूत है, जिससे पूर्वोत्तर राज्यों में मानसून जल्दी आने की संभावना है। इन राज्यों – अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम – के लिए सामान्य शुरुआत की तारीख 5 जून है। यदि मानसून जल्दी आता है, तो यह चक्रवात रेमल के कारण मौजूदा बाढ़ की स्थिति, भूस्खलन और नदी के अतिप्रवाह को बढ़ा सकता है। . चक्रवात के अवशेष क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण के रूप में बने हुए हैं। इसके अतिरिक्त, मानसून के अरब सागर के अधिक क्षेत्रों, मालदीव के शेष क्षेत्रों, कोमोरिन, लक्षद्वीप, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों में आगे बढ़ने की उम्मीद है।

Vivekananda Rock Memorial: 45 घंटे तक ध्यान फिर होगी पुजा अर्चना, जानें पीएम मोदी का विवेकानंद रॉक का पूरा प्लान-Indianews

दो दिनों तक बारिश 

आईएमडी केरल में मानसून की शुरुआत की घोषणा करने के लिए विशिष्ट समुद्री-वायुमंडलीय मापदंडों का उपयोग करता है। 2016 में स्थापित नवीनतम मानदंड में यह आवश्यकता शामिल है कि 10 मई के बाद, केरल और पड़ोसी क्षेत्रों में 14 स्टेशनों पर लगातार दो दिनों तक 2.5 मिमी से अधिक का प्रवाह, साथ ही आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (ओएलआर) की माप और पश्चिम की गहराई भी शामिल है। मानसूनी हवाओं की ताकत को इंगित करने के लिए 600 hPa तक की हवाएं। एक बार ये मानदंड पूरे हो जाने के बाद, आईएमडी आधिकारिक तौर पर केरल में मानसून की शुरुआत की घोषणा करता है।

Petrol Diesel Prices: जारी हुआ कच्चे तेल की कीमत, जानें अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के ताजा रेट-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: यूपी में अजीबोगरीब मामला आया सामने, पीएम आवास का पैसा मिलते ही 11 महिलाएं प्रेमी संग फरार -IndiaNews
Israel Hamas War: इजरायली प्रधानमंत्री डाल रहे गाजा वार्ता में बाधा, हमास ने लगाया बड़ा आरोप -IndiaNews
Kathua Terror Attack: ‘हमारी सेना पर ये कायरतापूर्ण हमले अत्यधिक…’, कठुआ आतंकी हमले पर राहुल गांधी ने जताया शोक -IndiaNews
Paris Olympics 2024: भारतीय ओलंपिक दल में बहुत बड़ा बदलाव, मैरी कॉम की जगह लेगा दिग्गज शूटर -IndiaNews
Kathua Terror Attack: कठुआ आतंकी हमले की कश्मीर टाइगर्स ने ली जिम्मेदारी, सेना के 5 जवान शहीद -IndiaNews
PM Modi Russia Visit: ‘आपकी जिंदगी लोगों की सेवा में…’, चाय पर चर्चा के दौरान पुतिन ने की पीएम मोदी की तारीफ -IndiaNews
Delhi: फैक्ट फाइंडिंग कमेटी कल करेगी सतबरी, छतरपुर का दौरा, DDA ने अवैध रूप से करीब 1100 पेड़ काटे -IndiaNews
ADVERTISEMENT