होम / Weather Update Today: दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंढ़ की दस्तक, जानें पूरे उत्तर भारत का हाल

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंढ़ की दस्तक, जानें पूरे उत्तर भारत का हाल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 15, 2023, 1:27 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में कड़ाके की ठंढ़ की दस्तक, जानें पूरे उत्तर भारत का हाल

Delhi Weather Update

India News(इंडिया न्यूज),Weather Update Today: देशभर में इस वक्त मौसम के मिजाज में जबरदस्त बदलाव देखने को मिल रहा है। पहाड़ों पर बर्फबारी होने के बाद मैदानी इलाकों में गुलाबी ठंड दस्तक देने लगी है साथ ही कोहरे का असर भी दिखने लगा है। यही वजह है कि लोग घर से अब गर्म कपड़े पहनकर निकलने लगे हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आज यानी मंगलवार (14 नवंबर) से 16 नवंबर तक दक्षिण भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की भी आशंका जताई जा रही है।

IMD के अनुसार, राजधानी दिल्ली में आने वाले दिनों में आसमान साफ दिखाई देगा और सुबह के वक्त कोहरा छाए रहने की भी आशंका है। इसके साथ ही आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने वाली है। बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में दिवाली के दिन रविवार रात तक पटाखे फोड़े जाने के बाद फिर से प्रदुषण का साया छा गया। इसके साथ ही अगले 7 दिनों के बाद दिल्ली के मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

दूनिया का सबसे प्रदूषित शहर दिल्ली

स्विस कंपनी ‘आईक्यूएयर’ के अनुसार, सोमवार को दिल्ली, दुनिया का सबसे प्रदूषित शहर था, इसके बाद पाकिस्तान के लाहौर और कराची शहरों का स्थान था। दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में मुंबई और कोलकाता क्रमश: पांचवें और छठे स्थान पर हैं। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 450 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है। एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे ‘अति गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है।

मौसम विभाग के मुताबिक, मंगलवार (14 नवंबर) को तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, आंध्र प्रदेश में तूफान, बिजली के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, यूपी में तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी, जिसके बाद ठंड बढ़ेगी। इसके अलावा 18 नवंबर तक राज्य में मौसम शुष्क बना रहेगा। बिहार में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 18 से 20 रहने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी के साथ ठंड बढ़ने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT