होम / Weather Update: पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी, गंगीय पश्चिम बंगाल सबसे ज्यादा प्रभावित; जानें देश भर में आज कैसा रहेगा मौसम- indianews

Weather Update: पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में भीषण गर्मी, गंगीय पश्चिम बंगाल सबसे ज्यादा प्रभावित; जानें देश भर में आज कैसा रहेगा मौसम- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 1, 2024, 7:43 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Report: देश की राजधानी दिल्ली में और उससे सटे – NCR में शुक्रवार शाम 7: 50 में कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई। मौसम ने करवट लेते हुए पहले ठंडी हवा के झोंके से सुकून देना शुरू किया। उसके बाद बादलों की गर्जन से मालूम हो गया कि इंद्र देव मेहरबान होने वाले हैं बस फिर कुछ ही देर में बारिश ने मौसम को अच्छा कर दिया। इसकी वजह से मौसम में थोड़ा ठंडापान महसूस किया गया। कई राज्यों के लिए भारतीय मौसम विज्ञान ने वेदर को लेकर अपडेट किया है।

  • पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
  • झारखंड में बहरागोड़ा का तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस है
  • कोलकाता में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है
  • पूर्वी भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है, कई क्षेत्रों में तापमान असामान्य रूप से औसत से ऊपर बढ़ रहा है।

अगले पांच दिनों तक लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को देश भर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए लू की चेतावनी जारी की थी।आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में अगले पांच दिनों तक लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में भीषण गर्मी का अनुभव होगा उनमें गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के साथ-साथ बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ इलाके शामिल हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा में भी लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

गर्मी की लहर

रिपोर्ट के अनुसार, गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा सभी अत्यधिक गर्मी की लहर की चपेट में हैं।

सामान्य तापमान से सबसे अधिक अंतर पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में देखा गया, जहां अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से 10.4 डिग्री अधिक है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता भी भीषण गर्मी का सामना कर रही है। पश्चिम बंगाल में दम दम और उलुबेरिया के साथ सिटी ऑफ जॉय में पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है।

Vote Jihad Remark Row: सलमान खुर्शीद और उनकी भतीजी पर मंडराया संकट, वोट जिहाद विवाद को लेकर मामला दर्ज -India News

उच्च तापमान से जूझ रहे लोग

झारखंड में भी गर्मी के प्रकोप से निपटना मुश्किल हो रहा है। पूर्वी सिंहभूम जिले में स्थित बहरागोड़ा में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

इस बीच, ओडिशा के बारीपदा और बालासोर में अधिकतम तापमान क्रमशः 46.4 डिग्री और 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिससे लगातार उच्च तापमान से जूझ रहे लोगों की परेशानियां बढ़ गईं।

बिहार इस निर्विवाद गर्मी की चपेट में एक और राज्य है, जहां फोर्ब्सगंज में तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसी तरह, तेलंगाना में तापमान में चिंताजनक वृद्धि देखी गई है, रामगुंडम में अधिकतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

Sex Scandal Case: यौन उत्पीड़न मामले में SIT ने प्रज्वल और उसके पिता को किया तलब, 24 घंटे के भीतर होना होगा पेश- Indianews

अक्सर गंभीर के रूप में वर्णित वर्तमान गर्मी की लहर की स्थिति गंगीय पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक प्रभावशाली है। रिपोर्ट में कोंकण क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में भी इन चरम स्थितियों की उपस्थिति का उल्लेख किया गया है।

Zig Currency: जिम्बाब्वे की जिग बनी दुनिया की सबसे नई मुद्रा, आर्थिक संकट दूर करने का सरकार ने खोजा उपाय- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Loksabha Elections 2024: आंध्र विधायक ने पोलिंग बूथ पर की तोड़फोड़, वीवीपैट को जमीन पर फेंका, CCTV फुटेज आया सामने-Indianews
Coronavirus: सिंगापुर के बाद भारत में कोरोना का नया वैरिएंट, 300 से ज्यादा लोग चपेट आए में-Indianews
Weather Update: झुलसाती गर्मी से अभी राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट-Indianews
Aaj ka Panchang: आज शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी तिथि, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय-Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशि के जातकों को मिल सकती है नौकरी के क्षेत्र में सफलता, जानें क्या कहता है आपका राशिफल-Indianews
Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश और दिल्ली में पीएम मोदी तो दीदी के गढ़ से शाह-नड्डा भरेंगे हुंकार, जानें आज का पूरा शेड्यूल-Indianews
Uttar Pradesh: कार को नुकसान पहुंचाने से नाराज शख्स ने हत्या कर शव नाले में फेंका, 2 आरोपी गिरफ्तार- Indianews
ADVERTISEMENT