होम / Weather Update: पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में भीषण गर्मी, कई राज्यों में बारिश के आसार – indianews   

Weather Update: पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में भीषण गर्मी, कई राज्यों में बारिश के आसार – indianews   

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 3, 2024, 7:32 am IST

Weather Update

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Report: देश की राजधानी दिल्ली में और उससे सटे – NCR में बीते शुक्रवार शाम 7: 50 में कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई। मौसम ने करवट लेते हुए पहले ठंडी हवा के झोंके से सुकून देना शुरू किया। उसके बाद बादलों की गर्जन से मालूम हो गया कि इंद्र देव मेहरबान होने वाले हैं बस फिर कुछ ही देर में बारिश ने मौसम को अच्छा कर दिया। इसकी वजह से मौसम में थोड़ा ठंडापान महसूस किया गया। इस दिन से लेकर आज तक यहां हर दिन रात होते ही मौसम में ठंडापन महसूस किया जा रहा है। सुबह में भी लोगों को ठंडक का ऐहसास हो रहा है। कई राज्यों के लिए भारतीय मौसम विज्ञान ने वेदर को लेकर अपडेट किया है।

  • पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया
  • झारखंड में बहरागोड़ा का तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस है
  • कोलकाता में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है
  • पूर्वी भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप बढ़ रहा है

शुक्रवार (3 मई)

-नागालैंड और मणिपुर में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा की उम्मीद है।
-अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है।
-अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और -केरल-माहे में गरज के साथ छिटपुट बारिश की उम्मीद है।
-आंध्र प्रदेश के कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 45°C से ऊपर और राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, -बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ स्थानों पर 40°C से ऊपर रहने की संभावना है। कर्नाटक, और तमिलनाडु।
-गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड के कई स्थानों और ओडिशा, बिहार और रायलसीमा के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है।

अगले पांच दिनों तक लू

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को देश भर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए लू की चेतावनी जारी की थी।आईएमडी ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के इलाकों में अगले पांच दिनों तक लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा कि जिन क्षेत्रों में भीषण गर्मी का अनुभव होगा उनमें गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के साथ-साथ बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ इलाके शामिल हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, कोंकण और गोवा में भी लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

गर्मी की लहर

रिपोर्ट के अनुसार, गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा सभी अत्यधिक गर्मी की लहर की चपेट में हैं।

सामान्य तापमान से सबसे अधिक अंतर पश्चिम बंगाल के कलाईकुंडा में देखा गया, जहां अधिकतम तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो सामान्य से 10.4 डिग्री अधिक है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता भी भीषण गर्मी का सामना कर रही है। पश्चिम बंगाल में दम दम और उलुबेरिया के साथ सिटी ऑफ जॉय में पारा 43 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है।

Lok Sabha Elections: पीएम मोदी 5 मई को अयोध्या में कर सकते हैं रोड शो, बीजेपी को होगा बड़ा फायदा -India News

इन राज्यों में बारिश 

अक्सर गंभीर के रूप में वर्णित वर्तमान गर्मी की लहर की स्थिति गंगीय पश्चिम बंगाल में सबसे अधिक प्रभावशाली है। रिपोर्ट में कोंकण क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में भी इन चरम स्थितियों की उपस्थिति का उल्लेख किया गया है।

गुरुवार (2 मई) अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश हो सकती है। अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और त्रिपुरा में बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मेघालय में अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत में, एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू-कश्मीर पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में कार्य कर रहा है, जिससे 1 और 2 मई को उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में तेज़ हवाएँ चलेंगी।

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews

अगले 7 दिनों तक बारिश 

इस बीच, निचले क्षोभमंडल स्तर पर दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक एक ट्रफ/हवा का असंतुलन बना हुआ है। इसके प्रभाव में, अगले 7 दिनों के दौरान केरल और तमिलनाडु में और 3 मई को लक्षद्वीप में गरज और बिजली के साथ छिटपुट, हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

कम से कम अगले दो दिनों तक पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, रायलसीमा और सौराष्ट्र जैसे पूर्वी राज्यों में भीषण गर्मी की स्थिति बनी रहेगी। अगले कुछ दिनों में तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, केरल, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है।

Congress: खत्म होगा रायबरेली और अमेठी का सस्पेंस, कांग्रेस ने तेज की डी-डे की तैयारी- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT