होम / Weather Update: यूपी- बिहार में होगी हल्की बारिश तो दिल्ली में चिलचिलाती धूप, जानें कैसा होगा बाकी के राज्यों का मौसम

Weather Update: यूपी- बिहार में होगी हल्की बारिश तो दिल्ली में चिलचिलाती धूप, जानें कैसा होगा बाकी के राज्यों का मौसम

Ankita Pandey • LAST UPDATED : October 2, 2024, 8:15 am IST
Weather Update: यूपी- बिहार में होगी हल्की बारिश तो दिल्ली में चिलचिलाती धूप, जानें कैसा होगा बाकी के राज्यों का मौसम

today Weather News:आज का मौसम

India News (इंडिया न्यूज़), Weather Update: भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि जून से सितंबर तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून के मौसम में भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक बारिश हुई, जिससे देश की कुल बारिश की अवधि औसत (एलपीए) के 108 प्रतिशत तक पहुंच गई। विशेष रूप से, एलपीए एक निश्चित समय अंतराल में एक विशिष्ट क्षेत्र में दर्ज की गई औसत वर्षा है।

दिल्ली में कैसा होगा मौसम

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में काफी तेज धूप खिली हुई है। जिससे राजधानी का तापमान काफी बढ़ गया है। मौसम विभाग के अनुसार 4 अक्टूबर के बाद राजधानी का माहौल एक बार फिर बदलेगा और आसमान में काले बादल छाने के साथ ठंडी हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।

भारत के राष्ट्रपिता की जयंती आज, जानिए जिन्ना ने बापू के निधन पर पाकिस्तानी संसद में क्या कहा था?

उत्तर-पूर्व भारत में कम बारिश

इस अवधि के दौरान मध्य भारत, उत्तर-पश्चिम भारत और दक्षिणी प्रायद्वीप में रिकॉर्ड बारिश हुई, जो उनके एलपीए के 106 प्रतिशत तक पहुंच गई, जबकि पूर्व और उत्तर-पूर्व भारत में कम बारिश हुई, जो सामान्य स्तर से कम थी, जो एलपीए का केवल 86 प्रतिशत थी। मौसम विभाग ने कहा कि मानसून इस मौसम के उत्तरार्ध में विशेष रूप से उदार रहा, अगस्त और सितंबर में एलपीए के 114 प्रतिशत के साथ रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई।

कहां होगी कम बारिश

मानसून कोर जोन, जिसमें कई प्रमुख केंद्रीय क्षेत्र शामिल हैं में एलपीए के 122 प्रतिशत की प्रभावशाली बारिश हुई, जो खरीफ फसल के मौसम के लिए महत्वपूर्ण है। जून में सामान्य से अधिक सूखा रहने के बावजूद, जिसमें एलपीए के 89 प्रतिशत बारिश हुई, जुलाई, अगस्त और सितंबर के महीनों में औसत से अधिक वर्षा हुई। देश भर के 36 मौसम विज्ञान उपखंडों में से केवल तीन, अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में कम बारिश हुई।

जिंदा में पिता को पानी नहीं पिलाया और मर गए तो…, ये क्या कह गए बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री, जाने क्या है पूरी कहानी?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT