होम / Weather Alert: कई राज्यों में कल होगी बारिश, जानें देशभर में कैसा रहेगा मौसम 

Weather Alert: कई राज्यों में कल होगी बारिश, जानें देशभर में कैसा रहेगा मौसम 

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 13, 2024, 7:30 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Weather Alert: मार्च महीने का पहला सप्ताह बीत चुका है। दुसरे की शुरुआत हो रही है। ऐसे में मौसम विभाग ने तपाने वाली गर्मी के साथ झमाझम बारिश के लिए तैयार रहने को कहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करने वाले मौजूदा पश्चिमी विक्षोभ (डब्ल्यूडी) के कारण उत्तरी मैदानी इलाकों में 15 मार्च तक अगले सात दिनों तक तापमान कम रहने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि हालांकि, आने वाले तीन डब्ल्यूडी उतने तीव्र नहीं होंगे। जिसने 1 मार्च से 3 मार्च के बीच इस क्षेत्र को प्रभावित किया था और पहाड़ों में बड़े पैमाने पर बारिश और बर्फबारी हुई थी। डब्ल्यूडी को नमी-भारी हवाओं द्वारा चिह्नित किया जाता है जो भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उत्पन्न होती हैं और हिमालय पर्वतमाला से टकराने से पहले पश्चिम से आती हैं, जहां यह बर्फ और बारिश में बदल जाती है, जिससे मैदानी इलाकों में ठंड की स्थिति पैदा हो जाती है।

कई राज्यों में बारिश के आसार 

मौसम विभाग ने 13 मार्च और 14 मार्च को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। इसके बाद मौसम की स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। इसके अलावा, भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए, प्रचलित पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के क्षेत्रों में 13 मार्च को हल्की बारिश होने की संभावना है।

इस बीच, आईएमडी ने 14 मार्च तक पश्चिम बंगाल और सिक्किम में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। गंगीय पश्चिम बंगाल क्षेत्र में 13 मार्च से 17 मार्च तक हल्की बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने 14 मार्च से 17 मार्च तक ओडिशा में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की है। झारखंड, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के क्षेत्रों में भी 16 मार्च और 17 मार्च को हल्की बारिश होने की संभावना है।

Also Read: होलिका दहन पर बन रहा 6 बड़ा संयोग, पूजा से मिलेगा कई दोगुना फल

नागालैंड और मणिपुर में मौसम का हाल 

पूर्वोत्तर की ओर बढ़ते हुए, अगले तीन दिनों में असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले छह दिनों में अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की भविष्यवाणी की है।

अब दक्षिण की ओर बढ़ते हुए, 12 मार्च को केरल में और अगले 3 दिनों में आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और पुदुचेरी में अगले दो दिनों में मौसम की स्थिति गर्म और आर्द्र रहने की संभावना है। दिल्ली में सोमवार को मार्च में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया जबकि मंगलवार को यह 32 डिग्री सेल्सियस रहा।

Also Read: आज फाल्गुन चतुर्थी तिथि पर जानिए शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

दिल्ली में मौसम का हाल

दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। पूरे दिन पारा का स्तर 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, हवा की गति 4.88 के आसपास रहेगी। हवा 7 की तेज गति के साथ 293 डिग्री के आसपास चलेगी। सूर्योदय का समय सुबह 06:33 बजे है, जबकि यह बुधवार को शाम 06:28 बजे अस्त होगा। सात दिवसीय मौसम पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में तापमान बुधवार को 17 डिग्री सेल्सियस, गुरुवार को 20 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 18 डिग्री सेल्सियस, शनिवार को 18 डिग्री सेल्सियस, रविवार को 19 डिग्री सेल्सियस, 20 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है। सोमवार को और मंगलवार को 21 डिग्री से।

Also Read: बुधवार का पेट्रोल डीजल रेट जारी, जानें देशभर में क्या है कच्चे तेल का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

MDH: अमेरिका ने दिया एमडीएच को जोरदार झटका, 31% मसाला शिपमेंट खारिज- indianews
फिल्म प्रमोशन में एक आदमी की इस हरकत पर भड़की Lara Dutta, लात-घूंसे से की पिटाई -Indianews
Philippines Heat Wave: फिलीपीन के छात्र चिलचिलाती गर्मी से परेशान, पारा 50 के पार- indianews
Virat Kohli: विराट के प्रदर्शन पर संदेह करने वाले आलोचकों को मिला करारा जवाब, किंग कोहली ने अपने अंदाज में दिया जवाब-Indianews
Prajwal Revanna Video: जब भी प्रज्वल रेवन्ना घर लौटते थे तो हमें डर…., घर में काम करने वाली महिलाओं ने बताई अपनी आपबीती
बीच म्यूजिक कॉन्सर्ट में Arijit Singh ने पाक की इस एक्ट्रेस से मांगी माफी, वीडियो वायरल -Indianews
Weather Update: तेज धूप ने किया नाक में दम, कई राज्यों में पारा 44 के पार; जानें ताजा वेदर अपडेट- indianews
ADVERTISEMENT