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WhatsApp का सबसे बड़ा क्रैकडाउन, इस वजह से एक ही झटके में करीब 1 करोड़ भारतीय अकाउंट को किया बैन, देश में आ गया भूचाल

Whatsapp Ban 10 Millions Indian Accounts: व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म पर स्पैम, घोटालों और अन्य प्रकार के दुरुपयोग से निपटने के अपने चल रहे प्रयासों के तहत जनवरी 2025 के दौरान भारत में लगभग 10 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

BY: Sohail Rahman • UPDATED :
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India News (इंडिया न्यूज), Whatsapp Ban 10 Millions Indian Accounts: व्हाट्सएप ने प्लेटफॉर्म पर स्पैम, घोटालों और अन्य प्रकार के दुरुपयोग से निपटने के अपने चल रहे प्रयासों के तहत जनवरी 2025 के दौरान भारत में लगभग 10 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। मेटा के स्वामित्व वाली मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने अपनी नवीनतम अनुपालन रिपोर्ट में संख्याओं का खुलासा किया, जिसमें सुरक्षा और अखंडता बनाए रखने के लिए अपनी प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला गया। प्रतिबंध व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों के बार-बार उल्लंघन के जवाब में लगाया गया है और यह भारत के आईटी नियमों के अनुरूप है।

व्हाट्सऐप ने बनाया ये प्लान

आपको जानकारी के लिए बता दें कि, भारत भर में लाखों लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण संचार मंच के रूप में व्हाट्सएप को धोखाधड़ी की गतिविधियों, बल्क मैसेजिंग और प्रतिरूपण घोटालों से निपटने में चल रही चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। इन मुद्दों को हल करने के लिए, कंपनी ने अपनी निगरानी प्रक्रियाओं को तेज कर दिया है और सक्रिय प्रवर्तन उपायों को अपनाया है। यह रिपोर्ट प्रतिबंध के विवरण, इसके पीछे के कारणों और भारत में व्हाट्सएप के उपयोगकर्ता आधार पर इसके संभावित प्रभाव का पता लगाती है। इन सक्रिय उपायों का उद्देश्य हानिकारक गतिविधियों को बढ़ने से पहले रोकना है।

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Whatsapp Ban 10 Millions Indian Accounts (वॉट्सऐप ने 1 करोड़ भारतीय अकाउंट्स पर लगाया प्रतिबंध)

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9474 लोगों ने की शिकायत

स्वचालित प्रतिबंधों के अलावा, जनवरी में व्हाट्सएप को 9,474 उपयोगकर्ता शिकायतें मिलीं, जिसमें स्पैम से लेकर खाते के दुरुपयोग तक के मुद्दों को संबोधित किया गया। इनमें से 239 शिकायतों के कारण खाते पर प्रतिबंध लगा दिया गया या अन्य सुधारात्मक कार्रवाई की गई, जैसे कि ईमेल के माध्यम से या व्हाट्सएप के भारत शिकायत अधिकारी के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को जवाब देना। अपनी मासिक रिपोर्ट में व्हाट्सएप ने कहा कि प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग का पता लगाना खाते की जीवनशैली के तीन चरणों में संचालित होता है।

कंपनी ने क्या कहा?

कंपनी ने कहा, “दुरुपयोग का पता लगाना खाते की जीवनशैली के तीन चरणों में संचालित होता है। पंजीकरण के समय, संदेश भेजने के दौरान और नकारात्मक प्रतिक्रिया के जवाब में, जिसे हम उपयोगकर्ता रिपोर्ट और ब्लॉक के रूप में प्राप्त करते हैं। विश्लेषकों की एक टीम इन प्रणालियों को बढ़ाती है ताकि एज केस का मूल्यांकन किया जा सके और समय के साथ हमारी प्रभावशीलता में सुधार करने में मदद मिल सके।”

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अकाउंट बैन होने से बचने के लिए करें ये काम

अकाउंट बैन से बचने के लिए, व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को बल्क मैसेज भेजने, स्पैम में शामिल होने या प्लेटफॉर्म की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने से बचने की सलाह देता है। उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित वातावरण बनाए रखने में मदद करने के लिए तुरंत स्पैम मैसेज या स्कैम कॉल की रिपोर्ट करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है।

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