होम / Narendra Modi Cabinet 3.0: कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जो बनने जा रहीं मोदी 3.0 कैबिनेट का हिस्सा -IndiaNews

Narendra Modi Cabinet 3.0: कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जो बनने जा रहीं मोदी 3.0 कैबिनेट का हिस्सा -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 9, 2024, 1:24 pm IST
Narendra Modi Cabinet 3.0: कौन हैं अनुप्रिया पटेल, जो बनने जा रहीं मोदी 3.0 कैबिनेट का हिस्सा -IndiaNews

India News (इंडिया न्यूज), Narendra Modi Cabinet 3.0: आज शाम नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इसके बाद नई सरकार का गटन हो जाएगा। लोकसभा 2024 के चुनाव में एनडीए की बहुमत के बाद लगातार कई सारे सवाल को लेकर अटकलें लगाई जा रहे थे। जहां एनडीए के सहयोगी दलों की भारी भरकम मांग को लेकर कई सारी बातें सामने आ रही है। अब धीरेे- धीरे उन चेहरों से पर्दा उठ रहा है। इस बीच कई लोगों के नाम सामने आ रहा है जिन्हें दिल्ली से बुलावा गया है। उनमें से एक नाम अनुप्रिया पटेल का भी सामने आ रहा है। जानते हैं उनके राजनीतिक सफर के बारे में जान लें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद की शपथ (Narendra Modi PM swearing) लेने के साथ ही 35 अन्य सांसद भी मंत्री पद की शपथ लेंगे।

  • अनुप्रिया पटेल को आया कॉल 
  • मोदी 3.0 कैबिनेट का बनने जा रहीं हिस्सा
  • अनुप्रिया पटेल के बारे में

अनुप्रिया पटेल के बारे में

अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश की एक प्रमुख राजनीतिक नेता और राजनीतिक दल, “अपना दल (सोनेलाल)” की अध्यक्ष हैं। वह उत्तर प्रदेश के मिर्ज़ापुर लोकसभा क्षेत्र से निवर्तमान सांसद हैं। उनका जन्म 28 अप्रैल 1981 को एक राजनीतिक रूप से सक्रिय परिवार में हुआ था। उनके पिता, स्वर्गीय सोनी लाल पटेल, उत्तर प्रदेश स्थित एक राजनीतिक दल, अपना दल के संस्थापक थे। पटेल की शैक्षिक पृष्ठभूमि में मनोविज्ञान में मास्टर डिग्री और एमबीए शामिल है।

राजनीतिक करियर

उनका राजनीतिक करियर तब शुरू हुआ जब वह 2012 में वाराणसी के रोहनिया निर्वाचन क्षेत्र के लिए उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य के रूप में चुनी गईं। इसके बाद, उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में 2014 का आम चुनाव लड़ा और सदस्य के रूप में जीत हासिल की। मिर्ज़ापुर निर्वाचन क्षेत्र से संसद. 2019 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने एक बार फिर अपनी सीट बरकरार रखी।

उनके नेतृत्व गुणों को तब पहचान मिली जब वह 2016 में अपने पिता के निधन के बाद अपना दल (सोनेलाल) बनीं। वह 2016 से 2019 तक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय में राज्य मंत्री भी बनीं। वह वर्तमान में वाणिज्य राज्य मंत्री हैं। और भारत का उद्योग, 7 जुलाई, 2021 से स्थिति।

Narendra Modi Cabinet 3.0: नोर्थ इस्ट से सर्बानंद सोनोवाल को आया बुलावा, उनका राजनीतिक ग्राफ -IndiaNews

लगातार तीन बार जीत किया अपने नाम 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) ने अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल को इस बार उत्तर प्रदेश की मिर्जापुर संसदीय सीट की कमान मिली थी। अनुप्रिया ने समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवार रमेश चंद बिंद को 37,810 मतों के अंतर से मात दिया है। जान लें पटेल ने राजग के उम्मीदवार के तौर पर लगातार तीसरी बार यहां से जीत का सहरा पहना है। 2014 और 2019 में भी उन्‍होंने यहां से चुनाव जीता।

Narendra Modi Cabinet 3.0: नोर्थ इस्ट से किरेन रिजिजू को आया कॉल, जानें कैसा रहा उनका राजनीतिक जीवन-IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT