होम / दिल्ली में क्यों खोदे जा रहे हैं पाताल? वजह सुनकर कांप जाएंगे देशवासी, ऐसा क्या होने वाला है!

दिल्ली में क्यों खोदे जा रहे हैं पाताल? वजह सुनकर कांप जाएंगे देशवासी, ऐसा क्या होने वाला है!

Prachi Jain • LAST UPDATED : October 12, 2024, 4:16 pm IST
ADVERTISEMENT
दिल्ली में क्यों खोदे जा रहे हैं पाताल? वजह सुनकर कांप जाएंगे देशवासी, ऐसा क्या होने वाला है!

Paatallok In Delhi: दिल्ली में इन बंकरों का निर्माण रियल एस्टेट कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। बड़ी-बड़ी इमारतों के नीचे इन बंकरों का निर्माण किया जा रहा है, जो जमीन से काफी नीचे हैं और इन्हें अत्यधिक सुरक्षित माना जा रहा है।

India News (इंडिया न्यूज), Paatallok In Delhi: हिंदू पौराणिक कथाओं में ‘पाताल लोक’ एक रहस्यमयी और गूढ़ स्थान है, जिसे राजा बलि का राज्य माना जाता है। पुराणों के अनुसार, जब भगवान विष्णु ने वामन अवतार धारण कर राजा बलि से तीन पग भूमि का दान मांगा, तो उन्होंने दो पगों में धरती और आकाश जीत लिया। तीसरे पग के लिए उन्होंने राजा बलि पर पैर रखा और उन्हें पाताल लोक भेज दिया। आज तक पाताल लोक का उल्लेख मात्र पौराणिक कहानियों में होता आया है, लेकिन अब आधुनिक समय में इसके संदर्भ में एक दिलचस्प खबर सामने आई है—दिल्ली में पाताल लोक की खोज।

दिल्ली में पाताल लोक का वास्तविक रूप: अत्याधुनिक बंकर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ‘पाताल लोक’ की खोज का यह दावा वास्तव में किसी पौराणिक स्थान की खोज नहीं है, बल्कि यह आधुनिक समय के अत्याधुनिक बंकरों के निर्माण से जुड़ा है। युद्ध, प्राकृतिक आपदाओं और अन्य खतरों से नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए इन बंकरों का निर्माण किया जा रहा है। ये बंकर विशेष रूप से केमिकल, बायोलॉजिकल, रेडियोलॉजिक और न्यूक्लियर हमलों (CBRN) से रक्षा करने में सक्षम हैं। इस प्रकार के बंकर दुनिया भर के कई देशों में बनाए जा रहे हैं, और अब दिल्ली भी इस सूची में शामिल हो गई है।

‘खाने में थूकने और पेशाब करने पर मुस्लिम धर्मगुरु…’, रामदेव बाबा ने कह दी ऐसी बात देश में मची खलबली

बंकरों का निर्माण और सुरक्षा

दिल्ली में इन बंकरों का निर्माण रियल एस्टेट कंपनियों द्वारा किया जा रहा है। बड़ी-बड़ी इमारतों के नीचे इन बंकरों का निर्माण किया जा रहा है, जो जमीन से काफी नीचे हैं और इन्हें अत्यधिक सुरक्षित माना जा रहा है। ये बंकर किसी भी आपातकालीन स्थिति जैसे युद्ध, प्राकृतिक आपदा या आतंकवादी हमलों के दौरान लोगों को सुरक्षित रहने के लिए बनाए गए हैं। यहां तक कि कुछ बंकर इतने सुरक्षित हैं कि उन्हें वर्षों तक उपयोग किया जा सकता है।

पाताल लोक की कीमत: बंकरों की लागत

इन आधुनिक बंकरों की कीमत सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इनकी शुरुआती कीमत ही 1.25 करोड़ रुपये है, जबकि कुछ बंकरों की कीमत 10 करोड़ रुपये तक है। इतनी ऊंची कीमत के बावजूद, यह दावा किया जा रहा है कि इन बंकरों में रहने वाले लोग किसी भी खतरनाक स्थिति से सुरक्षित रह सकेंगे।

Rahul Gandhi को ठुकरा कर उमर अब्दुल्ला ने आज लिया सबसे बड़ा फैसला, PM Modi और शाह भी रह जाएंगे हैरान?

बंकरों के फायदे और विशेषताएं

इन बंकरों में कई विशेष सुविधाएं दी गई हैं, जो किसी भी आपात स्थिति में सुरक्षा प्रदान कर सकती हैं। जानकारों के अनुसार, युद्ध या अन्य आपदा के समय इन बंकरों में लोग सुरक्षित जीवन बिता सकेंगे। इसके अलावा, ये बंकर चोरी, डकैती या भीड़ के हमले से भी लोगों को बचाने में सक्षम हैं। बंकरों के अंदर फल और पौधों को मिट्टी के बिना, केवल पानी के उपयोग से उगाया जा सकता है। इसके अलावा, ग्लोबल वार्मिंग से होने वाले खतरों से भी ये बंकर सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इन बंकरों में कई महीनों से लेकर वर्षों तक रहने का इंतजाम किया गया है, और यहां हर जरूरी वस्तु उपलब्ध कराई गई है।

तमिलनाडु में एक और बड़ा ट्रेन हादसा, मालगाड़ी से टकराने पर मैसूर-दरभंगा एक्सप्रेस के 13 डिब्बे पटरी से उतरे, जानें कितने लोग हुए घायल

दिल्ली में ‘पाताल लोक’ के रूप में आधुनिक बंकरों का निर्माण एक महत्वपूर्ण कदम है, जो न केवल सुरक्षा के लिहाज से उपयोगी हैं, बल्कि यह भी दिखाता है कि तकनीकी उन्नति से हम पौराणिक धारणाओं को आधुनिक समय में किस तरह से लागू कर सकते हैं।

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT