होम / बिहार के नेताओं का रेलवे पहली पसंद क्यों? मंत्रालय मांगने की दौड़ में बड़े-बड़े नेता शामिल

बिहार के नेताओं का रेलवे पहली पसंद क्यों? मंत्रालय मांगने की दौड़ में बड़े-बड़े नेता शामिल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : June 6, 2024, 4:52 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Railways Ministry: दिल्ली में सरकार बनाने की कवायद के बीच एनडीए के दोनों घटक दलों के बीच रेल मंत्रालय को लेकर खींचतान चल रही है। सूत्रों की मानें तो नीतीश कुमार और चिराग पासवान दोनों ही रेल मंत्रालय पर दावा कर रहे हैं। वहीं, बिहार के वरिष्ठ पत्रकार ने बताया कि रेलवे में नौकरी और कामकाज दो ऐसी चीजें हैं जो नेताओं को आकर्षित करती हैं। वंदे भारत ट्रेन के डिजाइनर सुंदाशु मणि का दावा है कि प्रधानमंत्री ने हाल के दिनों में रेलवे का बजट बढ़ाकर 2.5 लाख करोड़ कर दिया है। ऐसे में उनकी कोशिश होगी कि इंफ्रास्ट्रक्चर का बड़ा नेटवर्क उनके पास रहे।

नीतीश ने रेलवे पर किया दावा!

अटल बिहारी के कार्यकाल में नीतीश कुमार रेल मंत्री रह चुके हैं। ऐसे में जनता दल यूनाइटेड रेलवे पर दावा ठोक रही है। संख्या बल के लिहाज से एनडीए गठबंधन में नीतीश कुमार तीसरे नंबर पर हैं। यही वजह है कि बीजेपी के लिए उनके दावे को सिरे से खारिज करना आसान नहीं है।

नीतीश की मांगों के आगे नहीं झुकेगी बीजेपी! NDA ने कर लिया ये फैसला

रेलवे पर भी दावा कर रहे हैं चिराग

रामविलास पासवान देश के रेल मंत्री रह चुके हैं। इस दौरान उन्होंने बिहार के हाजीपुर में रेलवे जोन बनाया था। वे अपने समय में रेलवे के लिए भी काफी लोकप्रिय हुए थे। चिराग पासवान एक बार फिर अपने पिता की विरासत को हासिल करना चाहते हैं। यही वजह है कि वे रेलवे पर भी अपना दावा ठोक रहे हैं।

आजादी के बाद से बिहार को मिले हैं 8 रेल मंत्री

देश की आजादी के बाद से बिहार से आठ रेल मंत्री रह चुके हैं। इनमें बाबू जगजीवन राम (1962), राम सुभग सिंह (1969), ललित नारायण मिश्रा (1973), केदार पांडे (1982), जॉर्ज फर्नांडिस (1989), रामविलास पासवान (1996), नीतीश कुमार (1998) और 2001 (दो बार) और लालू प्रसाद यादव (2004) शामिल हैं। वरिष्ठ पत्रकार कन्हैया कहते हैं कि यूपीए के समय लालू प्रसाद यादव और रामविलास पासवान के बीच रेल मंत्रालय को लेकर खींचतान थी, लेकिन लालू यादव मंत्रालय पाने में सफल रहे थे।

रेलवे को अपने पास रखना चाहती है बीजेपी

इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी जोर दे रहे हैं। रेलवे इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े सवाल पर सुधांशु मणि कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेलवे में कई परियोजनाओं को काफी गति दी है। चाहे वह वंदे भारत ट्रेन हो या बुलेट ट्रेन परियोजना। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री निश्चित रूप से रेल मंत्रालय को अपने पास रखने की कोशिश करेंगे।

Narendra Modi Oath: नरेंद्र मोदी तीसरी बार बनेंगे पीएम, रविवार को ले सकते हैं शपथ -IndiaNews

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT