होम / Katchatheevu Island: क्यो गरमाया कच्चातिवु द्विप विवाद, जानें क्या है इसका इतिहास

Katchatheevu Island: क्यो गरमाया कच्चातिवु द्विप विवाद, जानें क्या है इसका इतिहास

Shanu kumari • LAST UPDATED : April 1, 2024, 5:06 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Katchatheevu Island: देश में अभी पीएम मोदी के द्वारा उठाए गए कच्चातिवु द्विप मुद्दे विवाद जारी है। आज हम इस मुद्दे से जुड़े पूरे इतिहास को जानेंगे। कच्चाथीवु भारत और श्रीलंका के बीच स्थित पाक जलडमरूमध्य में 285 एकड़ में फैला एक निर्जन द्वीप है। इसकी लंबाई 1.6 किमी से अधिक नहीं है और 300 मीटर से थोड़ा अधिक चौड़ा है। यह द्वीप भारतीय तट से लगभग 33 किमी दूर, रामेश्वरम के उत्तर-पूर्व में और श्रीलंका के जाफना से लगभग 62 किमी दक्षिण-पश्चिम में स्थित है। जबकि श्रीलंका के बसे हुए डेल्फ़्ट द्वीप से 24 किमी दूर है। इस द्वीप का निर्माण 14वीं शताब्दी में ज्वालामुखी विस्फोट के कारण हुआ। जिसके परिणामस्वरूप समुद्री विस्फोट हुआ।

मद्रास प्रेसीडेंसी का हिस्सा

मूल रूप से रामनाड (वर्तमान रामनाथपुरम, तमिलनाडु) के राजा के स्वामित्व वाला, कच्चातिवू बाद में ब्रिटिश शासन के दौरान मद्रास प्रेसीडेंसी का हिस्सा बन गया। 1921 में, श्रीलंका और भारत दोनों ने मछली पकड़ने के उद्देश्य से इस भूमि पर दावा किया और विवाद अनसुलझा रहा।

अटॉर्नी जनरल की राय का खंडन

रिपोर्टों के अनुसार, पूर्व प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने एक बार टिप्पणी की थी कि वह कच्चाथीवू के “द्वीप पर दावा छोड़ने” में बिल्कुल भी संकोच नहीं करेंगे। उन्होंने इस मुद्दे को नजरअंदाज कर दिया और यहां तक कि द्वीप की कथित महत्वहीनता के कारण भारत के दावे को छोड़ने पर भी विचार किया। इस दृष्टिकोण ने अटॉर्नी जनरल की राय का खंडन किया। जिनका मानना था कि ऐतिहासिक जमींदारी अधिकारों के आधार पर भारत का मामला मजबूत है।

चार समुद्री सीमा समझौतों पर हस्ताक्षर

वर्षों की बातचीत के बाद, भारत ने 1974 में कच्चाथीवु पर श्रीलंका के दावे को स्वीकार करने का फैसला किया। 1974 और 1976 के बीच, तत्कालीन भारतीय प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी और श्रीलंका के राष्ट्रपति श्रीमावो भंडारनायके ने चार समुद्री सीमा समझौतों पर हस्ताक्षर किए। जिसके माध्यम से गांधी ने कच्चातिवु द्वीप श्रीलंका को सौंप दिया।

मछुआरों को मिला ये अधिकार

समझौतों ने भारतीय मछुआरों को कच्चाथीवु द्वीप के आसपास के पानी में मछली पकड़ने, द्वीप पर ही अपने जाल सुखाने का अधिकार दिया। भारतीय तीर्थयात्रियों को वहां स्थित कैथोलिक मंदिर की यात्रा करने की अनुमति दी। भारतीय और श्रीलंकाई दोनों मछुआरों ने ऐतिहासिक रूप से मछली पकड़ने के उद्देश्यों के लिए कच्चाथीवू का उपयोग किया है।

यह तथ्य 1974 के समझौते में स्वीकार किया गया है। इसके बाद, 1976 में दोनों देशों के लिए समुद्री सीमाओं और विशेष आर्थिक क्षेत्रों को परिभाषित करने के लिए एक पूरक समझौता किया गया। जिसमें मछली पकड़ने वाले जहाजों और मछुआरों पर प्रतिबंध लगाते हुए, उन्हें किसी भी देश की स्पष्ट अनुमति के बिना एक-दूसरे के पानी में मछली पकड़ने से रोक दिया गया।

2013 में, भारत सरकार ने दावा किया कि कच्चाथीवु को पुनः प्राप्त करने का मुद्दा ही नहीं उठता क्योंकि कोई भी भारतीय क्षेत्र नहीं सौंपा गया था। यह कहते हुए कि यह द्वीप भारत और श्रीलंका के बीच समुद्री सीमा रेखा के श्रीलंका की तरफ स्थित है।

अधिकारों की बहाली की मांग

1974 में तमिलनाडु राज्य विधानसभा से परामर्श किए बिना भारत सरकार द्वारा कच्चातिवु द्वीप को श्रीलंका में स्थानांतरित करने के कारण द्वीप पर ऐतिहासिक दावों और तमिल मछुआरों के पारंपरिक मछली पकड़ने के अधिकारों का हवाला देते हुए व्यापक विरोध हुआ। तब से तमिल राजनीति में कच्चातिवू का मुद्दा एक विवादास्पद विषय बना हुआ है। 1991 में, श्रीलंकाई गृहयुद्ध में भारत की भागीदारी के बाद, तमिलनाडु विधानसभा ने कच्चाथीवू को पुनः प्राप्त करने और मछली पकड़ने के अधिकारों की बहाली की मांग की।

जयललिता ने दायर की याचिका

2008 में, तत्कालीन अन्नाद्रमुक नेता जे. जयललिता ने एक याचिका दायर कर तर्क दिया था कि संवैधानिक संशोधन के बिना कच्चाथीवू को दूसरे देश को नहीं सौंपा जा सकता है, क्योंकि 1974 के समझौते ने भारतीय मछुआरों की आजीविका को प्रभावित किया था।

2011 में मुख्यमंत्री की भूमिका संभालने पर, जयललिता ने राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पेश किया और 2012 में, श्रीलंका द्वारा भारतीय मछुआरों की बढ़ती गिरफ्तारियों को तत्काल कारण बताते हुए, उनकी याचिका पर शीघ्र सुनवाई का अनुरोध करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की।

हाल ही में 2023 में तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन ने पीएम मोदी से श्रीलंकाई प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान कच्चाथीवू मुद्दे पर चर्चा करने का आग्रह किया। स्टालिन के पत्र में उल्लेख किया गया है कि राज्य की सहमति के बिना कच्चातिवू के हस्तांतरण ने तमिल मछुआरों को उनके अधिकारों और आजीविका से वंचित कर दिया है, जो 1974 के विरोध प्रदर्शन की गूंज है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lok Sabha Election: मेरी मां ने मुझे सिखाया हिंदू धर्म क्या है, प्रियंका गांधी ने बीजेपी पर किया कटाक्ष- Indianews
Aaj Ka Rashifal: आज इन राशियों की चमकेगी किस्मत, पैसों से भरी रहेगी आपकी जेब, जानें अपना राशिफल-Indianews
West Bengal: बंगाल के हावड़ा में तृणमूल कांग्रेस के पंचायत कार्यालय में गोलीबारी, 1 घायल- Indianews
CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
ADVERTISEMENT