होम / आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को रेगुलेट करेगी सरकार-केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को रेगुलेट करेगी सरकार-केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 9, 2023, 4:51 pm IST
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को रेगुलेट करेगी सरकार-केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर

Union Minister Rajeev Chandrasekhar

India News (इंडिया न्यूज़): (Will Regulate AI To Ensure It Doesn’t Harm Digital) Citizensकेंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने शुक्रवार (9 जून) को कहा कि सरकार आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को रेगुलेट करेगी जिससे यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि यह यह ‘डिजिटल नागरिकों’ को नुकसान न पहुंचाए। केंद्रीय मंत्री ने यह बात एक प्रेजेंटेशन के दौरान कहा । प्रेजेंटेशन ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सरकार ने पिछले नौ सालों में डिजिटलीकरण के मामले में भारत ने कितनी दूर तक यात्रा की है’ पर था।

2025 तक इंटरनेट पर होंगे120 करोड़ भारतीय 

केंद्रीय मंत्री ने इस दौरान कहा कि इंटरनेट पर विषाक्तता और आपराधिकता में काफी वृद्धि हुई है। हम डिजिटल नागरिकों को नुकसान पहुंचाने के प्रयासों को सफल नहीं होने देंगे,” उन्होंने कहा कि 85 करोड़ भारतीय इंटरनेट का उपयोग करते हैं, जिसके 2025 तक 120 करोड़ तक पहुंचने की उम्मीद है।

साइबर स्पेस में सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार का विजन

मंत्री ने कहा कि डॉक्सिंग (दुर्भावनापूर्ण मंशा से और बिना सहमति के बिना इंटरनेट पर व्यक्तियों की निजी जानकारी पोस्ट करना) जैसे अपराध बढ़ रहे हैं, उन्होंने कहा कि कानून और व्यवस्था राज्य का विषय है और केंद्र को इसको लेकर राज्य सरकारों के साथ सख्ती से काम करना होगा। आगे उन्होने कहा कि “देश में डिजिटल कनेक्टिविटी को बढ़ावा मिला है और साइबर स्पेस में सुरक्षा सुनिश्चित करना सरकार का विजन और मिशन है।”

पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल जल्द ही संसद में किया जाएगा पेश

राज्य मंत्री श्री चंद्रशेखर ने कहा कि डिजिटल इंडिया विधेयक पर हितधारकों के साथ विचार-विमर्श इसी महीने शुरू होगा। उन्होंने कहा कि नया पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल भी जल्द ही संसद में पेश किया जाएगा।

मैन्युफैक्चरिंग के लिए विश्व स्तर पर विश्वसनीय भागीदार बन रहा है भारत 

मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत मैन्युफैक्चरिंग के लिए विश्व स्तर पर विश्वसनीय भागीदार बन रहा है। उन्होंने कहा, “विनिर्माण क्षेत्र में, हम विश्व स्तरीय कारखानों, भारी निवेश और बड़ी संख्या में नौकरियों को देख रहे हैं।”

ये भी पढ़े- Digi Yatra: अब बिना डाउनलोड इस्तेमाल कर सकेंगे डिजी यात्रा ऐप, बस करने होंगे यह काम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT