होम / Women’s Reservation Bill: बिल को पास करने में देरी को लेकर सरकार पर भड़का विपक्ष, लगाए ये बड़े आरोप

Women’s Reservation Bill: बिल को पास करने में देरी को लेकर सरकार पर भड़का विपक्ष, लगाए ये बड़े आरोप

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : September 20, 2023, 2:44 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Women’s Reservation Bill: संसद के विशेष सत्र का आज यानी 20 सितंबर को तीसरा दिन है। संसद की कार्यवाही नए संसद भवन में शुरू हो गई है।  कल यानी 19 सितंबर को लोकसभा में महिला आरक्षण बिल को पेश किया गया। बता दें नए संसद में भवन में पेश होने वाला पहला बिल ‘नारी शक्ति वंदन विधेयक’ है। ऐसे में आज इस विल को लेकर संसद में बहस जारी है। कहा जा रहा है कि ये विल अभी सिर्फ पेश किया गया है इसे आने में अभी देरी। इसे लेकर तर्क दिया जा रहा है कि जनगणना के बाद परिसीमन होकर इस बिल को लागू किया जाएगा। ऐसे में बिल के पास होने में देरी को लेकर विपक्ष सरकार पर हमलवार है।

महिला आरक्षण बिल पर BSP प्रमुख मायावती

महिला आरक्षण बिल पर BSP प्रमुख मायावती ने कहा,”इस बिल के मुताबिक आने वाले 15-16 सालों में देश में महिलाओं को आरक्षण नहीं दिया जाएगा। इस बिल के पास होने के बाद इसे तुरंत लागू नहीं किया जा सकेगा। सबसे पहले देश में जनगणना कराई जाएगी और इसके बाद सीटों का परिसीमन किया जाएगा। जनगणना में काफी समय लगता है… इसके बाद ही यह बिल लागू होगा… इससे साफ है कि यह बिल महिलाओं को आरक्षण देने के इरादे से नहीं लाया गया है बल्कि आगामी चुनाव से पहले महिलाओं को प्रलोभन देने के लिए लाया गया है।”

हरसिमरत कौर बादल

शिरोमणि अकाली दल की सांसद हरसिमरत कौर बादल “जितना उत्साह और खुशी कल थी, सरकार ने उसपर पानी फेर दिया। जनगणना के बाद परिसीमन होकर इस बिल को लागू किया जाएगा। अगले 5-6 साल तक ये लागू होने वाला नहीं है। जब आप(केंद्र सरकार) इसे लागू ही नहीं कर रहे तो आप इस बिल को लेकर क्यों आए?”

ये भी पढ़ें –

 

Tags:

Mayawati
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT