होम / भारत के इस स्टेट में सबसे ज्यादा होता है कंडोम का इस्तेमाल, नाम सुनकर रह जाएंगे हैरान

भारत के इस स्टेट में सबसे ज्यादा होता है कंडोम का इस्तेमाल, नाम सुनकर रह जाएंगे हैरान

Babli • LAST UPDATED : September 20, 2024, 7:27 am IST

Condoms

India News (इंडिया न्यूज), Condoms: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) हर बार एक रिपोर्ट जारी करता है, जिसमें बताया जाता है कि भारत में बिना कंडोम के सेक्स करने का चलन बढ़ रहा है। इसमें यह भी बताया जाता है कि किन राज्यों में कंडोम का इस्तेमाल ज़्यादा होता है। रिपोर्ट में बताया गया है कि पहले के मुक़ाबले अब यौन संबंधों के दौरान कंडोम का इस्तेमाल कम हो रहा है। स्वास्थ्य विभाग के लोगों को भी कंडोम के इस्तेमाल को लेकर लगातार जागरूक किया जा रहा है। लेकिन फिर भी इसका इस्तेमाल कम हो रहा है। ऐसे में जानते हैं कि वो कौन से राज्य हैं, जहां कंडोम का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल होता है।

  • कंडोम का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल कहां होता है?
  • दादरा नगर हवेली में कितने कंडोम का इस्तेमाल

इस अचूक उपाय को जो सिर्फ एक बार जिंदगी में करने की मेहनत ली कर, तो कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक!

कंडोम का सबसे ज़्यादा इस्तेमाल कहां होता है?

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य विभाग (2021-22) की ओर से एक सर्वे किया गया। इस सर्वे में यह भी पाया गया कि दादरा नगर हवेली भारत की एकमात्र ऐसी जगह है, जहां लोग कंडोम के महत्व को समझते हैं और यहां लोग भारत के किसी भी दूसरे राज्य से ज़्यादा कंडोम खरीदते हैं। वहीं, इसके बाद आंध्र प्रदेश आता है। जहां लोग सबसे ज़्यादा कंडोम खरीदते हैं।

फैटी लिवर को चकाचक कर देगा इस एक देसी चीज से बना ये पाउडर, जानें कैसे करें इसका सेवन

दादरा नगर हवेली में कितने कंडोम का इस्तेमाल

अनुमान है कि दादरा नगर हवेली में 10 हजार जोड़ों में से 993 जोड़े सेक्स के दौरान कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। इसके बाद दुसरे राज्यों का भी सर्वे किया गया, जिसमें हर राज्य के अलग-अलग आयु वर्ग के 10 हजार जोड़ों से बात की गई।

दूसरे नंबर पर आंध्र प्रदेश आता है। जहां 10 हजार जोड़ों में से 978 जोड़े कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। 15वें स्थान पर कर्नाटक है। इस राज्य में 10 हजार जोड़ों में से सिर्फ 307 जोड़े ही कंडोम का इस्तेमाल करते हैं। 6 फीसदी लोग नहीं जानते कंडोम के इस्तेमाल के बारे में इसी रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में 6 फीसदी लोग ऐसे हैं, जिन्हें कंडोम के बारे में पता नहीं है।

Cholesterol को नसों से निचोड़ कर बाहर कर देंगे ये 5 जूस, नहीं पढ़ेगी दवाओं की जरूरत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT