होम / Year Ender 2023: 2023 में इन बीमारियों ने मचाई तबाही, अब हुई कोविड के नए वेरिएंट की एंट्री

Year Ender 2023: 2023 में इन बीमारियों ने मचाई तबाही, अब हुई कोविड के नए वेरिएंट की एंट्री

Rajesh kumar • LAST UPDATED : December 23, 2023, 7:21 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), 5 Diseases That Made News in 2023: साल 2023 की शुरुआत में हर कोई यही दुआ कर रहा था कि दोबारा हमें कोरोना वायरस जैसी महामारी का सामना न करना पड़े, लेकिन कुछ बीमारियों ने डर जरूर पैदा कर दिया, जिसने हमें कोविड-19 की याद दिला दी। आइये जानते हैं वो कौन सी बीमारी थी जो सुर्खियों में आई।

कोविड इंफेक्शन

covid infection
covid infection

2019 में चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस ने साल 2023 में कई देशों में खौफ पैदा कर दिया, जिसमें भारत और अमेरिका भी शामिल थे। साल के अंत में कई लोग इसके नए वैरिएंट JN.1 का शिकार बने। हालांकि, इस साल बहुत कम लोगों की जान गई।

इंफेक्शन

एमईआरएस संक्रमण एक प्रकार का वायरल संक्रमण है जिससे बहुत से लोग अनजान हैं कि यह एक प्रकार का कोरोना वायरस है। ‘मिडिल ईस्ट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ नाम की इस बीमारी के कई मामले साल 2023 में देखने को मिले। नए साल में भी आपको इस बीमारी से सतर्क रहना होगा।

वेक्टर बॉर्न डिजीज

vector born disease
vector born disease

2023 में वेक्टर जनित बीमारियों(Vector-borne diseases) ने भी खूब सुर्खियां बटोरीं। इनमें डेंगू, जीका और चिकनगुनिया शामिल हैं। इन बीमारियों के कारण अस्पतालों पर बोझ काफी बढ़ गया। जब तक जलवायु संबंधी कारक, गंदगी और जलजमाव रहेगा, तब तक इन बीमारियों की आशंका बनी रहेगी।

टोमैटो फीवर

tomato fever
tomato fever

साल 2023 में टमाटर बुखार के कई मामले सामने आए. खासकर बच्चों को इस बीमारी के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. स्वास्थ्य विभाग के लिए भी यह चिंता का विषय बना हुआ है. वैज्ञानिकों ने आशंका जताई है कि यह आने वाले साल में भी दिक्कतें पैदा कर सकता है।

आई फ्लू

eye flu
eye flu

2023 की आखिरी तिमाही में आई फ्लू ने लोगों को खूब परेशान किया। इसे कंजंक्टिवाइटिस या पिंक आई भी कहा जाता है। यह बीमारी आंखों और उसके आसपास के हिस्सों पर बुरा असर डालती है। इससे आंखों में पानी आ जाता है, जिसका दैनिक जीवन की सामान्य गतिविधियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Babar Azam: बाबर आजम ने विराट कोहली को छोड़ा पीछे, इस बड़े रिकॉर्ड को किया अपने नाम-Indianews
Cannes 2024 की ओपनिंग सेरेमनी में Urvashi Rautela ने बिखेरा जलवा, रेड कार्पेट पर पिंक गाउन पहने आईं नजर -Indianews
Mark Zuckerberg Birthday: मार्क जुकरबर्ग ने अपने 40वें जन्मदिन पर, बिल गेट्स के साथ की फोटो की शेयर-Indianews
Janhvi Kapoor ने Mr & Mrs Mahi में ट्रेनिंग के दौरान मान ली थी हार, दोनों कंधें हो गए थे डिस्लोकेट -Indianews
Lok Sabha Election: 2024 का चुनाव संविधान और लोकतंत्र बचाने का चुनाव, INDI गठबंधन की अपील
इस वजह से मेट गाला 2024 में शामिल नहीं हो पाईं Isha Ambani, उनके मेकअप आर्टिस्ट ने किया यह खुलासा -Indianews
India Pakistan Relations: अपने चुनावों में हमारा नाम घसीटना बंद करें, भारतीय नेताओं पर भड़का पाक, लगाए ये बड़े आरोप-Indianews
ADVERTISEMENT