होम / कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के 33 साल, ब्रिटेन संसद में उठी हितों की आवाज

कश्मीरी पंडितों के नरसंहार के 33 साल, ब्रिटेन संसद में उठी हितों की आवाज

Ashish Mishra • LAST UPDATED : January 26, 2023, 8:22 pm IST

 

लंदन (Kashmiri Pandit Genocide): ब्रिटेन की ऑल पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप के कश्मीरी पंडित प्रवासियों और सहयोगियों ने कश्मीरी पंडितों पर हुए नरसंहार के 33 साल पूरे होने पर घटनाक्रम को याद किया। इस कार्यक्रम का आयोजन बुधवार को लंदन के हाउस ऑफ पार्लियामेंट में किया गया। कार्यक्रम की मेजबानी ब्रिटिश हिन्दुओं के एपीपीजी समूह के सर्वदलीय संसदीय अध्यक्ष बॉब ब्लैकमैन ने की।

नरसंहार को लेकर क्रॉस-पार्टी सांसदों द्वारा हस्ताक्षरित एक अर्ली डे मोशन पेश किया गया था। जिसका उद्देश्य नरसंहार से पीड़ित लोगों को न्याय दिलाना है। बता दें कि बॉब ब्लैकमैन ने भारत और कश्मीरी हिंदू समुदाय के प्रति समर्थन को दोहराया। उन्होंने याद दिलाया कि बारामूला में 26 अक्टूबर को 11,000 से ज्यादा कश्मीरी पंडितों का नरसंहार हुआ था।

लोगों के बलिदान को याद किया जाना चाहिए- सर्वजीत सूदन

भारतीय उच्चायोग के प्रथम सचिव सर्वजीत सूदन ने कहा कि लोगों के बलिदान को याद किया जाना चाहिए और उनकी कहानियों को सुनना चाहिए। इस दौरान उन्होंने काश्मीरी पंडितों का सलाम किया। इस कार्यक्रम के लिए सांसद थेरेसा विलियर्स ने अपना संदेश भेजते हुए कहा है कि दुनिया को कश्मीरी हिंदुओं के खिलाफ हुए घोर अन्याय के बारे में जानकारी देनी चाहिए। कश्मीर पर नैरेटिव को बदलने का समय आ गया है ताकि हिंदुओं की आवाज सुनी जा सके।

कश्मीरी पंडितों को किया गया याद

इस मौके पर कश्मीरी पंडितों को याद करते हुए दुनियाभर से संदेश आए। कार्यक्रम में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार का भी उल्लेख किया गया। जिनमें साल 2022 में आतंकवादियों के हाथों मारे गए कश्मीरी पंडित राहुल भट के पिता बिट्टा जी भट का भी खास संदेश था। कार्यक्रम में कश्मीर में एकता कायम करने पर जोर दिया गया।

इसे भी पढ़े- https://www.indianews.in/top-news/supreme-court-acquits-two-people-serving-sentence-on-suspicion-of-murder/

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Tornadoes: ओक्लाहोमा में बवंडर का तांडव, 4 लोगों की मौत; अलर्ट जारी- indianews
Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर कांग्रेस के उदित राज ने दी प्रतिक्रिया, जानें क्या कहा-Indianews
Indian Railways: रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब घर बैठे खरीद सकेंगे जनरल और प्लेटफॉर्म टिकट-Indianews
International Dance Day 2024: हेल्दी हार्ट से वजन घटाने तक, ये हैं डांस करने के अद्भुत फायदे -Indianews
Supreme Court: ईडी के गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई-Indianews
Lok Sabha Election: अमित शाह ने वंशवाद की राजनीति को लेकर सपा पर बोला हमला, जानें क्या कहा
Virat Kohli: विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर सवाल उठाने वालों को गंभीर ने दिया जवाब, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT