होम / Japan: जापान में भूकंप के बाद मंडरा रहा है एक और संकट? इस नए अशुभ संकेत की वजह से डर में लोग

Japan: जापान में भूकंप के बाद मंडरा रहा है एक और संकट? इस नए अशुभ संकेत की वजह से डर में लोग

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 6, 2024, 5:28 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Japan: 2024 के बारे में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के कुछ ही समय बाद नए साल के दिन जापान में विनाशकारी 7.5 तीव्रता का भूकंप के बाद अब एक और अशुभ संकेत सामने आया है। एक दुर्लभ ओरफ़िश, जिसे अक्सर “प्रलय का दिन मछली” कहा जाता है, थाईलैंड के पास अंडमान सागर में पकड़ी गई थी। जापानी लोककथाओं के अनुसार, उथले पानी में इस विशाल समुद्री जीव की उपस्थिति आने वाले भूकंप या सुनामी का संकेत माना जाता है।

 चिंता में स्थानीय निवासी

स्थानीय निवासियों द्वारा चिंता व्यक्त करने से आशंकाएँ और भी तीव्र हो गईं, जिनमें से एक का कहना था कि सैटुन के पास एक ओरफ़िश का सामना अंडमान तट पर भूकंप का संकेत दे सकता है, जिसके साथ संभावित सुनामी भी आ सकती है।

मेट्रो यूके की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय निवासी बूमरेंज ने कहा, “अगर सैटन के आसपास एक ओरफिश का सामना होता है, तो यह अंडमान तट पर भूकंप की संभावित चिंता का संकेत हो सकता है।” “और सुनामी भी आ सकती है।”
समुद्री पारिस्थितिकी व्याख्याता थोएन थामरोंगनवासावत ने ओरफिश पकड़ने की असामान्यता पर जोर दिया, साथ ही एक चेतावनी भी दी कि उनकी सतह भूकंपीय गतिविधि से जुड़ी है।

मेट्रो यूके की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, “अंडमान सागर गहरा है, थाईलैंड में इसकी गहराई 2,000 मीटर तक है। हालांकि, ओरफिश को आम तौर पर नहीं पकड़ा जाता है, क्योंकि लोग आमतौर पर गहरे पानी में मछली नहीं पकड़ते हैं।”

भूकंप मछली

चेतावनी जारी करते हुए उन्होंने कहा, “यह एक ओरफिश की तरह दिखती है। ‘भूकंप मछली’ के नाम से जानी जाने वाली ओरफिश गहरे समुद्र में रहने वाली मछली है। जब यह सतह पर आती है, तो अक्सर भूकंप आते हैं। समुद्र में उथल-पुथल के साथ, प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने के लिए तैयार रहें ।”

इस रहस्यमय मछली को आखिरी बार जुलाई 2023 में ताइवान के रुइफांग के तट पर देखा गया था, जहां गोताखोरों ने उसके शरीर में रहस्यमय छेद वाले चमकदार चांदी के जीव को देखा था।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT