होम / Israel-Hamas War: इजरायल-हमास जंग के बीच एक्शन में US, खाड़ी पहुंचा हथियारों का जखीरा

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास जंग के बीच एक्शन में US, खाड़ी पहुंचा हथियारों का जखीरा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : October 25, 2023, 2:15 pm IST
ADVERTISEMENT
Israel-Hamas War: इजरायल-हमास जंग के बीच एक्शन में US, खाड़ी पहुंचा हथियारों का जखीरा

खाड़ी देशों में तैनात किया फाइटर जेट एफ-16

India News (इंडिया न्यूज), Iran Usa Tension: इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के बाद खाड़ी देशों में उसके सैनिकों पर ईरान समर्थकों के ड्रोन हमलों के बाद अमेरिका ने बड़ा एक्शन लिया है। अमेरिका ने अपने सबसे सफल फाइटर जेट एफ-16 को खाड़ी देशों में तैनात किया है। अमेरिका इससे पहले अपने दो न्यूक्लियर एयरक्राफ्ट कैरियर और कई वॉरशिप को इजरायल के नजदीक भूमध्य सागर में तैनात किया था।

अमेरिकी सैनिकों पर हुए हमले

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका गाजा में बढ़ रहे तनाव के बीच अपने सैनिकों की सुरक्षा के लिए इन हथियारों की तैनाती कर रहा है। अमेरिका ने इस दौरान अपने 2 हजार सैनिकों को भी इजरायल भेजा है। वह पैट्रियाट मिसाइल डिफेंस सिस्टम और थॉड को भी खाड़ी देशों में तैनात कर चुका है। इजरायल और हमास जंग के बाद ईरान समिर्थित मिलिशिया गुट ने कई बार अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाया है। यह हमले इराक और सीरिया में अंजाम दिये गए हैं।

खाड़ी पहुंचा हथियारों का जखीरा

अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन ने कहा कि इन हमलों में ईरान सरकार और सेना का समर्थन हासिल है। पेंटागन के प्रवक्ता ने कहा कि इन हमलों को देखते हुए हमने अपने सबसे घाटक परमाणु एयरक्राफ्ट कैरियर और थॉड को बड़ी मात्रा में इलाके में तैनात किया है। अमेरिका ने इस बीच अपना सबसे खतरनाक लड़ाकू विमान भी यहां तैनात कर दिया है। यहीं नहीं अमेरिका ने किसी भी स्थिति में सैनिकों से तैयार रहने के लिए कहा है।

सैन्य सलाहकार भी भेजे

पेंटागन के स्पोक्सपर्सन ब्रिगेडियर जनरल पैट रायडर ने कहा कि अमेरिका इजरायल के आत्मरक्षा के अधिकार को भी समर्थन दे रहा है। उन्होंने कहा कि हमने बड़ी मात्रा में इजरायल को सैन्य सामग्री भेजी है। इनमें हथियार, गोला -बारूद, और सैन्य सलाहकार भी भेजे हैं जो सही रणनीति बनाकर मिशन को सफल बना सकें।

यह भी पढ़ेंः- Rajasthan Election 2023: CM गहलोत इन्हें मानते हैं अपना लकी चार्म, लेने पहुंचे ‘लिफाफा’

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT