होम / Attack On UN Helicopter: इस देश में सशस्त्र समूह ने संयुक्त राष्ट्र के हेलीकॉप्टर पर किया हमला, 2 सैनिक घायल

Attack On UN Helicopter: इस देश में सशस्त्र समूह ने संयुक्त राष्ट्र के हेलीकॉप्टर पर किया हमला, 2 सैनिक घायल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 3, 2024, 11:24 am IST

India News, (इंडिया न्यूज),Attack On UN Helicopter: संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि एक सशस्त्र समूह के सदस्यों ने शुक्रवार तड़के पूर्वी कांगो में संयुक्त राष्ट्र के एक हेलीकॉप्टर पर गोलीबारी की, जिसमें दो दक्षिण अफ्रीकी शांतिरक्षकों को गोली लग गई, जिनमें से एक गंभीर रूप से घायल हो गया।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा विभाग का मानना है कि यह हमला उत्तरी किवु प्रांत के करुबा क्षेत्र के मसीसी क्षेत्र में M-23 विद्रोही समूह के सदस्यों द्वारा किया गया था।

दशकों से सशस्त्र हिंसा से जूझ रहा है पूर्वी कांगो

पूर्वी कांगो दशकों से सशस्त्र हिंसा से जूझ रहा है क्योंकि 120 से अधिक समूह बिजली, भूमि और मूल्यवान खनिज संसाधनों के लिए लड़ते हैं, जबकि अन्य अपने समुदायों की रक्षा करने की कोशिश करते हैं। सशस्त्र समूहों ने लंबे समय से खनिज समृद्ध क्षेत्र में हिंसा का अभियान चलाया है और उन पर सामूहिक हत्याओं का आरोप लगाया गया है।

2021 के अंत में संघर्ष तब बढ़ गया जब M-23, जो काफी हद तक निष्क्रिय था। लेकिन इलाके पर कब्ज़ा करने के लिए फिर से हमले शुरू कर दिए गए। कथित तौर पर समूह को पड़ोसी रवांडा से समर्थन मिलता है, हालांकि उस देश की सरकार संबंधों से इनकार करती है।

डुजारिक ने कहा कि जिस हेलीकॉप्टर पर हमला किया गया वह गोमा में सुरक्षित उतरने में सक्षम था और शांति सैनिकों को चिकित्सा सहायता मिल रही थी।

कांगो में संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन के प्रमुख बिंटौ कीटा ने संयुक्त राष्ट्र के प्रतीक ले जा रहे एक विमान पर हमले की कड़ी निंदा की। उन्होंने एक बयान में कहा, यह लगभग एक साल बाद हुआ है जब इसी तरह के हमले में एक दक्षिण अफ्रीकी शांतिरक्षक की मौत हो गई थी।

संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर हमले युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकते हैं और कीता ने कहा कि कांगो मिशन हमले के लिए जिम्मेदार लोगों को न्याय के कटघरे में लाने के लिए कांगो अधिकारियों के साथ काम करने का कोई प्रयास नहीं करेगा।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT