होम / आज आएगा प्रलय! भीषण भूकंप-तूफान सब एक साथ; लाखो मील की रफ्तार से पृथ्वी की ओर आ रहे 2 Asteroid? 

आज आएगा प्रलय! भीषण भूकंप-तूफान सब एक साथ; लाखो मील की रफ्तार से पृथ्वी की ओर आ रहे 2 Asteroid? 

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 23, 2024, 9:28 am IST

Asteroids Earth Collision Today

India News (इंडिया न्यूज), Asteroids Earth Collision Today: साल 2024 एस्ट्रॉयड से भरा हुआ है। अब तो आए दिन कोई न कोई एस्ट्रॉयड धरती की तरफ अपना फेस कर लेते हैं। वैज्ञानिकों को इससे खतरा होने लगता है। अभी हाल ही में एक धरती से टकराते-टकराते रह गया। वहीं अब एक नहीं बल्कि दो काल 45 लाख मील की रफ्तार से हमारी ओर आ रहे हैं। ताजा अपडेट की मानें तो आज 24 सितंबर की रात को पृथ्वी की ओर दोनों एस्ट्रॉयड बढ़ रहे हैं। ये बहुत पास से जानें वाले हैं। NASA की मानें तो इसका असर दिख सकता है। वो भी भूकंप और तेज बारिश के रूप में। इसलिए चेतावनी भी जारी की गई है। हालांकि वैज्ञानिकों की मानें तो पृथ्वी से टकराने की संभावना बहुत कम है। इसके बावजूद वैज्ञानिकों ने इनके धरती के करीब से गुजरने पर कंपन महसूस होने, भूकंप-तूफान जैसी घटनाएं होने की पूरी संभावना जताई है।

कैसा है Asteroids?

यह क्षुद्रग्रह लगभग 120 फ़ीट व्यास का है, जो एक छोटे हवाई जहाज़ के आकार का है। नासा का अनुमान है कि यह अपनी उड़ान के दौरान पृथ्वी के सबसे करीब 4,580,000 मील की दूरी पर आएगा।

26 फीट के छोटे व्यास वाला दूसरा क्षुद्रग्रह, पृथ्वी और चंद्रमा के बीच की दूरी से थोड़ा अधिक, लगभग 410,000 मील की दूरी से पृथ्वी के पास से गुजरने की उम्मीद है। नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला के अनुसार, ये क्षुद्रग्रह हमारे ग्रह के पास से सुरक्षित रूप से गुज़रेंगे।

 क्षुद्रग्रह क्या हैं और वे कैसे बनते हैं?

क्षुद्रग्रह प्रारंभिक सौर मंडल के अवशेष हैं, जो लगभग 4.6 बिलियन वर्ष पहले बने थे। जैसे-जैसे ग्रह आकार ले रहे थे, सौर निहारिका में धूल और गैस के कण आपस में टकराए और एक साथ मिलकर ग्रहों का निर्माण किया। जबकि इनमें से कुछ ग्रह मिलकर ग्रह बन गए, अन्य छोटे रह गए और क्षुद्रग्रहों में बदल गए। अधिकांश क्षुद्रग्रह मंगल और बृहस्पति के बीच क्षुद्रग्रह बेल्ट में स्थित हैं, जहाँ बृहस्पति के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव ने उन्हें ग्रह बनाने से रोक दिया। ये चट्टानी पिंड सौर मंडल के निर्माण और विकास के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देते हैं।

पाकिस्तान के इस ब्लॉकबस्टर हिट फिल्म को लेकर भारत में मचा बवाल, MNS नेता ने दे डाली ये बड़ी धमकी

पृथ्वी पर ऐतिहासिक क्षुद्रग्रह टकराव

क्षुद्रग्रह पृथ्वी के भूवैज्ञानिक इतिहास में उससे टकराते रहे हैं, जिससे महत्वपूर्ण प्रभाव पड़े हैं। सबसे प्रसिद्ध घटनाओं में से एक चिक्सुलब प्रभाव है जो लगभग 66 मिलियन वर्ष पहले हुआ था, जिसके कारण डायनासोर विलुप्त हो गए थे। लगभग 10 किमी आकार के एक क्षुद्रग्रह के कारण हुए इस प्रभाव के परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर जंगल में आग लग गई, सुनामी आई और “परमाणु सर्दी” आई क्योंकि कण वायुमंडल में फैल गए। इस घटना के कारण पृथ्वी की लगभग 75% प्रजातियाँ नष्ट हो गईं।

छोटे प्रभाव भी हुए हैं, जैसे कि 1908 की तुंगुस्का घटना, जिसने साइबेरियाई जंगल के 2,000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र को समतल कर दिया था। हालाँकि, हमारे ग्रह के इतिहास में बड़े, पृथ्वी को बदलने वाले प्रभाव अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं।

NASA किसी भी संभावित जोखिम का आकलन करने और इन खगोलीय अवशेषों के बारे में हमारी समझ को गहरा करने के लिए क्षुद्रग्रहों की उड़ान पर नज़र रखना जारी रखता है।

इजरायल ने खत्म किया एक और खूंखार दुश्मन? हमास को सिखाया ऐसा सबक की टूट गई कमर, नेतन्याहू की चुप्‍पी के पीछा छुपा है बड़ा राज

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bharatpur News: तड़पकर मरीं गायें ! गौशाला में दिल दहला देने वाला मामला
बांग्लादेश, मालदीव के बाद यह आदमी बना भारत के लिए हैं बड़ा खतरा! पाक-चीन के साथ मिल अब करेगा बड़ा खेल
बच्चा होने के बाद बदली टीवी की नागिन की जिंदगी, खत्म हुई इंटीमेसी! बोलीं-‘अगर आप…’
AAP MP Sanjay Singh: संजय सिंह का बड़ा बयान, ‘केजरीवाल ने सिद्धांतों के लिए छोड़ा पद, PM मोदी क्यों नहीं?’
अंतरिक्ष में सुनीता विलियम्स का एक और कारनामा, जानें कब NASA शुरू करेगा रेस्क्यू ऑपरेशन
UP News: 60 साल की उम्र में 25 साल का नौजवान बनाने का दिया झांसा, ठगे 35 करोड़ रुपए, ये मामला उड़ा देगा होश
Delhi Air Pollution: हर नागरिक बनेगा पर्यावरण प्रहरी, जानिए कैसे बचा सकते हैं दिल्ली की हवा
ADVERTISEMENT