होम / Sheikh Hasina के मंत्री क्यों भाग कर आए थे भारत, अब Bangladesh क्यों लौट गए?

Sheikh Hasina के मंत्री क्यों भाग कर आए थे भारत, अब Bangladesh क्यों लौट गए?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 9, 2024, 9:35 pm IST

Bangladesh Crisis

India News (इंडिया न्यूज), Bangladesh Crisis: बांग्लादेश में महीनों चले हिंसक प्रदर्शन के बाद शेख हसीना ने 5 अगस्त को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था और देश छोड़कर भारत चली आई थी। इस दौरान उनके साथ उनकी सरकार में शामिल कई मंत्री भी आ गए थे। वहीं अब नोबल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युसूफ के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन गुरुवार (8 अगस्त) को किया गया। हालांकि बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना शायद कुछ समय के लिए भारत में रहेंगी। क्योंकि ब्रिटेन जाने की उनकी योजना पर अभी भी अमल नहीं हो पा रहा है। दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री ने कथित तौर पर अपनी बहन के साथ ब्रिटेन में शरण लेने की योजना बनाई थी। जहां उनके परिवार के सदस्य रहते हैं।

कुछ मंत्री भी आए थे साथ

बता दें कि, अवामी लीग सरकार के खिलाफ हिंसक विद्रोह के बाद शेख हसीना की कैबिनेट के कुछ सदस्य (मंत्री) भी पूर्व प्रधानमंत्री के साथ भागकर उसी विमान से भारत आए थे। क्योंकि उन्हें डर था कि हिंसक विद्रोह में बांग्लादेश के लोग उनके साथ कुछ भी कर सकते हैं। शेख हसीना के साथ भारत पहुंची यह टीम पूरी तरह से मुश्किल में पड़ गई, क्योंकि भीड़ प्रधानमंत्री के आवास में भी घुस गई थी। अब जबकि देश में नई सरकार बन गई है, वे बांग्लादेश लौट रहे हैं। ताकि वहां जाकर हालात का जायजा ले सकें। हालांकि, बांग्लादेश लौटने के बाद वे सभी फिलहाल सुरक्षित जगहों पर रहेंगे। हालांकि, कुछ सूत्र बता रहे हैं कि शेख हसीना के साथ आए ये मंत्री विदेश में अज्ञात जगहों पर चले गए हैं।

Bangladesh चाहकर भी भारत से दुश्मनी नहीं कर सकता, जानिए झारखंड से इसका खास कनेक्शन

भारत में कहां रह रही हैं हसीना?

गौरतलब है कि शेख हसीना सोमवार (5 अगस्त) को अपनी बहन शेख रेहाना और अपने कुछ करीबी सहयोगियों के साथ सेना के हरक्यूलिस विमान से भारत आईं। वे दिल्ली के पास गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरे और एक सेफ हाउस में रह रहे हैं। शेख हसीना की सुरक्षा के लिए उनके साथ सेना के छह अधिकारी भारत आए थे। उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के एक दिन बाद वे हरक्यूलिस विमान से वापस लौट गए। हसीना सरकार के सदस्यों के भारत छोड़ने का एक कारण यह भी है कि अपदस्थ प्रधानमंत्री इस विकल्प पर विचार कर रही हैं कि वे किस देश में शरण लेंगी। दरअसल, भारत ने शेख हसीना को तब तक भारत में रहने की अनुमति दी है, जब तक उन्हें किसी दूसरे देश में शरण नहीं मिल जाती।

‘तिलक, बिंदी को छूट क्यों…?’, Supreme Court ने मुंबई कॉलेज में हिजाब पर प्रतिबंध पर रोक लगाई

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT