होम / Bangladesh Elections 2024: विपक्ष के बिना मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरू, पांचवीं बार सत्ता की ओर शेख हसीना

Bangladesh Elections 2024: विपक्ष के बिना मतदान के बाद वोटों की गिनती शुरू, पांचवीं बार सत्ता की ओर शेख हसीना

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 8, 2024, 2:39 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Bangladesh Elections 2024: बांग्लादेश में छिटपुट हिंसा और मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी और उसके सहयोगियों के बहिष्कार के बीच हुए आम चुनाव में प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग ने बंपर जीत दर्ज की है। बांग्लादेश संसद के चुनाव में अवामी लीग ने 300 में से आधे से अधिक सीटें जीतीं। इस जीत के साथ ही वह रिकॉर्ड लगातार चौथी बार पीएम पद पर काबिज होंगी। वहीं, कुल मिलाकर यह उनका पांचवां कार्यकाल होगा। ढाका ट्रिब्यून अखबार ने अनौपचारिक परिणामों का हवाला देते हुए बताया कि अवामी लीग ने 170 निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल की है, जबकि जातीय पार्टी ने 10 सीटें हासिल की हैं। इसमें कहा गया कि 45 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.

इससे पहले रविवार शाम को मतदान पूरा होने के साथ ही वोटों की गिनती भी शुरू हो गई थी. मुख्य चुनाव आयुक्त काजी हबीबुल अव्वल ने कहा था कि मतदान करीब चालीस फीसदी हुआ. वोटिंग खत्म होने से एक घंटे पहले आयोग ने बताया था कि दोपहर 3 बजे तक 27.15 फीसदी वोटिंग हुई. 2018 के आम चुनाव में 80 फीसदी से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई।

एक सीट पर मतदान स्थगित

चुनाव आयोग के एक प्रवक्ता ने कहा कि मतदान शाम चार बजे समाप्त हो गया और गिनती शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि हिंसा की छिटपुट घटनाओं के अलावा, 300 में से 299 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान काफी हद तक शांतिपूर्ण रहा। एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण आयोग ने एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया।

शुरुआती नतीजों में अवामी लीग आगे

शुरुआती नतीजे बताते हैं कि प्रधानमंत्री शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग चुनावी दौड़ में आगे चल रही है. ढाका ट्रिब्यून की खबर के मुताबिक अब तक अनौपचारिक तौर पर अवामी लीग दस निर्वाचन क्षेत्रों में जीत हासिल कर चुकी है. चुनाव आयोग ने मतदान के आखिरी मिनट में एक पुलिस अधिकारी को ‘डांटने और धमकी देने’ के बाद उत्तर-पूर्वी चट्टोग्राम में सत्तारूढ़ अवामी लीग के एक उम्मीदवार की उम्मीदवारी रद्द कर दी है। इस विकास के बाद, निर्वाचन क्षेत्र में दो विद्रोही उम्मीदवारों के बीच चुनाव लड़ा जा रहा है, जो सत्तारूढ़ दल से भी संबंधित हैं। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के चुनाव से दूर रहने के कारण मतदान प्रतिशत कम रहा। पार्टी ने आरोप लगाया कि मौजूदा सरकार के तहत कोई भी चुनाव निष्पक्ष और विश्वसनीय नहीं होगा।

आम चुनाव को लेकर लोगों में कोई उत्साह नहीं

आम चुनाव के दिन का उत्साह कहीं नजर नहीं आया। यहां तक कि चुनाव प्रचार केंद्रों के सामने भी सत्ताधारी दल के समर्थकों और चुनाव एजेंटों के अलावा मतदाताओं की कोई मौजूदगी नहीं थी. मतदाताओं ने पीठासीन अधिकारियों को खाली समय देते हुए बिना किसी व्यवधान के मतदान किया।

झड़प के दौरान चली गोलियां, दो अस्पताल में भर्ती

नरसिंगडी में दो और नारायणगंज में दो केंद्रों पर मतदान रद्द कर दिया गया। चुनाव आयोग ने नरसिंगडी में चुनाव अनियमितताओं के आरोप में उद्योग मंत्री नुरुल माजिद महमूद हुमायूं के बेटे को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है। चटगांव-10 सीट से चुनाव लड़ रहे दो उम्मीदवारों के समर्थकों के बीच झड़प के दौरान गोलियां चलीं. दो लोगों, शान्तो बरुआ (24 वर्ष) और जमाल (35 वर्ष) को गोली मार दी गई और उन्हें चैटोग्राम मेडिकल कॉलेज अस्पताल ले जाया गया।

मतदान केंद्र के पास घरेलू बम विस्फोट, चार घायल

जमालपुर के शारिशाबारी में एक मतदान केंद्र पर अवामी लीग के उम्मीदवार और एक स्वतंत्र उम्मीदवार के समर्थकों के बीच झड़प के बाद दो लोग घायल हो गए। ढाका के हज़ारीबाग़ में एक मतदान केंद्र के पास दो देशी बम विस्फोट होने से एक बच्चे सहित चार लोग घायल हो गए।

100 से ज्यादा विदेशी पर्यवेक्षकों ने चुनाव पर रखी नजर

27 राजनीतिक दलों के 1,500 से अधिक उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे थे। इसके अलावा 436 निर्दलीय उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे थे. कड़ी सुरक्षा के बीच हो रहे 12वें आम चुनाव पर भारत के तीन समेत 100 से अधिक विदेशी पर्यवेक्षकों ने नजर रखी। चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों और सुरक्षा बलों के 7.5 लाख से अधिक सदस्यों को तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री ने ढाका सिटी कॉलेज मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला

प्रधानमंत्री हसीना ने मतदान शुरू होने के तुरंत बाद ढाका सिटी कॉलेज मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उनके साथ उनकी बेटी साइमा वाजिद भी थीं. हसीना 2009 से सत्ता में हैं और उनकी अवामी लीग ने दिसंबर 2018 में पिछला चुनाव जीता था। वह प्रधान मंत्री के रूप में लगातार चौथी बार और एकतरफा चुनाव में कुल मिलाकर पांचवीं बार सुरक्षित होने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘देश में मतदान बहुत अच्छा चल रहा है. मुझे उम्मीद है कि हर कोई मतदान करने आएगा और अपने अधिकारों का प्रयोग करेगा। देश में लोकतांत्रिक प्रवाह बनाए रखें और लोगों के सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए काम करें।

विपक्षी गठबंधन को लोकतंत्र में कोई भरोसा नहीं: शेख हसीना

उन्होंने आरोप लगाया कि विपक्षी बीएनपी और जमात-ए-इस्लामी का गठबंधन लोकतंत्र में विश्वास नहीं रखता. हसीना ने कहा, ‘लोग जैसा चाहेंगे वैसे वोट करेंगे और हम उस वोटिंग के लिए माहौल बनाने में सक्षम हैं. लेकिन, बीएनपी-जमात गठबंधन ने आगजनी समेत कई घटनाएं की हैं. एक सवाल के जवाब में हसीना ने संवाददाताओं से कहा कि भारत बांग्लादेश का ‘विश्वसनीय मित्र’ है.

‘भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त, हमें आश्रय दिया’

उन्होंने कहा, ‘हम बहुत भाग्यशाली हैं कि भारत हमारा भरोसेमंद दोस्त है. उन्होंने न केवल हमारे मुक्ति संग्राम के दौरान हमारा समर्थन किया, बल्कि 1975 में भी जब हमने अपने पूरे परिवार, पिता, माता, भाई, सभी को (सैन्य तख्तापलट में) खो दिया था और हममें से केवल दो (हसीना और उसकी छोटी बहन रेहाना) जीवित बचे थे। …उन्होंने हमें आश्रय दिया. इसलिए हम भारत के लोगों को शुभकामनाएं देते हैं। अगस्त 1975 में, शेख मुजीबुर रहमान, उनकी पत्नी और उनके तीन बेटों की उनके घर में सैन्य अधिकारियों द्वारा हत्या कर दी गई थी। उनकी बेटियां हसीना और रेहाना विदेश में होने के कारण बच गईं।

‘चाहे लोग इस चुनाव को स्वीकार करें या नहीं’

यह पूछे जाने पर कि बीएनपी का चुनाव बहिष्कार कितना स्वीकार्य होगा, हसीना ने कहा कि उनकी जिम्मेदारी लोगों के प्रति है। उन्होंने कहा, ‘चाहे लोग इस चुनाव को स्वीकार करें या नहीं, मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है. इसलिए मुझे उनकी (विदेशी मीडिया की) स्वीकार्यता की परवाह नहीं है. क्या इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आतंकवादी दल ने क्या कहा या नहीं?

चुनाव लड़ने वालों में विपक्षी जेपीए भी शामिल 

हसीना की सत्तारूढ़ अवामी लीग (एएल) के चुनाव जीतने की उम्मीद है क्योंकि पूर्व प्रधान मंत्री खालिदा जिया (78 वर्षीय) की बीएनपी ने चुनावों का बहिष्कार किया है। बीएनपी ने 2014 के चुनावों का बहिष्कार किया था लेकिन 2018 में चुनावों में शामिल हो गई। चुनाव लड़ने वाली 27 पार्टियों में विपक्षी जेपी पार्टी भी शामिल है। बाकी सत्तारूढ़ अवामी लीग के नेतृत्व वाले गठबंधन के सदस्य हैं।

शेख हसीना ने लगातार आठवीं बार गोपालगंज-3 सीट जीती

प्रधानमंत्री और अवामी लीग प्रमुख शेख हसीना रविवार को आम चुनाव में गोपालगंज-3 निर्वाचन क्षेत्र से फिर से संसद के लिए चुनी गईं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हसीना को 2,49,965 वोट मिले। वहीं, उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी बांग्लादेश सुप्रीम पार्टी के एम निज़ाम उद्दीन लश्कर को केवल 469 वोट मिले। गोपालगंज के उपायुक्त और रिटर्निंग ऑफिसर काजी महबुबुल आलम ने नतीजे की घोषणा की. उन्होंने 1986 के बाद से आठवीं बार गोपालगंज-3 सीट जीती है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT