होम / BRICS: सऊदी अरब ब्रिक्स सदस्यता पर कर रहा विचार, रिपोर्ट का बड़ा दावा

BRICS: सऊदी अरब ब्रिक्स सदस्यता पर कर रहा विचार, रिपोर्ट का बड़ा दावा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 19, 2024, 2:47 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), BRICS: सऊदी अरब ब्रिक्स की सदस्यता को लेकर अक्सर मामले मे बना रहता है सूत्रों ने गुरुवार को रॉयटर्स को बताया कि पिछले साल समूह द्वारा शामिल होने के लिए कहे जाने के बाद सऊदी अरब अभी भी ब्रिक्स देशों के समूह का सदस्य बनने के निमंत्रण पर विचार कर रहा है। समूह ने अगस्त में सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, ईरान, अर्जेंटीना और इथियोपिया को 1 जनवरी से शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। हालांकि अर्जेंटीना ने संकेत दिया था कि वह नवंबर में निमंत्रण स्वीकार नहीं करेगा। दोनों सूत्रों ने कहा कि 1 जनवरी किसी निर्णय के लिए समय सीमा नहीं थी। एक ने कहा कि ब्लॉक में शामिल होने के मजबूत लाभ थे क्योंकि सदस्य चीन और भारत राज्य के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार हैं।

सऊदी अरब की सदस्यता से भू-राजनीतिक तनाव

एक सूत्र ने कहा है कि, “सऊदी अरब लाभों का आकलन कर रहा है और फिर निर्णय लेगा, एक प्रक्रिया चल रही है। समूह के विस्तार से ब्रिक्स को आर्थिक मजबूती मिलेगी, जिसके वर्तमान सदस्य चीन, ब्राजील, रूस, भारत और दक्षिण अफ्रीका हैं। यह ग्लोबल साउथ का चैंपियन बनने की अपनी घोषित महत्वाकांक्षा को भी बढ़ा सकता है। सऊदी अरब की सदस्यता पर विचार अमेरिका और चीन और रूस के बीच बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव की पृष्ठभूमि में आया है और बीजिंग के साथ राज्य के बढ़ते संबंधों ने वाशिंगटन में चिंता पैदा कर दी है।

दिमित्री पेस्कोव ने क्या कहा?

बता दें कि, अमेरिका के साथ निरंतर मजबूत संबंधों के बावजूद, सऊदी अरब ने इस चिंता के कारण तेजी से अपना रास्ता अपनाया है कि वाशिंगटन अतीत की तुलना में खाड़ी की सुरक्षा के लिए कम प्रतिबद्ध है। मंगलवार को, सऊदी अरब के वाणिज्य मंत्री ने कहा कि सऊदी अरब दावोस में विश्व आर्थिक मंच के पैनल में ब्रिक में शामिल नहीं हुआ था। मंत्री के बयान के बाद क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने कहा कि सऊदी अरब को ब्रिक्स ब्लॉक में एकीकृत करना बहुत महत्वपूर्ण काम था जो बुधवार को भी जारी रहा। सऊदी राज्य टीवी ने इस महीने की शुरुआत में रिपोर्ट दी थी कि राज्य इस गुट में शामिल हो गया है, लेकिन बाद में उसने अपने सोशल मीडिया खातों से रिपोर्ट हटा दी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, फेलो गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) के सदस्य, संयुक्त अरब अमीरात ने कहा कि उसने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और ब्लॉक में शामिल हो गया है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Australia: मेरा रेप हो सकता…, Uber ड्राइवर ने ट्रैफिक के दौरान किया हस्तमैथुन, महिला ने बताई परेशान करने वाली कहानी- Indianews
Viral News: महिला ने दिखाया बिना बिजली के पानी ठंडा करने का आसान तरीका, देखकर सभी हुए हैरान- Indianews
Viral News: सोशल मीडिया स्टंट महिला को पड़ा भारी, दिल्ली मेट्रो स्टेशन का यह वीडियो हो रहा वायरल- Indianews
Malda storm: मालदा में मचा हाहाकार, बिजली गिरने से 11 की मौत- Indianews
Viral News: क्यों शर्मिंदा हुई दिल्ली की ये महिला फिटनेस कोच? लोगों ने नफरती बातों से भरा कमेंट बॉक्स- Indianews
Side Effects of Coconut Oil: चेहरे पर नारियल का तेल लगाने से हो सकते है यह खतरनाक नुकसान, जानें इसके साइड-इफेक्ट्स -Indianews
Sunil Chhetri Announces Retirement: कैप्टन फैंटास्टिक के नाम हैं ये बड़ी उपलब्धियां-Indianews
ADVERTISEMENT