होम / ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने 2 मई को आम चुनाव कराने से किया इनकार, जानें वजह

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने 2 मई को आम चुनाव कराने से किया इनकार, जानें वजह

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 16, 2024, 12:28 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Britain General Election: यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 2 मई को आम चुनाव कराने से इनकार कर दिया है। जहां सुनक ने उन अटकलों को खारिज कर दिया है कि वह स्थानीय चुनावों के साथ मिलकर एक राष्ट्रीय चुनाव बुलाने की तैयारी कर रहे थे। एक साक्षात्कार में, प्रधान मंत्री ने कहा कि, राष्ट्रीय चुनाव स्थानीय चुनावों से नहीं टकराएंगे। “कई हफ्तों में हमने देश भर में पुलिस और अपराध आयुक्तों, स्थानीय परिषदों, महापौरों के लिए चुनाव कराए हैं। यह पूछे जाने पर कि क्या उसी समय आम चुनाव भी होगा, सुनक ने कहा, “उस दिन आम चुनाव नहीं होगा, लेकिन जब आम चुनाव होता है, तो विकल्प क्या मायने रखता है।

ये भी पढ़े:-Sanjay Bhandari: इस हथियार कारोबारी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति मिली, जानें पूरा मामला

सुनक का बयान

इसे साथ ही पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि, “मुझे लगता है कि उन्हें आगे आना चाहिए और इसे 2 मई के लिए बुलाना चाहिए। वह किस बात से डर रहे हैं। वहीं जब चांसलर जेरेमी हंट ने इस महीने की शुरुआत में मामूली कर कटौती का खुलासा किया, तो बहुत कुछ स्प्रिंग बजट पर निर्भर था। हालाँकि, सभी राजनीतिक खेमे इस बात से सहमत प्रतीत होते हैं कि खुलासों का कंजर्वेटिव पार्टी के चुनावी भाग्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है।

ये भी पढ़े:Indian Navy ने सोमालिया तट पर बांग्लादेशी ध्वज वाले जहाज को बचाया, समुद्री डकैतों के हमले का दिया करारा जवाब

जानकारी के अनुसार, 2022 में निश्चित अवधि के संसद अधिनियम को निरस्त करने से ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों की चुनाव तिथियां निर्धारित करने की क्षमता बहाल हो गई। हालाँकि, कानून के अनुसार आम चुनाव कम से कम हर पाँच साल में होना चाहिए, जिससे जनवरी 2025 सुनक के लिए मतपेटी में जाने की सबसे अंतिम समय सीमा बन जाएगी। जबकि इंग्लैंड भर में स्थानीय परिषद और मेयर चुनाव, जो हर चार साल में होते हैं, कुछ समय के लिए 2 मई को निर्धारित किए गए हैं, आम चुनाव की तारीख अनिश्चित बनी हुई है। बता दें कि, टोरी रणनीतिकारों का मानना है कि साल के अंत तक इंतजार करने से सुनक के पास अपने 10वें नंबर के समय से दिखाने के लिए और भी बहुत कुछ होगा और आर्थिक तस्वीर में सुधार होगा।

ये भी पढ़े:-Sanjay Bhandari: इस हथियार कारोबारी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति मिली, जानें पूरा मामला

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT