होम / अब स्टूडेंट हफ्ते में सिर्फ इतने घंटे ही कर सकेंगे काम, कनाडा में रह रहे भारतीय छात्रों को लगा बड़ा झटका

अब स्टूडेंट हफ्ते में सिर्फ इतने घंटे ही कर सकेंगे काम, कनाडा में रह रहे भारतीय छात्रों को लगा बड़ा झटका

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 2, 2024, 7:30 pm IST

Canada Changed Working Rules

India News (इंडिया न्यूज), Canada Changed Working Rules: कनाडा सरकार ने अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक नया नियम लेकर आई है। कनाडा में अंतरराष्ट्रीय छात्रों में सबसे बड़ा समूह भारतीय छात्रों का है। अंतरराष्ट्रीय छात्रों को नए संघीय नियम के कारण काफी फाइनेंशियल परेशानियों से गुज़रना पड़ सकता है। इस नियम के अंतर्गत अब अंतरराष्ट्रीय छात्र एक हफ्ते में केवल 24 घंटे ही कैंपस से बाहर जाकर काम कर पाएंगे। मिडिया रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा की संघीय सरकार का यह नया नियम है। जो इस सितंबर के महीने लागू हो जाएगा। यह प्रविधान काम के घंटों पर 20 घंटे की सीमा में अस्थायी छूट की जगह लेता है। जिसे कोविड-19 विपदा के दौरान श्रम की कमी को कम करने के लिए पेश किया गया था। लेकिन यह छूट 30 अप्रैल 2024 को समाप्त कर दी गई।

अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को क्या छुट मिली

इस बीच कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए कॉलेज की छुट्टियां जैसे की गर्मी या ठंडि की छुट्टी के दौरान काम के घंटों पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। यहीं नहीं वर्ष 2022 में, कनाडा में 5.5 लाख अंतर्राष्ट्रीय छात्रों में से 2.26 लाख भारत से थे। जिनमें से 3.2 लाख भारतीय छात्र वीजा पर कनाडा में रह रहे थे। वहीं गिग वर्कर के रूप में फाइनेंशियल योगदान दे रहे थे। कॉलेज कैंपस से बाहर की नौकरियों की सहायता से भारतीय छात्रों को उनके राशन का सामान और घर का खर्च चलाने में मदद मिलती है। क्योंकि अधिकतर काम करने की शिफ्ट 8 घंटे की होती है।

PM मोदी के इस फैसले से तिलमिलाया पाकिस्तान, कुछ नहीं कर पाया तो चली ये चाल

टोरंटो जैसे महंगे शहर में रहने का खर्च चलाना होगा मुशकिल

अंतरराष्ट्रीय छात्र कनाडा सरकार को न्यूनतम वेतन स्थिर रखने में सहायता प्रदान करते हैं। जो अब मई से प्रभावी 17.36 डॉलर प्रति घंटा निर्धारित किया गया है। इस वृध्दि से पूर्व, 2023 में सबसे कम वेतन 16.65 डॉलर प्रति घंटा था। हालांकि, अब 24 घंटे की सीमा के वजह से टोरंटो जैसे महंगे शहर में रहने का खर्च चलाना काफी मुशकिल भरा होगा। इस बीच, सीबीसी न्यूज़ से बात करते हुए टोरंटो में रहने वाली एक अंतरराष्ट्रीय छात्रा नीवा फ़तरफ़ेकर ने नए नियमों के तहत अपने किराए और राशन के सामान को लेकर चिंता व्यकत की है। वह कहती हैं, “मेरे लिए टोरंटो में किराए, किराने का सामान, दोस्तों के साथ बाहर खाना और यात्रा करना मुश्किल होगा। मुझे इन सबके बारे में सोचना होगा।

खुद को खत्म करने पर तुला बांग्लादेश? Sheikh Hasina के लिए गए इन 10 फैसलों को करेगा रद्द

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT