होम / Canada Foreign House: कनाडा में आवास पर लगा ग्रहण, ट्रूडो सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Canada Foreign House: कनाडा में आवास पर लगा ग्रहण, ट्रूडो सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : February 6, 2024, 7:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Canada Foreign House: कनाडा में घर का सपना देख रहे विदेशियों के लिए यह आसान नहीं होगा। ट्रूडो सरकार के नए ऐलान ने उसकी राह में रुकावटें खड़ी कर दी हैं। कनाडा ने रविवार को कनाडाई आवास के विदेशी स्वामित्व पर प्रतिबंध दो साल के लिए बढ़ा दिया। सरकार का कहना है कि इसका उद्देश्य कनाडाई लोगों की चिंताओं को दूर करना है। लगातार बढ़ती कीमतों के कारण यहां के नागरिक घर नहीं बना पा रहे हैं। गौरतलब है कि ट्रूडो सरकार ने साल 2023 में ही विदेशियों के देश में संपत्ति खरीदने पर प्रतिबंध लगा दिया था। उस समय कहा गया था कि कनाडा में विदेशियों के लगातार निवेश के कारण कीमतें आसमान छूने लगी हैं। इसके चलते कनाडाई लोग संपत्ति नहीं खरीद पा रहे हैं।

आवास की बढ़ी समस्या

कनाडा में आवास की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसके लिए प्रवासियों और अंतरराष्ट्रीय छात्रों की बढ़ती संख्या को ज़िम्मेदार ठहराया जा रहा है। इससे घरों की मांग बढ़ी है, वहीं बढ़ती महंगाई के कारण निर्माण कार्य धीमा हो गया है। कनाडा की उपप्रधानमंत्री क्रिस्टिया फ़्रीलैंड ने एक बयान में कहा कि कनाडाई लोगों के लिए किफायती आवास उपलब्ध कराने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत विदेशियों के घर खरीदने पर लगे प्रतिबंध को दो साल के लिए बढ़ा दिया गया है। पहले यह 1 जनवरी 2025 को खत्म हो रही थी, अब इसकी समयसीमा 1 जनवरी 2027 होगी।

परमिट देने पर दो साल का प्रतिबंध

कनाडा सरकार का यह भी कहना है कि विदेशियों के बढ़ते हस्तक्षेप के कारण कनाडा के शहरों और कस्बों में घरों की कीमतें काफी बढ़ गई हैं। पिछले महीने कनाडा ने भी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को परमिट देने पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि वह स्नातक होने के बाद कुछ छात्रों को वर्क परमिट देना बंद कर देंगे। दरअसल, कनाडा में तेजी से बढ़ती आबादी ने स्वास्थ्य और शिक्षा पर काफी दबाव डाला है। इसके अलावा घर की कीमतें भी बहुत तेजी से बढ़ी हैं। इन मुद्दों ने लिबरल जस्टिन ट्रूडो पर दबाव बढ़ा दिया है। ओपिनियन पोल बता रहे हैं कि अगर अभी चुनाव हुए तो ट्रूडो को सत्ता गंवानी पड़ सकती है।

Also Read

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.