होम / Saraswati Puja Pandal: देश के इन पंडालों पर भव्य तरीके से मनता है सरस्वती पूजा, दिल्ली समेत इन शहरों का नाम लिस्ट में शामिल

Saraswati Puja Pandal: देश के इन पंडालों पर भव्य तरीके से मनता है सरस्वती पूजा, दिल्ली समेत इन शहरों का नाम लिस्ट में शामिल

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 5, 2024, 7:34 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Saraswati Puja Pandal: हिंदू धर्म में सरस्वती पूजा का काफी महत्व है। इस दिन को काफी उत्साह और उल्लास के साथ मनाई जाती है। इस दिन मां सरस्वती की पूजा की जाती है। मां सरस्वती को ज्ञान, बुद्धि और कला की देवी कहा जाता है। इस दिन को स्कूलों और ट्रेनिंग सेंटरों में खास तरीके से मनाया जाता है।

बच्चे मां से सफलता के लिए आशीर्वाद मांगते हैं। सरस्वती पूजा पश्चिम बंगाल, असम और बिहार में भव्य तरीके से मनाया जाता है। आज हम आपको कुछ पंड़ालों के बारे में बताएंगे जहां सरस्वती पूजा के दिन खास तरीके से सजावट और आयोजन किए जाते हैं। बता दें कि इस बार सरस्वती पूजा 14 फरवरी, बुधवार को मनाई जाएगी।

दम दम पार्क भारत चक्र, कोलकाता

दम दम पार्क भारत चक्र अपने विस्तृत सरस्वती पूजा पंडाल और जीवंत समारोहों के लिए प्रसिद्ध है। आयोजक तेजस्वी और आध्यात्मिक रूप से उत्थान वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

नबापल्ली सर्बोजानिन, कोलकाता

नबापल्ली सर्बोजानिन कोलकाता का एक और प्रसिद्ध पंडाल है। जो सरस्वती पूजा को भव्यता के साथ मनाता है। पंडाल की सजावट अक्सर रचनात्मकता और कलात्मकता को दर्शाती है, जो त्योहार के सार को पकड़ती है।

श्री काली बारी, नई दिल्ली

नई दिल्ली में श्री काली बारी अपने सरस्वती पूजा समारोहों के लिए उल्लेखनीय है। भक्त एक ऐसे वातावरण में देवी का आशीर्वाद लेने के लिए इकट्ठा होते हैं जो सांस्कृतिक कार्यक्रमों और कलात्मक प्रदर्शनों के साथ पारंपरिक अनुष्ठानों को जोड़ता है।

कामाख्या डेबटर बोर्ड,  असम

पंडाल को पारंपरिक असमिया रूपांकनों से सजाया जाता  है। त्योहार को सांस्कृतिक प्रदर्शन, प्रार्थना और भक्तों की आमद द्वारा चिह्नित किया जाता है।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT