होम / Chile Forest Fires: चिली में लगी भीषण आग की वजह से अब तक 122 से भी ज्यादा मौतें, हालात गंभीर

Chile Forest Fires: चिली में लगी भीषण आग की वजह से अब तक 122 से भी ज्यादा मौतें, हालात गंभीर

Mudit Goswami • LAST UPDATED : February 6, 2024, 9:47 am IST
ADVERTISEMENT
Chile Forest Fires: चिली में लगी भीषण आग की वजह से अब तक 122 से भी ज्यादा मौतें, हालात गंभीर

Chile Forest Fires

India News (इंडिया न्यूज), Chile Forest Fires: चिली में लगी भीषण आग हर दिन अपना विकराल रुप दिखा रही है। जंगलों से शुरु हुई ये आग अब तेजी से रिहायशी इलाके की तरफ फैल रही है। आलम ये है कि इस आज की वजह से अब तक 120 लोग अपनी जान गवा चुके है। अधिकारियों के अनुसार, मरने वालों की संख्या में अभी और इजाफा होगा। इसके अलावा सैकड़ों लोग अभी घायल और लापता बताए जा रहे है।

साथ ही वालपराइसो शहर की चिकित्सा सेवाओं के अनुसार, सोमवार तक कम से कम 122 लोगों के जान गवाने की बात कही गई है। दूसरी ओर, चिली की राष्ट्रीय आपदा रोकथाम और प्रतिक्रिया सेवा (SENAPRED) ने नोट किया है कि इस समय देश भर में 161 सक्रिय आग भड़क रही हैं।

राष्ट्रपति ने अपतकाल घोषित किया

राष्ट्रपति गेब्रियल बोरिक द्वारा आपातकाल की स्थिति तब घोषित की गई जब वालपराइसो और विना डेल मार सहित तटीय समुदायों में धुआं फैल गया और कई लोगों की जान चली गई। तबाह हुए शहरों के अपने दौरे के बाद रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन में बोलते हुए, बोरिक ने चिंता व्यक्त की कि मरने वालों की संख्या काफी बढ़ सकती है।

राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित

बोरिक ने पिछले सप्ताह एक टेलीविज़न संबोधन में कहा था कि रक्षा मंत्रालय प्रभावित क्षेत्रों में अतिरिक्त सैन्य कर्मियों को भेजेगा और सभी आवश्यक आपूर्ति प्रदान करेगा। उन्होंने अग्नि पीड़ितों के सम्मान में सोमवार (5 फरवरी) और मंगलवार (6 फरवरी) को राष्ट्रीय शोक दिवस घोषित किया।

400,000 हेक्टेयर जमीन पर लगी आग

बता दें कि चिली में लगी आग की वजह से अब तक  16 हजार से ज्यादा घरों के जलकर राख होने की खबर है। आग से प्रभावित इलाकों में लोग घर छोड़ने को मजबूर हो रहे है।  आग के कारण मध्य चिली के कई क्षेत्रों को खाली कराना पड़ा। फरवरी 2023 में देश में आग ने 400,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र को अपनी चपेट में ले लिया और 22 से अधिक लोगों की मौत हो गई।

Also Read:-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT