होम / China News: भारत-भूटान सीमा पर चीन ने बसाया ये शहर, लोगों को रहने के लिए दे रहा लालच

China News: भारत-भूटान सीमा पर चीन ने बसाया ये शहर, लोगों को रहने के लिए दे रहा लालच

Shubham Pathak • LAST UPDATED : November 17, 2023, 3:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज),China News: चीन और भारत के बीच के रिश्ते की बात करें तो दोनों देशों में कई दिनों से बा्ता वाती होती आ रही है। जिसके बाद मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, भारत-भूटान सीमा के नजदीक तिब्बत में एक गांव को शहर में अपग्रेड कर दिया है। जिसके बाद ये नए शहर ने चीन समेत पूरी दुनिया का ध्यान खींचा है बजा दें कि, पश्चिम में भूटान और दक्षिण में भारत की सीमा से लगा रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण यह शहर 1962 की युद्ध के दौरान भी चर्चा में था। उस वक्त गांव रहे इस जगह पर चीनी सेना ने अपनी भारी-भरकम सैन्य टुकड़ी की तैनाती की थी।

गांव को किया अपग्रेड

वहीं जानकारी के लिए बता दें कि, चीन ने भारत-भूटान सीमा पर जिस गांव को अपग्रेड कर व्यपार बनाया है, उसका नाम लेबुगौ है। यह कोना के दक्षिण में स्थित एक जगह है। ग्लोबल टाइम्स ने बताया है कि यह 1962 की लड़ाई में भारत के खिलाफ चीनी हमले का एक प्रमुख युद्ध क्षेत्र था। तिब्बत सैन्य कमांड के तत्कालीन कमांडर जनरल झांग गुओहुआ की फ्रंटलाइन कमांड पोस्ट की साइट अभी तक संरक्षित है। लेबुगौ में 1500 लोग रहते हैं।

चीन का लक्ष्य

इसके साथ ही बता दें कि, लेबुगौ में बने नए टाउनशिप के अस्पताल, स्कूल, किंडरगार्टन और अन्य बुनियादी ढांचा परियोजनाएं विकसित की गई हैं। इसका प्रमुख लक्ष्य लोगों को सीमाई क्षेत्र में बसने के लिए प्रोत्साहित करना है। जिसके बाद ये खबर सामने आ रही है कि, चीन ने इस गांव को तिब्बत के मुख्य बिजली ग्रिड से भी जोड़ दिया है। इससे बिजली की समस्या भी दूर हो गई है। स्थानीय लोगों का दावा है कि उन्हें दूर दराज के जंगलों में भी मोबाइल फोन का सिग्नल मिलता है। सरकार उनके बच्चों को पढ़ने के लिए अच्छे स्कूल खोली है और लोगों को सब्सिडी देती है।

चीन की करतूत

वहीं आपको बतातें चल कि,लेबुगौ में मोनपा जातीय समूह के ज्यादातर लोग रहते हैं। जहां चीन में एक पार्टी की सरकार होने के कारण लेबुगौ में भी चीनी पीपुल्स कांग्रेस का ही कब्जा है। केलज़ैंग तेनज़िन इस जगह के ले मोनपा जातीय टाउनशिप पार्टी समिति के उप सचिव और स्थानीय पीपुल्स कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में काम करते हैं। ग्लोबल टाइम्स ने उनसे बात कर देशभक्ति की भावनाओं को लेकर जमकर शेखी बघारी। इस बातचीत के दौरान स्थानीय चीनी पीपुल्स कांग्रेस के अध्यक्ष केलज़ैंग तेनज़िन ने कबूल किया कि सीमा पर बाड़बंदी न होने से वह सीमाई इलाकों में घुसपैठ करते हैं और जबरन इलाकों को चीनी लाल झंडे के रंग में पेंट करते हैं।

ये भी पढ़े

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Parineeti Chopra: ‘बस वजन घटाया…’, परिणीति चोपड़ा ने अपनी सबसे बड़ी गलती का किया खुलासा -India News
Ankur Jain: कौन हैं टेक अरबपति अंकुर जैन? जिन्होंने पूर्व WWE स्टार एरिका हैमंड से रचाई शादी- Indianews
Aamir Khan: ‘रेडियो सीन के दौरान वास्तव में बिना कपड़ो के था’, आमिर खान ने फिल्म पीके की शूटिंग को लेकर किया खुलासा -India News
Diljit Dosanjh: कनाडा में बजा पंजाबी गानों का डंका, दिलजीत दोसांझ ने वैंकूवर स्टेडियम में इतिहास रचा- Indianews
Priyanka Chopra: बेटी मालती संग प्रियंका चोपड़ा ने लिया आइसक्रीम का आनंद, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल -India News
Elon Musk: एलन मस्क ने चीनी पीएम से की मुलाकात, कहा- भविष्य में सभी कारें होंगी इलेक्ट्रिक- Indianews
Uttar Pradesh: बिजनौर में बारात होने वाली थी रवाना, शादी की रस्म के दौरान दूल्हे की मौत- Indianews
ADVERTISEMENT