होम / China Russia Relationship: चीनी विदेश मंंत्री के गयाब होने के पीछे रुस का हाथ! निक्केई एशिया ने किया दावा

China Russia Relationship: चीनी विदेश मंंत्री के गयाब होने के पीछे रुस का हाथ! निक्केई एशिया ने किया दावा

Mudit Goswami • LAST UPDATED : December 17, 2023, 1:42 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

China Russia Relationship: चीनी विदेश मंंत्री के गयाब होने के पीछे रुस का हाथ! निक्केई एशिया ने  किया दावा

China Russia Relationship

India News ( इंडिया न्यूज़ ), China Russia Relationship: चीन और रूस की दोस्ती के किस्से पूरी दुनिया में मशहूर हैं। इसी बीच एक हैरान कर देने वाली खबर आई है कि  चीन ने विदेश मंत्री किन गैंग के लापता होने को लेकर रूस पर बड़े आरोप हैं। उन्होंने दावा किया है कि चीनी विदेश मंत्री के गायब होने के पीछे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का हाथ है। दावा किया जाता है कि पुतिन की टिप के कारण ही चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को अपने विदेश मंत्री को गायब करने के लिए मजबूर होना पड़ा।

 एक रिपोर्ट के मुताबिक, आशंका है कि चीन के विदेश मंत्री किन गैंग रूस के ‘जासूसी युद्ध’ का शिकार हो गए हैं। एक तरफ जहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस के साथ मजबूती से खड़े हैं, वहीं दूसरी तरफ किन गैंग चीन की विदेश नीति को रूस से दूर यूक्रेन के पक्ष में चला रहा था। इससे पुतिन काफी नाराज थे।

पुतिन चीन के रवैये से खफा है चीन?

यह सब मई में शुरू हुआ जब एक चीनी प्रतिनिधिमंडल ने यूक्रेन का दौरा किया और राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व रूस में पूर्व चीनी राजदूत ली हुई ने किया। यह बैठक पहला संकेत थी कि बीजिंग रूस-यूक्रेन युद्ध में अपना रुख बदल रहा है। इससे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नाराज थे।

चीनी विदेश मंत्री ने अमेरिका के साथ करीबी संबंधों का किया दावा

चीन के विदेश मंत्री किन को सत्ता से हटाने के लिए रूस ने जासूसी सूचनाओं का सहारा लिया. रूस ने बीजिंग को गुप्त जानकारी दी कि किन गैंग के अमेरिका से करीबी रिश्ते हो सकते हैं. रूस ने इस दावे के समर्थन में पुख्ता सबूत मुहैया कराए, जिससे शी जिनपिंग को ठोस कार्रवाई करने पर मजबूर होना पड़ा. यह स्पष्ट नहीं है कि रूसी ख़ुफ़िया एजेंसी ने चीन को क्या सबूत दिए.

टीवी एंकर के साथ विवाहेतर संबंध काफी सुर्खियों में रहा था

रूस ने संभवतः एक हाई-प्रोफाइल चीनी टीवी एंकर के साथ किन के विवाहेतर संबंध के बारे में ठोस सबूत उपलब्ध कराए थे। पश्चिमी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किन को अमेरिका में एक सरोगेट मां की मदद से एक टीवी एंकर से बच्चा हुआ था। यह महिला अमेरिका और ब्रिटेन में रह चुकी है. रूस ने संभवतः कहा था कि किन गैंग को एक ऐसी महिला ने भ्रष्ट कर दिया था जो पश्चिम के बहुत करीब थी। इसके बाद गिरोह लापता हो गया।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT