होम / South China Sea: चीनी तट रक्षक ने फिलीपींस की नाव पर किया हमला, कई नौसेना हुए घायल

South China Sea: चीनी तट रक्षक ने फिलीपींस की नाव पर किया हमला, कई नौसेना हुए घायल

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 25, 2024, 1:14 am IST

संबंधित खबरें

South China Sea: चीनी तट रक्षक ने फिलीपींस की नाव पर किया हमला, कई नौसेना हुए घायल

A Chinese coast guard ship uses water cannons on a Philippine resupply vessel. (Armed Forces of the Philippines via AP)

India News (इंडिया न्यूज़),South China Sea: चीनी तट रक्षक जहाजों ने शनिवार को दक्षिण चीन सागर में एक विवादित तट के पास नवीनतम टकराव में एक फिलीपीन आपूर्ति नाव पर पानी की बौछारों से हमला किया, जिससे उसकी नौसेना के चालक दल के सदस्य घायल हो गए और लकड़ी के जहाज को भारी क्षति हुई।

संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान ने तुरंत फिलीपींस के प्रति अपना समर्थन व्यक्त किया, साथ ही दूसरे थॉमस शोल पर चीनी सेना की आक्रामकता पर चिंता व्यक्त की, जो पिछले वर्ष में चीनी और फिलीपीन जहाजों के बीच बार-बार टकराव का स्थान रहा है।

दूर-दराज के तट पर 1999 से फिलीपीन नौसेना की एक छोटी टुकड़ी और एक असहाय युद्धपोत पर नौसैनिकों ने कब्जा कर लिया है, लेकिन तेजी से तनावपूर्ण क्षेत्रीय गतिरोध में चीनी तट रक्षक और संदिग्ध मिलिशिया जहाजों ने इसे घेर लिया है। यह दूसरी बार है जब 4 मई को अकेले मार्च में चीनी तट रक्षक के जल तोप हमले से फिलीपीन की नाव उनैज़ा क्षतिग्रस्त हो गई है।

उच्च समुद्र में बार-बार होने वाले टकरावों ने यह आशंका पैदा कर दी है कि वे एक बड़े संघर्ष में बदल सकते हैं जो चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका को टकराव में ला सकता है।

चीनी हड़कतों पर अमेरिका ने दी चेतावनी

वाशिंगटन एक प्रमुख वैश्विक व्यापार मार्ग, व्यस्त समुद्री मार्ग पर कोई दावा नहीं करता है, लेकिन उसने नौसेना के जहाजों और लड़ाकू विमानों को “नेविगेशन की स्वतंत्रता” अभियान में तैनात किया है, जिसकी चीन ने आलोचना की है।

अमेरिका ने भी बार-बार चेतावनी दी है कि यदि फिलिपिनो सेना, जहाज या विमान दक्षिण चीन सागर सहित किसी सशस्त्र हमले में आते हैं, तो वह एशिया में अपने सबसे पुराने संधि सहयोगी फिलीपींस की रक्षा करने के लिए बाध्य है।

फिलीपीन के समर्थन में अमेरिका

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने शनिवार को एक बयान में कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका “अपने सहयोगी फिलीपींस के साथ खड़ा है और 23 मार्च को दक्षिण चीन सागर में वैध फिलीपीन समुद्री संचालन के खिलाफ पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) द्वारा खतरनाक कार्रवाइयों की निंदा करता है। ”

उन्होंने कहा कि चीनी जहाजों के “बार-बार पानी की बौछारें करने और लापरवाही से अवरोधक लगाने के परिणामस्वरूप फिलिपिनो सेवा के सदस्यों को चोटें आईं और उनके पुन: आपूर्ति जहाज को काफी नुकसान पहुंचा, जिससे वह गतिहीन हो गया।”

America: अमेरिका में भीषण कार हादसा, भारतीय मूल की महिला की गई जान

दो फिलीपीन तट रक्षक जहाजों द्वारा अनुरक्षण में, उनैज़ा 4 मई को शनिवार की भोर में शोल में प्रादेशिक चौकी पर आपूर्ति और फिलिपिनो नाविकों के एक नए बैच को पहुंचाने के लिए रास्ते में था, जब उन्हें रोक दिया गया और चीनी तट रक्षक जहाजों और संदिग्ध मिलिशिया जहाजों ने घेर लिया। .

क्षेत्रीय संघर्षों से निपटने वाले फिलीपीन सरकार के टास्क फोर्स ने बिना विस्तृत जानकारी दिए कहा, “उनकी लापरवाह और खतरनाक कार्रवाइयों की परिणति 4 मई को उनैजाह पर पानी की बौछार के साथ हुई, जिससे जहाज को गंभीर क्षति हुई और जहाज पर मौजूद फिलिपिनो को चोटें आईं।”

फिलीपीनी तट रक्षक के दो गश्ती जहाजों ने घायल फिलिपिनो चालक दल के सदस्यों का इलाज करने और अक्षम आपूर्ति नाव को खींचने के लिए चीनी नाकाबंदी के माध्यम से युद्धाभ्यास किया। फिलीपीन के अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य मोटरबोट फिलीपीनी नाविकों के नए बैच को ले जाने में कामयाब रही और पानी में फ्लोटिंग बैरियर लगाकर चीनी तट रक्षक द्वारा उन्हें अवरुद्ध करने के प्रयास के बावजूद फिलीपीन चौकी तक फिलीपीन चौकी तक आपूर्ति पहुंचाई गई।

सरकारी टास्क फोर्स ने एक बयान में कहा, “छिपी धमकियों या शत्रुता से फिलीपींस को हमारे समुद्री क्षेत्रों पर हमारे कानूनी अधिकारों का प्रयोग करने से रोका नहीं जाएगा।” “हम मांग करते हैं कि चीन शब्दों से नहीं बल्कि कामों से दिखाए कि वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय का एक जिम्मेदार और भरोसेमंद सदस्य है।”

चीन ने फिलीपीन पर किया घुसपैठ का दावा

चीनी तट रक्षक के प्रवक्ता गन यू ने कहा कि बार-बार चेतावनी के बावजूद फिलीपीन के जहाजों ने चीन के क्षेत्रीय जल में घुसपैठ की। गण ने कहा, “चीन तट रक्षक ने उचित और पेशेवर तरीके से वैध विनियमन, अवरोधन और निष्कासन लागू किया।”

मनीला में वाशिंगटन के राजदूत, मैरीके कार्लसन ने कहा कि मनीला के विशेष आर्थिक क्षेत्र में फिलीपीन तट रक्षक की “वैध गतिविधियों” को बाधित करने के लिए पीआरसी के बार-बार खतरनाक युद्धाभ्यास और पानी की बौछारों के खिलाफ अमेरिका फिलीपींस के साथ खड़ा है।

Lok Sabha Election 2024: BJP ने वरुण गांधी को पीलीभीत लोकसभा सीट से हटाया, मेनका गांधी को यहां से मिला टिकट

मनीला में जापान के मनोनीत राजदूत एंडो काज़ुया ने “दक्षिण चीन सागर में चीनी तट रक्षकों द्वारा बार-बार की जाने वाली खतरनाक कार्रवाइयों पर अपने देश की गंभीर चिंता दोहराई, जिसके परिणामस्वरूप फिलिपिनो को चोटें आईं।”

चीन और फिलीपींस के अलावा, वियतनाम, मलेशिया, ताइवान और ब्रुनेई के भी संसाधन-संपन्न और व्यस्त जलमार्ग पर अतिव्यापी दावे हैं, जिस पर बीजिंग 2016 के अंतरराष्ट्रीय मध्यस्थता फैसले के बावजूद लगभग पूरी तरह से दावा करना जारी रखता है जिसने ऐतिहासिक आधार पर उसके व्यापक दावों को अमान्य कर दिया है। .

फिलीपीन सेना द्वारा जारी किए गए वीडियो में दिखाया गया है कि दो चीनी तटरक्षक जहाज 4 मई को लकड़ी की पतवार वाली छोटी नाव उनाइज़ा को करीब से उच्च दबाव वाली पानी की बौछार से मारते हैं, जिससे नाव गहरे समुद्र में चली जाती है।

यह भी पढ़ेंः-

Russia Launches Cruise Missiles: रूस की आक्रामकता बरकरार, यूक्रेन पर दागे 57 क्रूज मिसाइलें

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT