होम / Chinese New Year 2024: चीनी कैलेंडर में कब शरु होता है नया साल, कैसे मनाते है यह त्योहार

Chinese New Year 2024: चीनी कैलेंडर में कब शरु होता है नया साल, कैसे मनाते है यह त्योहार

Shanu kumari • LAST UPDATED : February 2, 2024, 6:45 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Chinese New Year 2024: हर संस्कृति का नव वर्ष अलग समय पर होता है। सनातन संस्कृति के मुताबिक नव वर्ष होलिका दहन के बाद शुरु होता है। वैसे हीं चीनी संस्कृति का भी नव वर्ष अलग है। चीनी संस्कृति में सबसे महत्वपूर्ण और व्यापक रूप से मनाई जाने वाली छुट्टियों में से एक चीनी नव वर्ष है। जिसे कभी-कभी वसंत महोत्सव या चंद्र नव वर्ष भी कहा जाता है। यह पारिवारिक मेल-मिलाप, सांस्कृतिक उत्सव और नए साल की आशावादी, आशावादी शुरुआत का समय है। यह चंद्र नव वर्ष की शुरुआत का भी प्रतीक है।

कब शुरु होगा नया साल 

चीनी नव वर्ष चंद्र कैलेंडर पर आधारित है। जिसकी वजह से हर साल यह एक अलग तारीख पर आता है। इस साल यानी 2024 में चीनी नव वर्ष 10 फरवरी से 15 फरवरी तक मनाया जाने वाला है। जिसमें लालटेन महोत्सव उत्सव के समापन के रूप में कार्य करेगा। चीनी राशि चक्र इंगित करता है कि 2024 ड्रैगन का वर्ष होगा। चीनी राशि चक्र के अनुसार, हर साल एक पशु चिन्ह से जुड़ा होता है और ड्रैगन को बहादुरी, ताकत और भाग्य का प्रतिनिधित्व माना जाता है। यह चीनी रीति-रिवाजों का जश्न मनाने, स्वादिष्ट व्यंजन खाने और एक समृद्ध और आनंदमय नए साल की कामना करने का समय होता है।

3,000 साल से मनाया जा रहा जश्न

चीनी नव वर्ष के जश्न का इतिहास 3,000 साल से भी अधिक पुराना है। इसकी शुरुआत वसंत के आगमन और सर्दियों के अंत को चिह्नित करने की एक विधि के रूप में हुई। यह त्योहार चीनी पौराणिक कथाओं और परंपरा से उत्पन्न हुआ है और युगों-युगों से आज के भव्य आयोजन के रूप में विकसित हुआ है।चीनी संस्कृति और परंपराओं में खुद को पूरी तरह से डुबोने का सबसे अच्छा तरीका चीनी नव वर्ष का जश्न मनाना है। उत्सव में भाग लेने के लिए यहां कुछ तरीके दिए गए हैं:

पारिवारिक पुनर्मिलन

चीनी नव वर्ष पारिवारिक मेल-मिलाप का समय ह। ठीक उसी तरह जैसे पश्चिमी देशों में थैंक्सगिविंग होता है। अपने प्रियजनों के साथ एक मिलन समारोह की व्यवस्था करें और एक समूह के रूप में एक यादगार रात्रिभोज करें।

लाल रंग से घर को सजाना

चीनी संस्कृति में, लाल प्राथमिक रंग है। जो भाग्य और खुशी का प्रतिनिधित्व करता है। अपने घर को सजाने के लिए दोहे, लाल लालटेन और अन्य उत्सव की सजावट का उपयोग करें।

पारंपरिक भोजन 

चावल के केक, पकौड़ी, स्प्रिंग रोल और समुद्री भोजन के अलावा अन्य पारंपरिक चीनी व्यंजनों का आनंद लें। ये खाद्य पदार्थ प्रतीकात्मक रूप से प्रचुरता और समृद्धि का प्रतिनिधित्व करते हैं।

लाल लिफ़ाफ़े दें

दोस्ती और आशीर्वाद की निशानी के रूप में, नकदी से भरे लाल लिफाफे देना आम बात है। दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ समय बिताते समय यह विशेष रूप से आम है।

ड्रैगन नृत्य

अपने समुदाय में परेड या कार्यक्रमों में भाग लें जो ऊर्जावान शेर और ड्रैगन नृत्य दिखाते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये नृत्य बुरी आत्माओं को दूर भगाते हैं और सौभाग्य लाते हैं।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.