होम / Chinese Warships: ताइवान चुनाव के बाद चीन की नापाक हरकत, की यह हिमाकत

Chinese Warships: ताइवान चुनाव के बाद चीन की नापाक हरकत, की यह हिमाकत

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 18, 2024, 6:26 am IST
ADVERTISEMENT
Chinese Warships: ताइवान चुनाव के बाद चीन की नापाक हरकत, की यह हिमाकत

India News (इंडिया न्यूज), Chinese Warships: ताइवान की तरफ से एक बड़ी खबर सामने आया है जिसके आसपास चीनी वायु सेना के विमानो गश्त करते देखा गया है। जिसको लेकर ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने बुधवार शाम को 18 चीनी वायु सेना के विमानों को ताइवान के आसपास सक्रिय होने और चीनी युद्धपोतों के साथ “संयुक्त युद्ध तत्परता गश्त” करने का पता लगाया था, जो चुनाव के बाद पहली बड़े पैमाने पर सैन्य गतिविधि थी। चीन जो कि ताइवान को अपने क्षेत्र के रूप में देखता है, पिछले चार वर्षों में नियमित रूप से द्वीप के चारों ओर आसमान और पानी में युद्धक विमान और युद्धपोत भेजता रहा है क्योंकि वह संप्रभुता के दावों पर जोर देना चाहता है जिसे ताइपे सरकार खारिज करती है।

ताइवान ने 18 चीनी विमानों का पता लगाया

बता दें कि, ताइवान ने शनिवार को सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (डीपीपी) के लाई चिंग-ते को अपने अगले राष्ट्रपति के रूप में वोट दिया, बीजिंग ने बार-बार एक खतरनाक अलगाववादी और युद्ध लाने वाले के रूप में आलोचना की है। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि बुधवार शाम लगभग 7.50 बजे (1150 GMT) से उसने उत्तरी और मध्य ताइवान और द्वीप के दक्षिण-पश्चिम में संचालित होने वाले Su-30 लड़ाकू विमानों सहित 18 विमानों का पता लगाया था। मंत्रालय ने कहा कि उनमें से ग्यारह विमानों ने चीनी युद्धपोतों के साथ “संयुक्त युद्ध तत्परता गश्ती” करने के लिए काम करते हुए ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा, या आस-पास के क्षेत्रों को पार किया।

ताइवान ने निगरानी के लिए अपनी सेनाएं भेजीं- चीन

वहीं, जलडमरूमध्य की मध्य रेखा एक समय दोनों पक्षों के बीच एक अनौपचारिक बाधा के रूप में काम करती थी, लेकिन अब चीनी विमान नियमित रूप से इसके ऊपर से उड़ान भरते हैं। चीन का कहना है कि वह इस रेखा के अस्तित्व को नहीं मानता। मंत्रालय ने कहा, ताइवान ने निगरानी के लिए अपनी सेनाएं भेजीं। एक बयान में कहा गया कि, ताइवान जलडमरूमध्य क्षेत्र की सुरक्षा और समृद्धि वैश्विक विकास और स्थिरता से निकटता से जुड़ी हुई है, और ये दायित्व और जिम्मेदारियां हैं जिन्हें क्षेत्र के सभी पक्षों को साझा करना चाहिए। सेना दुश्मन की धमकियों और आत्मरक्षा आवश्यकताओं के अनुसार अपनी आत्मरक्षा क्षमताओं को मजबूत करना जारी रखेगी और क्षेत्रीय खतरों का जवाब देगी।

पहले भी चीन ने ताइवान की बातचीत को किया अस्वीकार 

चीन के रक्षा मंत्रालय की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। इससे पहले बुधवार को चीन के ताइवान मामलों के कार्यालय ने बीजिंग का रुख बताया था कि वह ऐसा करेगा ताइवान को अपने नियंत्रण में लाने के लिए बल प्रयोग का उद्देश्य विदेशी हस्तक्षेप और छोटी संख्या में अलगाववादियों को शामिल करना था, लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि ताइवान को चीन के खिलाफ “पूर्वाग्रह” से मुक्त होने की जरूरत है। 20 मई को पदभार संभालने वाले लाई ने बार-बार चीन के साथ बातचीत की पेशकश की है लेकिन उन्हें अस्वीकार कर दिया गया है। उनका कहना है कि वह पूरे जलडमरूमध्य में शांति और स्थिरता बनाए रखेंगे, लेकिन केवल ताइवान के लोग ही इसका भविष्य तय कर सकते हैं।

Also Read:

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT