Ad Image
होम / Bangladesh Unrest: क्यों धधक रहा बांग्लादेश? लगातार बिछ रही मासूम छात्रों की लाशें, यहां जानें पूरा मामला

Bangladesh Unrest: क्यों धधक रहा बांग्लादेश? लगातार बिछ रही मासूम छात्रों की लाशें, यहां जानें पूरा मामला

Reepu kumari • LAST UPDATED : July 19, 2024, 11:26 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Bangladesh unrest: बांग्लादेशी छात्रों ने गुरुवार को सरकारी प्रसारक को आग के हवाले कर दिया। एक दिन पहले प्रधानमंत्री शेख हसीना सरकारी नौकरियों के लिए कोटा प्रणाली को लेकर हुई घातक झड़पों को संबोधित करने के लिए इस पर आईं थीं। जिसमें कम से कम 39 लोग मारे गए थे।

सिविल सेवा भर्ती सुधारों की मांग कर रहे सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने दंगा किया साथ ही पुलिस के साथ झड़प भी हुई। जिन्होंने रबर की गोलियां चलाईं। गुस्साई भीड़ ने पीछे हट रहे अधिकारियों का पीछा करते हुए ढाका में BTV के मुख्यालय तक पहुंचाया और रिसेप्शन बिल्डिंग और दर्जनों पार्क किए गए वाहनों में आग लगा दी।

  • हसीना की सरकार पर बड़े आरोप
  • प्रधानमंत्री माफ़ी मागें- छात्र
  • बांग्लादेश सरकार क्या कहती है?

हसीना की सरकार पर बड़े आरोप

अधिकार समूहों ने हसीना की सरकार पर अपनी शक्ति को मजबूत करने और असहमति को दबाने के लिए राज्य संस्थानों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाया, जिसमें विपक्षी कार्यकर्ताओं की न्यायेतर हत्याएं भी शामिल हैं।

इस सप्ताह, उनके प्रशासन ने स्कूलों और विश्वविद्यालयों को अनिश्चित काल के लिए बंद करने का आदेश दिया, क्योंकि पुलिस ने बिगड़ती कानून और व्यवस्था की स्थिति को नियंत्रित करने के प्रयास तेज कर दिए थे।

US President Donald Trump: युगांडा के बच्चों ने इतनी आसानी से समझा दिया कैसे हुआ था ट्रम्प पर अटैक, वीडियो वायरल   

प्रधानमंत्री माफ़ी मागें- छात्र

18 वर्षीय प्रदर्शनकारी बिदिशा रिमझिम ने एएफपी को बताया, “हमारी पहली मांग यह है कि प्रधानमंत्री को हमसे माफ़ी मांगनी चाहिए। दूसरी मांग यह है कि हमारे मारे गए भाइयों के लिए न्याय सुनिश्चित किया जाना चाहिए।”

बांग्लादेशी छात्र क्यों विरोध कर रहे हैं?

प्रदर्शन कोटा प्रणाली के कारण हो रहे हैं, जिसके तहत बांग्लादेश के 1971 के स्वतंत्रता संग्राम में पाकिस्तान के खिलाफ़ लड़े गए दिग्गजों के रिश्तेदारों को 30% तक सरकारी नौकरियाँ आवंटित की जाती हैं। प्रदर्शनकारी इस प्रणाली को खत्म करने की मांग कर रहे हैं, उनका दावा है कि यह भेदभावपूर्ण है और पीएम हसीना की अवामी लीग पार्टी के समर्थकों का पक्षधर है, जिसने स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया था। वे इसके बजाय योग्यता आधारित प्रणाली की वकालत करते हैं। निजी क्षेत्र में कुछ नौकरियों के अवसरों में वृद्धि के बावजूद, कई लोग स्थिरता और बेहतर वेतन के लिए सरकारी नौकरियों को प्राथमिकता देते हैं। हालाँकि, माँग को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं – लगभग 400,000 स्नातक सालाना लगभग 3,000 सिविल सेवा नौकरियों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। जबकि कोटा प्रणाली महिलाओं, विकलांग लोगों और जातीय अल्पसंख्यकों के लिए भी नौकरियों को आरक्षित करती है, छात्र मुख्य रूप से दिग्गजों के परिवारों के लिए आरक्षित नौकरियों का विरोध करते हैं।

America: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की हलचलों के बीच बढ़ी डेमोक्रेट्स पार्टी की मुश्किलें, कोरोना का शिकार बने बाइडेन

बांग्लादेश सरकार क्या कहती है?

प्रधानमंत्री हसीना ने कोटा प्रणाली का समर्थन करते हुए तर्क दिया है कि दिग्गजों को उनके युद्धकालीन योगदान के लिए सर्वोच्च सम्मान मिलना चाहिए, चाहे वे किसी भी राजनीतिक संबंध में हों। उन्होंने कहा, “मैं सभी से अनुरोध करती हूं कि वे फैसला आने तक धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें। मुझे विश्वास है कि हमारे छात्रों को सर्वोच्च न्यायालय से न्याय मिलेगा। वे निराश नहीं होंगे।” इस मुद्दे पर पहले भी हंगामा हुआ है। 2018 में, हसीना की सरकार ने बड़े पैमाने पर छात्र विरोध प्रदर्शनों के बाद कोटा को निलंबित कर दिया था। हालांकि, पिछले महीने उच्च न्यायालय ने उस फैसले को पलट दिया और 1971 के दिग्गजों के रिश्तेदारों द्वारा याचिका दायर करने के बाद कोटा बहाल कर दिया, जिसके कारण हालिया विरोध प्रदर्शन हुए।

Tel Aviv Explosion: तेल अवीव की एक इमारत में शक्तिशाली विस्फोट, 2 घायल; बम निरोधक दस्ता मौजूद

सुप्रीम कोर्ट से हाई कोर्ट तक 

इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट के फैसले को स्थगित कर दिया और 7 अगस्त तक मामले पर फैसला सुनाने का वादा किया। इसके बावजूद विरोध प्रदर्शन जारी है। उनकी सरकार ने मुख्य विपक्षी दलों, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) और दक्षिणपंथी जमात-ए-इस्लामी पार्टी पर भी अशांति भड़काने का आरोप लगाया है। बीएनपी ने गुरुवार को छात्रों के बंद के आह्वान का समर्थन किया है।

Monsoon: दिल्ली-यूपी और बिहार समेत इन राज्यों में आज झमाझम बारिश, पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक कहर बरपाएगा मॉनसून ; जानें IMD की ताजा अपडेट

मोबाइल इंटरनेट ठप

बांग्लादेशियों ने गुरुवार को पूरे देश में व्यापक मोबाइल इंटरनेट बंद होने की सूचना दी, इंटरनेट प्रदाताओं द्वारा विरोध अभियान के मुख्य आयोजन मंच फेसबुक तक पहुँच को काट दिए जाने के दो दिन बाद।

जूनियर दूरसंचार मंत्री जुनैद अहमद पलक ने संवाददाताओं से कहा कि सोशल मीडिया को “अफवाहें, झूठ और गलत सूचना फैलाने के लिए हथियार के रूप में इस्तेमाल किया गया है”, जिससे सरकार को पहुँच प्रतिबंधित करने पर मजबूर होना पड़ा।

पुलिस की कार्रवाई के साथ-साथ, प्रधानमंत्री की सत्तारूढ़ अवामी लीग से जुड़े प्रदर्शनकारियों और छात्रों ने भी सड़कों पर ईंटों और बांस की छड़ों के साथ एक-दूसरे से लड़ाई की।

अधिकार समूह एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा कि इस सप्ताह हुई झड़पों के वीडियो साक्ष्य से पता चलता है कि बांग्लादेशी सुरक्षा बलों ने गैरकानूनी बल का इस्तेमाल किया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

Ad Image
ADVERTISEMENT Ad Image

लेटेस्ट खबरें

Delhi News: दिल्ली में बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, कई इलाकों में जलभराव से यातायात बाधित
Weather: हिमाचल में हल्की से भारी बारिश का अलर्ट, जाने किस जगह कैसा रहेगा तपमान
जिस बुलडोजर एक्शन की हो रही थी तारीफे, उसी के चक्कर में फंसे CM Yogi, अब यहां देना होगा जवाब
ऐसा पत‍ि जिसने अफसर पत्‍नी को ही सौंप दी राज्‍य की ज‍िम्‍मेदारी, नहीं सुनी होगी ऐसे IAS कपल की कहानी
Rajasthan: पेपर लीक पर लीक मामले में SOG का बड़ा एक्शन, RPAC सदस्य रामू राइका ने पुत्र-पुत्री को पहले ही दिया था प्रश्नपत्र
Keshav Prasad Maurya: डिप्टी सीएम केशव मौर्य के घर के बाहर अभ्यर्थियों का धरना, किया जमकर हंगामा
केजरीवाल के खास Amanatullah Khan हुए गिरफ्तार, जानें किस मामले नप गए AAP विधायक
ADVERTISEMENT
Ad Image