होम / Covid: WHO प्रमुख की चेतावानी, भविष्य की आने वाली महामारियों को लेकर कही ये बात

Covid: WHO प्रमुख की चेतावानी, भविष्य की आने वाली महामारियों को लेकर कही ये बात

Shubham Pathak • LAST UPDATED : December 27, 2023, 6:13 am IST

 India News(इंडिया न्यूज),Covid Crisis: कोरोना एक बार फिर दुनिया में अपना पैर पसारने के लिए तैयार बैठा है। वहीं साल के अंत में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेबियस ने दुनिया को एक संदेश जारी करते हुए कहा कि, तीन साल के कोविड “संकट, दर्द और नुकसान” के बाद दुनिया को भविष्य की महामारियों के लिए ठीक से तैयारी करने की जरूरत है। 2023 प्रमुख स्वास्थ्य चुनौतियों से लड़ने में एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित हुआ है क्योंकि यह दुनिया भर में “अत्यधिक और टालने योग्य पीड़ा” लेकर आया है।

आने वाली महामारियों का संकेत

वहीं इसके बाद टेड्रोस ने कहा कि अजरबैजान, बेलीज और ताजिकिस्तान को मलेरिया मुक्त घोषित कर दिया गया है, जबकि दुनिया को जलवायु परिवर्तन के स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में अधिक चिंतित होना चाहिए, जिसे COP28 में प्रमुखता से दिखाया गया है। “2023 भी भारी और टालने योग्य पीड़ा और स्वास्थ्य के लिए खतरों का वर्ष रहा है,” उन्होंने इज़राइल पर “बर्बर” हमास के हमलों के बारे में बात करते हुए कहा, “इसके बाद गाजा पर एक विनाशकारी हमला हुआ।”

गाजा को लेकर कही ये बात

इसके साथ ही WHO प्रमुक टेड्रोस अदनोम घेबियस ने गाजा पट्टी के लिए राहत प्रयासों में तेजी लाने का आह्वान करते हुए दुनिया भर के देशों से तैयारियों की कमियों को दूर करने के लिए एक “विशाल” महामारी समझौते पर काम करने का आग्रह करते हुए कहा कि, ये कमजोरियां दुनिया में कोविड महामारी के दौरान उजागर हुईं। इसके साथ ही उन्होंने एक वीडियो संदेश में याद करते हुए कहा, “तीन साल के संकट, दर्द और हर जगह लोगों के नुकसान के बाद यह दुनिया के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ है।” उन्होंने कहा, “मुझे यह देखकर खुशी हुई कि जीवन सामान्य हो गया है।”

टेड्रोस की चेतावनी

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि, राहत प्रयास गाजा में लोगों की जरूरतों को पूरा करने के करीब नहीं पहुंच रहे हैं,” उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि दुनिया भर में 40 से अधिक प्रकोपों ​​​​की रिकॉर्ड संख्या के साथ हैजा का पुनरुत्थान भी “विशेष रूप से चिंताजनक” है। “लेकिन 2024 इन अंतरालों को दूर करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है,” उन्होंने कहा, यह समझाते हुए कि “वैश्विक सहयोग, सहयोग और समानता में अंतराल को पाटने के लिए एक महामारी समझौता तैयार किया जा रहा है।”

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

क्या आज भी जिंदा हैं पांडवो के वंशज? कलयुग में रहते हैं साधारण लोगो की तरह!
कौन है महिला को तालिबानी सजा देने वाला TMC नेता ताजमुल उर्फ JCB? जिसकी वजह से फसीं CM Mamata Banerjee
Virat Kohli की टी20 विश्व कप जीत पोस्ट ने बनाया नया रिकॉर्ड, कियारा-सिद्धार्थ की वेडिंग फोटोज को छोड़ा पीछे
South African Players Crying: टीम इंडिया की जीत के बाद वायरल हुआ दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेटरों का दर्द, पत्नी की बाहों में फूट-फूट कर रोए खिलाड़ी
परिक्रमा करते समय क्या आप भी पीछे से प्रणाम करने की करते हैं भूल, आज से ही कर दीजिए बंद
Lonavala Waterfall Mishap: भुशी बांध में डूबने से 2 नाबालिगों समेत 5 लोगों के परिवार की मौत, घटना पर पुणे ग्रामीण पुलिस ने दिया ये बयान
Om Birla: राहुल गांधी ने लोकसभा में दिखाई भगवान शिव की तस्वीर, ओम बिरला का विरोध
ADVERTISEMENT