होम / Earth Hour Day 2024: पूरी दुनिया में मनाया जाएगा आज 'अर्थ आवर डे', जानिए इतिहास और महत्व

Earth Hour Day 2024: पूरी दुनिया में मनाया जाएगा आज 'अर्थ आवर डे', जानिए इतिहास और महत्व

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : March 23, 2024, 1:42 pm IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Earth Hour Day 2024: पूरी दुनिया में मनाया जाएगा आज 'अर्थ आवर डे', जानिए इतिहास और महत्व

Earth Hour Day 2024

India News (इंडिया न्यूज़), Earth Hour Day 2024: आज पूरी दुनिया भर में अर्थ आवर डे मनाया जाएगा। वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर की तरफ से हर साल मार्च के आखिरी शनिवार को अर्थ आवर डे का आयोजन किया जाता है। बता दें कि इस खास दिन को पूरी दुनिया भर में करोड़ों लोग रात 8:30 से 9:30 बजे तक यानी की एक घंटे के लिए लाइटें बंद करके मनाते हैं। इसे मनाने के पिछे इसके उद्देश्य पृथ्वी को बेहतर बनाने के लिए एकता का संदेश देना है। अगर आप भी इस कार्यक्रम में अपनी हिस्सेदारी देना चाहते हैं तो रात 8.30 से 9.30 बजे के बीच घरों और कार्यस्थलों पर बिजली के उपकरण को बंद रख सकते हैं।

अर्थ आवर डे का इतिहास

बता दें कि, अर्थ आवर डे का आयोजन पहली बार 31 मार्च 2007 को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में किया गया था। जिसके बाद यह आयोजन धीरे-धीरे पूरी दुनिया में होने लगा। इस मुहिम को अब 190 से ज्यादा देशों का समर्थन मिल रहा है. इस वैश्विक आयोजन में हर साल दुनिया भर से करोड़ों लोग भाग लेते हैं। अर्थ आवर डे पर दुनिया की कई ऐतिहासिक इमारतों में बिजली बंद कर दी जाती है। बिजली बंद करने से कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में मदद मिलती है और ऊर्जा की भी बचत होती है।

कट-आउट ड्रेस में Tamanna Bhatia ने जीता दिल, लुक के साथ कैरी की खास एक्सेसरीज

अर्थ आवर डे का महत्व

अर्थ आवर डे मनाने के पीछे मुख्य उद्देश्य ऊर्जा की खपत को बचाना है और प्रकृति की रक्षा के लिए जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर ध्यान केंद्रित करना है। वहीं, इसके साथ ही इसका उद्देश्य प्रकृति को होने वाले नुकसान को रोकने के साथ और मानव जाति के भविष्य को बेहतर बनाना है। इस आयोजन के माध्यम से दुनिया भर के लोगों को हर दिन प्रकृति को होने वाले नुकसान के बारे में जागरूक करना होता है। इसके अलावा प्रकृति के विनाश को रोकने में भी प्रयास किया जाता है।

IPhone 14 पर मिल रहा जबरदस्त Holi ऑफर, जानें कीमत और डिस्काउंट

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT