होम / Taiwan Earthquake: भूकंप से दहली ताइवान की धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

Taiwan Earthquake: भूकंप से दहली ताइवान की धरती, रिक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 26, 2023, 2:13 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Taiwan Earthquake: ताइवान के पूर्वी तट पर रविवार को तेज भूकंपीय झटकों को महसूस किया गया है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 5।4 मापी गई है। मीडिया खबरों के अनुसार, भूकंप की वजह से राजधानी ताइपे की इमारतें हिल गईं। फिलहाल किसी तरह के नुकसान होने की जानकारी सामने नहीं आई है। ताइवान के मौसम विभाग ने बताया कि भूकंप का केंद्र हुलिएन काउंटी के पास समुद्र में 22।4 किमी की गहराई पर था।

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, तेज भूकंप के झटकों के कारण लोग दहशत में हैं। सभी अपने बिल्डिंग से बाहर निकल गए हैं। गौरतलब है कि टेक्टोनिक प्लेटों के पास स्थित होने के कारण ताइवान में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किये जाते हैं।

हाल के दिनों में भारत, नेपाल, अफगानिस्तान समेत दुनिया के कई देशों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। ताइवान में भी अक्सर भूकंप आते रहते हैं। लेकिन इनकी तीव्रता कम होने की वजह से इनसे नुकसान नहीं होता।

इससे पहले भी आए विनाशकारी भूकंप

आपको बता दें कि साल 2022 के सितंबर में ताइवान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता 6।8 मापी गई थी। इस दौरान लगभग 150 अन्य घायल हुए थे, जबकि एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। इससे पहले साल 2016 में दक्षिणी ताइवान में आए भूकंप में 100 से अधिक लोग मारे गए थे, जबकि 1999 में 7।3 तीव्रता के भूकंप में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT