होम / 26/11Mumbai Attack: मुंबई हमले के 15 साल पूरे होने पर इजरायली दूत ने की टिपण्णी, बोले- बिल्कुल हमास की तरह

26/11Mumbai Attack: मुंबई हमले के 15 साल पूरे होने पर इजरायली दूत ने की टिपण्णी, बोले- बिल्कुल हमास की तरह

Rajesh kumar • LAST UPDATED : November 26, 2023, 1:49 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Mumbai 26/11 terror attack anniversary: भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने मुंबई में 26/11 के आतंकवादी हमले की तुलना इजराइल पर हमास के हमले से की और इसे भयानक घटना बताया। इजराइली दूत ने आतंकवाद पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान को दोहराया और कहा कि हमारा देश आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हमेशा भारत के साथ खड़ा है।

मुंबई आतंकी हमले की तुलना 7 अक्टूबर को इजराइल में हमास आतंकवादियों के अचानक हमले से करते हुए गिलोन ने कहा कि ये भयानक घटना थी। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों का उद्देश्य न केवल हत्या करना है, बल्कि जीवित बचे लोगों में दहशत पैदा करना, उन्हें डराना होता है। मुंबई हमलों में भी यही हुआ। वे (आतंकी) दहशत चाहते थे , वे इसे प्रसारित करना चाहते थे, बिल्कुल हमास की तरह।

7 अक्टूबर को हमास ने किया था इजराइल पर हमला

इज़राइल और हमास का युद्ध 7 अक्टूबर को शुरू हुआ था। फिलिस्तीन के गाजा को नियंत्रित करने वाले आतंकी समूह हमास के आतंकी दक्षिणी इज़राइल में घुस गए थे। हमास के हमले में अब तक 1200 इजराइली मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर आम नागरिक हैं। वहीं, हमास के आतंकियों के हमले के बाद इजराइल ने भी 7 अक्टूबर को ही जवाबी कार्रवाई शुरू की। हमास के नियंत्रण वाले क्षेत्र में मौजूद डॉक्टरों के मुताबिक, इजराइल की ओर से किए गए हमलों में अब तक 15 हजार से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

आज मुंबई 26/11 के भयावह आतंकवादी हमले की 15वीं बरसी है। भारत में इजराइल के दूत गिलोन ने न्यूज एजेंसी ANI को बताया कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में कोई अगर या मगर नहीं है और हम सब मिलकर इस खतरे को खत्म करने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम भारतीयों के साथ हैं, जब भी आपलोगों को हमारी जरूरत होगी, हम आपके साथ होंगे।

बता दें कि मुंबई हमले के दौरान मारे गए 166 लोगों में छह यहूदी भी शामिल थे। हाल ही में, इज़राइल ने आधिकारिक तौर पर लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) को एक आतंकवादी संगठन घोषित किया है।

26 नवंबर 2008 को क्या हुआ था?

26 नवंबर, 2008 को 10 आतंकवादियों के एक समूह ने मुंबई की सड़कों पर बाही मचाई थी। लश्कर के आतंकवादियों ने 26 नवंबर की रात मुंबई में घुसे थे और चार दिनों में 166 लोगों की हत्या की थी और 300 से अधिक लोगों को घायल कर दिया था।

आतंकियों ने ताज और ओबेरॉय होटल, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, नरीमन हाउस में यहूदी केंद्र और लियोपोल्ड कैफे को निशाना बनाया था। बता दें कि जहां-जहां आतंकियों ने हमलों को अंजाम दिया था, वहां यूरोपीय, भारतीय और यहूदी अक्सर आते थे। आतंकी हमले के बाद मुंबई पुलिस ने कार्रवाई करते हुए लश्कर के नौ आतंकवादियों को मार गिराया था। छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन पर हमले में एकमात्र जीवित पाकिस्तानी आतंकवादी मोहम्मद अजमल आमिर कसाब को गिरफ्तार कर लिया गया था। मई 2010 में कसाब को फांसी की सजा दी गई थी।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Vivo Y18 और Vivo Y18e भारत में लॉन्च, कम कीमत में मिल रहे जबरदस्त फीचर्स-Indianews
ECI: चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों को दी चेतावनी, AI आधारित उपकरणों से दूर रहने की नसीहत- Indianews
NEET PG 2024 Pattern: नीट पीजी एग्जाम के पैटर्न में अचानक बदलाव, स्टूडेंट्स की बढ़ी चिंता-Indianews
Offbeat Destination: मई के महिने में कश्मीर के इस जगह पर दिखेगा बर्फ से ढका पहाड़, यहां समर वेकेशन कर सकते हैं प्लान-Indianews
MI VS SRH Toss Update: मुंबई इंडियंस ने जीता टॉस, देखें दोनों टीमों की प्लेइंग-11
Vaishakh Amavasya 2024: अमावस्या को क्यों कहा जाता है पितरों का पर्व? कई दोषों से मिलती है मुक्ति-Indianews
Australia: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्र की चाकू मारकर हत्या, परिवार ने मांगी भारत सरकार से मदद-Indianews
ADVERTISEMENT