होम / Gaza War: अपने उद्देश्यों को कमजोर कर रहा इजरायल.., जानें अमेरिका ने UN को क्यों कहा ऐसा-Indianews

Gaza War: अपने उद्देश्यों को कमजोर कर रहा इजरायल.., जानें अमेरिका ने UN को क्यों कहा ऐसा-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 30, 2024, 12:55 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Gaza War: इजरायल द्वारा गाजा में लगातार किया जा रहा हमला किए जाने पड़ अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बुधवार को बताया कि इजरायल को गाजा में फिलिस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा के लिए और अधिक प्रयास करने चाहिए तथा उसे “सभी क्रॉसिंग और मार्गों के माध्यम से बड़े पैमाने पर सहायता के प्रवाह में सभी बाधाओं को दूर करना चाहिए।

इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी उप राजदूत रॉबर्ट वुड ने 15-सदस्यीय परिषद को बताया कि रविवार के हवाई हमलों जैसी घटनाओं के परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण नागरिक क्षति का निरंतर पैटर्न गाजा में इजरायल के रणनीतिक लक्ष्यों को कमजोर करता है।

 सरकार ने पश्चिम बंगाल समेत तीन राज्यों में CAA के तहत नागरिकता देना किया शुरू-Indianews

रविवार को हवाई हमले में दक्षिणी गाजा के राफा में एक टेंट कैंप में आग लग गई, जिसमें कम से कम 45 लोग मारे गए। इज़राइल – एक अमेरिकी सहयोगी – ने कहा कि उसने हमास के आतंकवादियों को निशाना बनाया था और नागरिकों को नुकसान पहुँचाने का उसका कोई इरादा नहीं था।

UN ने पेश किया प्रस्ताव

अल्जीरिया ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का मसौदा पेश किया, जिसमें अनिवार्य रूप से इज़राइल को राफ़ा में “अपने सैन्य हमले को तुरंत रोकने” का आदेश दिया गया है। बुधवार को, वुड ने संवाददाताओं से कहा कि वाशिंगटन इसकी समीक्षा कर रहा है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र की कार्रवाई मददगार होने या ज़मीनी स्थिति को बदलने की संभावना नहीं है।

वुड ने जानकारी

मसौदा पाठ में 24 मई को अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा दिए गए उस फ़ैसले का भी हवाला दिया गया है, जिसमें इज़राइल को राफ़ा पर अपने सैन्य हमले को तुरंत रोकने का आदेश दिया गया था, जो दक्षिण अफ़्रीका द्वारा इज़राइल पर नरसंहार का आरोप लगाने के मामले में एक ऐतिहासिक आपातकालीन फ़ैसला था। वुड ने कहा कि फ़ैसले ने यू.एस. की स्थिति को प्रतिध्वनित किया कि इज़राइल को राफ़ा में एक बड़े सैन्य अभियान से बचना चाहिए, जिससे बड़ी संख्या में नागरिक जोखिम में पड़ सकते हैं। यू.एस. ने मंगलवार को कहा कि राफ़ा में इज़राइल की कार्रवाई एक बड़े ज़मीनी अभियान के बराबर नहीं थी, जो इज़राइल के प्रति यू.एस. की नीति को बदल सकती थी।

UN ने जारी किया बयान

संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि तीन सप्ताह पहले जब से इजरायल ने राफा में सैन्य आक्रमण शुरू किया है, तब से गाजा में मानवीय सहायता की पहुँच बहुत सीमित हो गई है, क्योंकि 2.3 मिलियन लोगों की आबादी वाले इस क्षेत्र में अकाल की स्थिति है। वुड ने कहा कि गाजा में सहायता पहुँचाने और उसे सुरक्षित रूप से वितरित करने के लिए और अधिक प्रयास किए जाने चाहिए।

 सत्ता पाने के लिए सातवें चरण की ये सीटें खास, जानिए किस तरह बनते बिगड़ते हैं खेल

स्वास्थय अधिकारियों का बयान

गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि पिछले सात महीनों में युद्ध में 36,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायल का कहना है कि वह राफा में छिपे हमास लड़ाकों के अंतिम प्रमुख अक्षुण्ण गठन को जड़ से उखाड़ना चाहता है और बंधकों को छुड़ाना चाहता है।

हालाँकि लाई ने बीजिंग के साथ बातचीत के लिए प्रस्ताव दिए हैं, लेकिन उन्हें लगातार नज़रअंदाज़ किया गया है। संसद में पत्रकारों को संबोधित करते हुए, ताइवान राष्ट्रीय सुरक्षा ब्यूरो के महानिदेशक त्साई मिंग-येन ने स्पष्ट किया कि हाल ही में हुए सैन्य अभ्यास युद्ध की पूर्वसूचना नहीं थे। उन्होंने कहा, “सैन्य अभ्यास का उद्देश्य डराना था। त्साई ने आगे बताया कि अभ्यास घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों को यह दिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए थे कि बीजिंग का ‘ताइवान जलडमरूमध्य में स्थिति पर पूर्ण नियंत्रण है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT