होम / Donald Trump: चुनाव पलटले के आरोप में ट्रंप पाए गए दोषी, जॉर्जिया में कुल 19 लोगों पर आरोप तय

Donald Trump: चुनाव पलटले के आरोप में ट्रंप पाए गए दोषी, जॉर्जिया में कुल 19 लोगों पर आरोप तय

Roshan Kumar • LAST UPDATED : August 16, 2023, 11:31 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Donald Trump, दिल्ली: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किले कम होने का नाम नहीं ले रही है। जॉर्जिया की ग्रैंड जूरी ने उन्हें दोषी ठहराया है। पूर्व राष्ट्रपति पर आरोप है कि उन्होंने 2020 में जॉर्जिया के चुनाव परिणामों को पलटने का प्रयास किया है। फुल्टन काउंटी जिले के अटॉर्नी फानी विलिस ने सोमवार देर रात ट्रंप और उनके 18 सहयोगियों पर आरोप लगाए कि उन्होंने राष्ट्रपति बाइडन से अपनी हार को उलटने की साजिश रची थी।

  • ट्रंप को मिलाकर 19 आरोपी
  • जॉर्जिया में चल रहा मामला
  • कई आरोप लगे

ट्रंप के खिलाफ विलिस ने जॉर्जिया के रैकेटियरिंग विरोधी कानून का उल्लंघन के साथ-साथ साजिश रचने, झूठे बयान और एक सार्वजनिक अधिकारी को उनके पद की शपथ का उल्लंघन का आरोप लगाया है। सभी 19 लोगों के खिलाफ रीको कानून के तहत आरोप लगाया है। इसका उपयोग किसी मकसद को पाने के लिए आपराधिक साधनों का इस्तेमाल करने वाले किसी भी व्यक्ति के खिलाफ किया जा सकता है।

ट्रंप के साथ 18 आरोपी

फानी विलिस पिछले दो साल से ट्रंप और उनके सहयोगियों के खिलाफ जांच कर रहे हैं। प्रेस कॉन्फ्रेंस में विलिस ने कहा कि उनका इरादा है कि सभी 19 आरोपियों के खिलाफ एक साथ मुकदमा चलाया जाए। विलिस ने कहा कि मैं सभी आरोपियों को 25 अगस्त 2023 की दोपहर तक का समय दे रहा हूं कि वे स्वेच्छा से आत्मसमर्पण कर दें।

यह आरोप लगे

कुछ दिन पहले राजधानी वाशिंगटन डीसी की एक संघीय ग्रैंड जूरी ने ट्रंप के खिलाफ सुनावई की। विशेष अधिवक्ता जैक स्मिथ की दलीलों और सबूतों को परखने के बाद अदालत ने ट्रंप को राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को पलटने के प्रयासों के दूसरे मामले में आरोपी माना था। उन्हें कोर्ट में पेश होना पड़ा था। ट्रंप पर अमेरिका को धोखा देने की साजिश रचना, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालने की साजिश रचना, आधिकारिक कार्यवाही में बाधा डालना, आधिकारिक कार्रवाई में बाधा डालने के प्रयास करना और अधिकारियों के खिलाफ साजिश रचना का आरोप है।

यह भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT