होम / German Policy Shift: जर्मनी ने आर्म्स नीति में किए बदलाव, अब तेजी से भारत को सप्लाई करेगा हथियार- indianews

German Policy Shift: जर्मनी ने आर्म्स नीति में किए बदलाव, अब तेजी से भारत को सप्लाई करेगा हथियार- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : April 27, 2024, 8:03 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), German Policy Shift: अब जर्मनी से हथियारों की खरीद में देरी नहीं होगी। दरअसल जर्मनी ने अपने आर्म्स नीति में बड़े बदलाव किए हैं। जिसके तहत अब वो तेजी से हथियारों की सप्लाई करने में सक्षम होगा। द्विपक्षीय रक्षा-रणनीतिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए देश की ओर से ये फैसला लिया गया है। समग्र नीति के हिस्से के रूप में, जर्मनी ने भारत को सैन्य बिक्री के लिए मंजूरी में तेजी लाई है। इसके तहत कई सख्त नियमों में बदलाव किए हैं।

  • लाइसेंसिंग व्यवस्था हुई सरल
  • भारतीय सशस्त्र बलों को मिलेगी मजबूती 
  • गैर-नाटो देशों को छोटे हथियारों की बिक्री हुआ आसान

लाइसेंसिंग व्यवस्था हुई सरल 

साथ ही लाइसेंसिंग व्यवस्था को सरल बनाया है। जिसमें छोटे हथियारों और उनके स्पेयर पार्ट्स की बिक्री पर प्रतिबंध हटाना शामिल है। सूत्रों ने शुक्रवार को कहा  जर्मन सरकार ने हाल ही में हेकलर और कोच द्वारा निर्मित एमपी5 सबमशीन गन के लिए स्पेयर पार्ट्स और सहायक उपकरण खरीदने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड या “ब्लैक कैट कमांडो” के अनुरोध को मंजूरी दे दी है।

भारतीय सशस्त्र बलों को मिलेगी मजबूती 

यह जर्मन नीति में बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है, जिसमें अब तक गैर-नाटो देशों को छोटे हथियारों की बिक्री के बारे में सख्त नियम थे। एक सूत्र ने कहा, “नीति में बदलाव से भारतीय सशस्त्र बलों, साथ ही अर्धसैनिक बलों और पुलिस को जर्मन मूल की राइफलें, पिस्तौलें और उनके स्पेयर पार्ट्स और सहायक उपकरण खरीदने की अनुमति मिल जाएगी।”

जर्मनी हथियारों की बिक्री और उन्नत सैन्य हार्डवेयर के संयुक्त उत्पादन से लेकर इंडो-पैसिफिक में सैन्य अंतर-संचालनीयता तक के क्षेत्रों में भारत के साथ संबंध बढ़ाने का इच्छुक है, जहां चीन आक्रामक कदम उठा रहा है।

Weather Report: बारिश के बाद भी तप रही दिल्ली, इन राज्यों में लू की चेतावनी -indianews

Go First एयरलाइन को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, 54 विमानों की रजिस्ट्रेशन रद्द! जानें पूरा मामला-Indianews

Lok Sabha Election 2024: दूसरे चरण में 88 सीटों पर मतदान संपन्न, 64 फीसदी हुई वोटिंग -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Air India Express: यात्रियों के लिए वैकल्पिक उड़ानों की व्यवस्था करेगी एयर इंडिया, कंपनी में चल रही है क्रू की कमी -India News
Thailand Visa Exemption: थाईलैंड जाने वाले भारतीयों के लिए अच्छी खबर! पर्यटकों के लिए बढ़ा वीजा छूट कार्यक्रम -India News
US News: एचआईवी फैलाने की जानबूझकर की कोशिश, अमेरिकी शख्स ने 30-50 पुरुषों और लड़कों के साथ बनाया यौन संबंध! -India News
Security Forces: सुरक्षाबलों के साथ कुलगाम में ताजा मुठभेड़, एक आतंकी ढेर -India News
China Lunar Mission: चीन का गुप्त चांग’ई 6 मिशन दे रहा साज़िश और चिंता को जन्म, क्या है ड्रैगन का प्लान? -India News
Cancer Study: कारों में कैंसर पैदा करने वाले रसायनों में सांस ले रहे लोग, अध्ययन में हुआ खौफनाक खुलासा -India News
Paneer Sandwich: पनीर सैंडविच की जगह महिला को मिला चिकन, 50 लाख का मुकदमा -India News
ADVERTISEMENT