होम / Terrorist Hafiz Saeed: हाफिज सईद को लेकर यूएन ने दी जानकारी, इस जेल में काट रहा है 78 साल की सजा

Terrorist Hafiz Saeed: हाफिज सईद को लेकर यूएन ने दी जानकारी, इस जेल में काट रहा है 78 साल की सजा

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 10, 2024, 10:50 am IST
ADVERTISEMENT
Terrorist Hafiz Saeed: हाफिज सईद को लेकर यूएन ने दी जानकारी, इस जेल में काट रहा है 78 साल की सजा

Terrorist Hafiz Saeed

India News (इंडिया न्यूज़),Terrorist Hafiz Saeed: मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड और आतंकी संगठन जमात-उद-दावा का प्रमुख हाफिज सईद पाकिस्तान की जेल में 78 साल की सजा काट रहा है। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि सात आतंकी वित्तपोषण मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद हाफिज सईद पाकिस्तान में कैद में है। पिछले साल दिसंबर में भारत ने पाकिस्तान से मांग की थी कि वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी सईद को उसे सौंप दे। इसके लिए भारतीय अधिकारियों ने हवाला दिया था कि सईद मुंबई हमलों समेत आतंकवाद से जुड़े कई मामलों में भारत में वांछित था। सईद भारत की कई एजेंसियों की वांटेड लिस्ट में शामिल है। हालांकि, पाकिस्तान ने सईद को सौंपने से साफ इनकार कर दिया है।

2008 में आतंकवादी घोषित किया गया सईद

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध समिति की संशोधित अधिसूचना में कहा गया है कि दिसंबर 2008 में सुरक्षा परिषद की 1267 अल-कायदा प्रतिबंध समिति द्वारा वैश्विक आतंकवादी घोषित किया गया सईद 12 दिसंबर से पाकिस्तान सरकार की हिरासत में है। फरवरी 2020। वह आतंकवाद से संबंधित सात मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद 78 साल की जेल की सजा काट रहा है। हाफिज सईद पाकिस्तान में बैठकर न सिर्फ भारत में आतंक फैला रहा है, बल्कि उसने अपनी राजनीतिक पार्टी भी बनाई है और चुनाव भी लड़ा है।

संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिबंध सूची में किये कुछ बदलाव

सुरक्षा परिषद समिति ने व्यक्तियों और संस्थाओं पर संपत्ति फ्रीज, यात्रा प्रतिबंध और कुछ वस्तुओं पर प्रतिबंध लगाने के लिए अपनी आईएसआईएल (दाएश) और अल-कायदा प्रतिबंध सूची में संशोधन किया है। दिसंबर में किए गए इन बदलावों के तहत समिति ने कहा है कि लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक सदस्य और सईद के करीबी हाफिज अब्दुल सलाम भुट्टावी की मौत की पुष्टि हो गई है। भुट्टवी ने 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के लिए लश्कर हमलावरों को प्रशिक्षित किया था। वह कम से कम दो मौकों पर आतंकवादी संगठन के प्रमुख के रूप में काम कर चुका था। संयुक्त राष्ट्र द्वारा नामित आतंकवादी भुट्टवी की पिछले साल मई में पाकिस्तान के पंजाब की एक जेल में मौत हो गई थी। भुट्टी को आतंकी वित्तपोषण के मामले में दोषी ठहराया गया था, जिसके बाद से वह जेल में था।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT