होम / Ghaziabad: नागरिक निकाय ने गाजियाबाद का नाम बदलने के प्रस्ताव को दी मंजूरी, ये तीन नाम आए सामने

Ghaziabad: नागरिक निकाय ने गाजियाबाद का नाम बदलने के प्रस्ताव को दी मंजूरी, ये तीन नाम आए सामने

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 10, 2024, 9:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज़),Ghaziabad: उत्तर प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद से नाम बदलने के क्रम को जोड़ते हुए मंगलवार को गाजियाबाद जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव नगर निगम द्वारा बहुमत से पारित कर दिया गया। सूत्रों के मुताबिक, निगम के दो सदस्यों ने गाजियाबाद का नाम बदलने के प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया.

ये तीन नाम आए सामने

बैठक के दौरान गजप्रस्थ, दूधेश्वर नाथ नगर या हरनंदीपुरम तीन नामों को अंतिम रूप दिया गया, जिसे अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भेजा जाएगा। विकास पर बोलते हुए, गाजियाबाद की मेयर सुनीता दयाल ने कहा कि बहुत से लोग जिले का नाम बदलने की मांग कर रहे हैं।

एक प्रस्ताव सीएम को भेजा जाएगा

मेयर ने कहा, “बोर्ड के साथ चर्चा के बाद एक प्रस्ताव सीएम को भेजा जाएगा। नाम बदलने पर अंतिम निर्णय सीएम का है।” इस बीच, जिले के दूधेश्वर नाथ मंदिर के मुख्य पुजारी महंत नारायण गिरि ने कहा कि उनकी पिछले महीने सीएम योगी से मुलाकात हुई थी, जिसके दौरान योगी ने उन्हें आश्वासन दिया था कि वह नाम बदलने के अनुरोध पर विचार करेंगे।

किस तरह बदला नाम?

उन्होंने आगे कहा, पूर्व में गाजियाबाद को गजप्रस्थ के नाम से जाना जाता था। मुगल सम्राट अकबर के बहनोई गाजुद्दीन ने इसका नाम बदलकर गाजियाबाद कर दिया। हमारी पहली मांग थी कि इस शहर का नाम बदलकर गजप्रस्थ, दूधेश्वर नाथ नगर या हरनंदीपुरम कर दिया जाए।” हमने मुख्यमंत्री से भी बात की और इन तीन नामों का प्रस्ताव रखा। उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि वह इस मामले पर विचार करेंगे।”

पुजारी ने कहा कि जिन नामों पर औपनिवेशिक टैग या गुलामी की विरासत है, उन्हें आजादी के बाद भी कायम नहीं रखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा, “हम इसे अपना सौभाग्य मानते हैं कि गाजियाबाद नगर निगम ने इस प्रस्ताव को पारित कर दिया है। हमें विश्वास है कि योगी जी शहर में पुराने समय का गौरव बहाल करेंगे।”

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Madhya Pradesh: शख्स ने पत्नी की हत्या पुलिस को बताया लुटेरों ने घोंटा गला, जांच के बाद मामला कुछ और निकला- Indianews
Toyota Innova Crysta: टोयोटा ने लॉन्च किया इनोवा क्रिस्टा MPV का नया GX+ वेरिएंट, जानें कीमत और फीचर्स -India News
PM Modi: ‘खुद को डांस करते देखकर बहुत मज़ा आया’, पीएम मोदी ने दी वायरल मीम पर प्रतिक्रिया- Indianews
Model Code Of Conduct: जगन रेड्डी-चंद्रबाबू नायडू ने किया आचार संहिता का उल्लंघन, चुनाव आयोग ने दी चेतावनी -India News
Delhi: ऑटो चालक की हुई SSB जवान से बहस, गर्दन पर चाकू घोंपकर की सुरक्षाकर्मी की हत्या- Indianews
Kenya Airways: कर्मचारियों की रिहाई के बाद फिर से किंशासा के लिए उड़ानें शुरू की जाएंगी, केन्या एयरवेज ने की घोषणा -India News
West Bengal: बंगाल के दक्षिणी जिलों में भारी बारिश और आंधी से 6 की मौत, रेल-फ्लाइट भी हुई प्रभावित- Indianews
ADVERTISEMENT