होम / इजरायल ने खत्म किया एक और खूंखार दुश्मन? हमास को सिखाया ऐसा सबक की टूट गई कमर, नेतन्याहू की चुप्‍पी के पीछा छुपा है बड़ा राज

इजरायल ने खत्म किया एक और खूंखार दुश्मन? हमास को सिखाया ऐसा सबक की टूट गई कमर, नेतन्याहू की चुप्‍पी के पीछा छुपा है बड़ा राज

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 23, 2024, 9:00 am IST

Hamas Chief Yahya Sinwar Killed: इजरायल ने खत्म किया एक और खूंखार दुश्मन?

India News (इंडिया न्यूज), Hamas Chief Yahya Sinwar Killed: इजरायल और हमास के बीच चल रहा युद्ध अब भयानक स्तर पर पहुंच गया है। इजरायली सेना पिछले एक सालों में हमास से जुड़े चार बड़े नेताओं को चुन-चुनकर मार गिराया है। इस दौरान इजरायल ने सिर्फ गाजा ही नहीं बल्कि ईरान की धरती पर भी इस्माइल हनियेह को मारने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। हालांकि, हमास का एक और नेता है, जिसे लेकर इजरायल डिफेंस फोर्स और खुफिया एजेंसी मोसाद भी असमंजस की स्थिति में है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं हमास के नए प्रमुख याह्या सिनवार की। सिनवार के बारे में लगातार खबरें आ रही हैं कि इजरायली सेना के हमलों में वह मारा गया। हालांकि, इजरायल ने इस मामले पर चुप्पी साध रखी है।

सिनवार दे रहा था इजरायली ऑपरेशन का जवाब

हमास के नए प्रमुख याह्या सिनवार पिछले 11 महीनों से गाजा पट्टी में रहकर इजरायली ऑपरेशन का जवाब दे रहा था। वह गाजा से ही अपने लड़ाकों का नेतृत्व कर रहा था। वहीं अब इजरायली पत्रकार बेन कैस्पिट ने खबर दी है कि वह मारा गया है। इजरायली सेना इस बारे में भी चुप्पी साधे हुए है क्योंकि सिनवार पहले भी कई बार उन्हें बेवकूफ बना चुका है। दरअसल, वह अचानक गायब हो जाता है। फिर कई महीनों बाद पता चलता है कि वह जिंदा है। वहीं सिनवार के बारे में ताजा स्थिति में गाजा में कोई भी हमास कमांडर उससे संपर्क नहीं कर पा रहा है। अब माना जा रहा है कि याह्या सिनवार की मौत हो चुकी है।

PM मोदी ने कुवैत के क्राउन प्रिंस के साथ की द्विपक्षीय बैठक, व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

अब तक कोई खुफिया जानकारी नहीं

बता दें कि, एक अन्य इजरायली पत्रकार बराक रविद ने याह्या सिनवार की मौत की रिपोर्ट पर एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले इजरायली अधिकारियों ने उन्हें बताया है कि उनके पास ऐसी कोई खुफिया जानकारी नहीं है। जिससे पता चले कि हमास नेता मर चुका है। ये सभी उम्मीदें और अनुमान इस तथ्य पर आधारित हैं कि हाल के हफ्तों में सिनवार संपर्क से बाहर रहा है।

गौरतलब है कि, सिनवार को इजरायल पर 7 अक्टूबर को हुए हमलों का मास्टरमाइंड माना जाता है। जिस हमले के बाद इजरायली कार्रवाई में सबसे पहले गाजा में हमास की सैन्य शाखा के प्रमुख मुहम्मद दीफ की जुलाई में हत्या कर दी गई। फिर खान यूनिस ब्रिगेड के प्रमुख राफा सलामेह की हत्या कर दी गई। इसके बाद इजरायली बलों ने बेरूत में हमास के उप प्रमुख सालेह अल-अरोरी को मार गिराया। इसके अलावा ईरान की राजधानी तेहरान में हुए बम धमाकों में हमास नेता इस्माइल हनियेह की मौत हो गई थी।

पंजाब कैबिनेट में आज होगा बड़ा फेरबदल, भगवंत मान की टीम में नजर आएंगे पांच नए चेहरे, जानें कौन-कौन है शामिल?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bharatpur News: तड़पकर मरीं गायें ! गौशाला में दिल दहला देने वाला मामला
बांग्लादेश, मालदीव के बाद यह आदमी बना भारत के लिए हैं बड़ा खतरा! पाक-चीन के साथ मिल अब करेगा बड़ा खेल
बच्चा होने के बाद बदली टीवी की नागिन की जिंदगी, खत्म हुई इंटीमेसी! बोलीं-‘अगर आप…’
AAP MP Sanjay Singh: संजय सिंह का बड़ा बयान, ‘केजरीवाल ने सिद्धांतों के लिए छोड़ा पद, PM मोदी क्यों नहीं?’
अंतरिक्ष में सुनीता विलियम्स का एक और कारनामा, जानें कब NASA शुरू करेगा रेस्क्यू ऑपरेशन
UP News: 60 साल की उम्र में 25 साल का नौजवान बनाने का दिया झांसा, ठगे 35 करोड़ रुपए, ये मामला उड़ा देगा होश
Delhi Air Pollution: हर नागरिक बनेगा पर्यावरण प्रहरी, जानिए कैसे बचा सकते हैं दिल्ली की हवा
ADVERTISEMENT