होम / Hamas Israel War: इजरायल का राफा पर हवाई हमला शरु, संघर्ष विराम समझौते को स्वीकार करने के कुछ ही घंटो बाद आक्रमण – indianews

Hamas Israel War: इजरायल का राफा पर हवाई हमला शरु, संघर्ष विराम समझौते को स्वीकार करने के कुछ ही घंटो बाद आक्रमण – indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 7, 2024, 8:29 am IST

India News(इंडिया न्यूज), Hamas Israel War: इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि हमास ने संघर्ष विराम की जिन शर्तों को स्वीकार किया है। वे इजरायल की मांगों को पूरा करने से बहुत दूर हैं और राफा में ऑपरेशन योजना के अनुसार आगे बढ़ेगा, भले ही हमास ने संघर्ष विराम के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया हो। हमास द्वारा संघर्ष विराम समझौते को स्वीकार करने के कुछ ही घंटों बाद इज़राइल ने राफा पर आक्रामक रुख अपनाया

  • इजरायली टैंक गाजा में हमास के आखिरी गढ़ राफा में घुस गए
  • हमास ने मिस्र और कतर के बीच हुए समझौते को स्वीकार किया
  • इजराइल का कहना है कि यह कम पड़ गया
  • कतर का प्रतिनिधिमंडल इजरायल और हमास के बीच ‘अप्रत्यक्ष वार्ता’ फिर से शुरू करेगा

आतंकी ठिकानों पर लक्षित हमले

हमास द्वारा सात महीने के युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से गाजा में युद्धविराम के लिए मिस्र और कतर की मध्यस्थता वाले समझौते को स्वीकार करने के कुछ घंटों बाद इज़राइल ने राफा में अपना नियोजित सैन्य आक्रमण शुरू कर दिया है। यहूदी राष्ट्र ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह की शर्तें उसकी “मुख्य मांगों” को पूरा नहीं करती हैं और उसने संघर्ष विराम समझौते पर आगे की बातचीत जारी रखने की योजना बनाई है।

राफा में प्रवेश

मंगलवार की सुबह, इज़राइल रक्षा बलों ने घोषणा की कि वह “पूर्वी राफा में हमास के आतंकी ठिकानों पर लक्षित हमले कर रहा है”। एसोसिएटेड प्रेस ने फिलिस्तीनी और मिस्र के अधिकारियों का हवाला देते हुए एक रिपोर्ट में कहा, कि इजरायली टैंक गाजा में हमास के आखिरी गढ़ राफा में प्रवेश कर गए, जो मिस्र की सीमा से 200 मीटर के करीब पहुंच गए।

समझौते को स्वीकार

सोमवार को एक बयान में, हमास ने घोषणा की कि उसने समझौते को स्वीकार कर लिया है और समूह के प्रमुख इस्माइल हानियेह ने दोनों मध्यस्थ देशों को अपने समझौते की जानकारी दी। हालाँकि, इज़राइली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि यह सौदा देश की मांगों के अनुरूप नहीं है, और एक समझौते पर पहुंचने के प्रयास में वार्ताकारों से मिलने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल भेजेगा, रॉयटर्स समाचार एजेंसी ने बताया।

सोमवार को, इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने केरेम शालोम सीमा पार पर हमास के रॉकेट हमले के प्रतिशोध में शहर पर हमला करने के बाद पूर्वी राफा के लगभग 1 लाख निवासियों को निकासी आदेश जारी किए।

इजरायली अधिकारियों ने कहा कि हमास के हमले में उसके तीन सैनिक मारे गए, जबकि फिलिस्तीनी अधिकारियों ने घोषणा की कि राफा में जवाबी हमले में एक बच्चे सहित 19 लोगों की मौत हो गई।

ताजा अपडेट 

-इज़रायली सेना ने फ़िलिस्तीनियों से रफ़ा को खाली करने की अपनी अपील दोहराई क्योंकि शहर पर हमले जारी हैं। आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा, “हम उन विशिष्ट क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से भी आह्वान करते हैं, जिनके बारे में हमने हर माध्यम – रेडियो, मीडिया, इंटरनेट और फ़्लायर्स के माध्यम से संचार और परिभाषित किया है।”

-एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली हमले के जवाब में, फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद की सशस्त्र शाखा ने कहा कि उसके आतंकवादियों ने गाजा से दक्षिणी इजरायल की ओर रॉकेट लॉन्च किए और “स्देरोट, निर अम और गाजा लिफाफे में बस्तियों” को निशाना बनाया। “गाजा लिफाफा” एन्क्लेव के करीब दक्षिणी इज़राइल के एक क्षेत्र को संदर्भित करता है।

-हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एएफपी से बात करते हुए कहा कि इजरायल को अब यह तय करना होगा कि वह सात महीने के युद्ध के बाद संघर्ष विराम को स्वीकार करता है या उसमें बाधा डालता है।

Suryakumar Yadav: सूर्य की आंधी में उड़ा SRH, वानखेड़े स्टेडियम में रचा इतिहास-Indianews

-हमास के सदस्य ताहेर अल-नोनो ने रॉयटर्स को बताया कि संघर्ष विराम प्रस्ताव ने गाजा में पुनर्निर्माण प्रयासों, विस्थापित फिलिस्तीनियों की वापसी और इजरायली जेलों में फिलिस्तीनी कैदियों के लिए इजरायली बंधकों की अदला-बदली की समूह की मांगों को पूरा किया।

-इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि प्रस्ताव “इज़राइल की आवश्यक मांगों से बहुत दूर है”, लेकिन सरकार “किसी समझौते पर पहुंचने की संभावनाओं को समाप्त करने के लिए” वार्ता के लिए वार्ताकारों को भेजेगी।

-मंगलवार को, कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि उसका प्रतिनिधिमंडल इज़राइल और हमास के बीच अप्रत्यक्ष वार्ता फिर से शुरू करने के लिए दिन में काहिरा जाएगा।

-व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को इजरायली प्रधान मंत्री नेतन्याहू के साथ एक कॉल के दौरान “राफा पर अपनी स्पष्ट स्थिति दोहराई”। विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने संवाददाताओं से कहा, ”अमेरिका आने वाले घंटों में अपने सहयोगियों के साथ हमास समझौते पर चर्चा करेगा।”

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: 12 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर आज तीसरे चरण का मतदान, 10 अहम तथ्य- indianews

-संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी कि राफा पर जमीनी आक्रमण “इसके विनाशकारी मानवीय परिणामों और क्षेत्र में इसके अस्थिर प्रभाव के कारण असहनीय होगा”।

-एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, सोमवार की रात, इज़राइल में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, जिसमें येरुशलम में नेतन्याहू के घर के सामने भी शामिल था, जिसमें गाजा पट्टी में अभी भी बंधक बनाए गए बंधकों को रिहा करने के लिए तत्काल समझौते की मांग की गई थी।

-इज़राइल का मानना ​​है कि संभावित रूप से दर्जनों बंधकों के साथ बड़ी संख्या में हमास लड़ाके राफा में छिपे हुए हैं और कहा कि जीत के लिए शहर पर कब्ज़ा करना होगा।

Lok Sabha Election 2024 Phase 3: 12 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों की 93 सीटों पर आज तीसरे चरण का मतदान, 10 अहम तथ्य- indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT