होम / Pager ब्लास्ट के राज से उठ गया पर्दा, हिजबुल्लाह के जेब से छलांग लगाकर निकला सच?

Pager ब्लास्ट के राज से उठ गया पर्दा, हिजबुल्लाह के जेब से छलांग लगाकर निकला सच?

Reepu kumari • LAST UPDATED : September 18, 2024, 10:50 am IST

Lebanon Pagers Explosion

India News (इंडिया न्यूज), Lebanon Pagers Explosion: लेबनान में मंगलवार को हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट में अब तक 8 लोगों की मौत हो गई जबकि 2700 से अधिक हिजबुल्लाह के लड़ाके घायल हो गए। ऐसा पहली बार हुआ है जब हिजबुल्लाह के उन लड़ाकों को निशाना बनाया गया है जो अपने परिवार के साथ या तो घूम रहे थे या फिर घर पर थे। इस घटना में ईरान के राजदूत मोजतबा अमानी भी घायल बताए जा रहे हैं। बता दें कि ईरानी राजदूत आमतौर पर पेजर का इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन वह अपने एक साथी द्वारा ले जाए जा रहे इस उपकरण के कारण इस हादसे का शिकार हो गए।

पेजर का इस्तेमाल क्यों कर रहा था हिजबुल्लाह?

राइटर की रिपोर्ट्स पर अगर नजर डालें इसी साल जुलाई में मैदान-ए-जंग में सेल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगा दिया था। हिजबुल्लाह के मन में डर था कि इसराइल उनके लड़ाकू को पता लगाने और उनकी निगरानी के लिए उनका ही प्रयोग कर सकता है। हिजबुल्लाह के नेताओं की तरफ से यह आगे किया गया था कि इजरायल की खुफिया एजेंसी की सेल फोन नेटवर्क तक एक्सेस हो चुकी है। यही वजह है कि यह बात सामने आते ही सुरक्षा को देखते हुए हिजबुल्ला की ओर से आपस में बातचीत और संदेश को भेजने के लिए पेचर का उसमें इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। पेजर में कैमरा या माइक्रोफोन नहीं लगे होते हैं। इससे यूजर्स के लिए निगरानी या जोखिम का खतरा काफी हद तक बहुत कम हो जाता है।

Lebanon pagers explosion:इजरायल के दूश्मन के घर में लगातार एक के बाद एक फटने लगे पेजर, जानें कैसे एक मैसेज भेजने वाले उपकरण ने लेबनान में मचाई तबाही

क्या होता है पेजर?

पेजर एक तरह का संचार उपकरण है, जो पेजिंग नेटवर्क से रेडियो सिग्नल प्राप्त करता है। एक पेजर (जिसे बीपर के रूप में भी जाना जाता है) एक वायरलेस दूरसंचार उपकरण है जो अल्फान्यूमेरिक या वॉइस मैसेज प्राप्त करता है, और प्रदर्शित करता है। एक तरफा पेजर केवल संदेश प्राप्त कर सकते हैं, जबकि प्रतिक्रिया पेजर्स और दो-तरफा पेजर आंतरिक ट्रांसमीटर का उपयोग करके संदेशों को स्वीकार, उत्तर और उत्पत्ति भी कर सकते हैं।

शख्स ने 647 साल के आगे की दुनिया देखा! दिमाग हिला देने वाले किए दावे, जिसे जानकर हो जाएंगे हैरान  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT