होम / Houthi Rebels: अमेरिका ने हूती विद्रोहियों के हथियारों को किया जब्त, ऑपरेशन में नेवी सील के दो कमांडो लापता

Houthi Rebels: अमेरिका ने हूती विद्रोहियों के हथियारों को किया जब्त, ऑपरेशन में नेवी सील के दो कमांडो लापता

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 17, 2024, 6:36 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Houthi Rebels: अमेरिकी नौसेना सील ने पिछले हफ्ते एक छापे में यमन के हूती विद्रोहियों के लिए जा रहे एक जहाज से ईरान निर्मित मिसाइल भागों और अन्य हथियारों को जब्त कर लिया है, जिसमें उसके दो कमांड लापता हो गए है। अमेरिकी सेना ने मंगलवार को कहा कि, यह छापेमारी अमेरिकी नौसेना और उसके सहयोगियों द्वारा विद्रोहियों के लिए जाने वाले हथियारों के शिपमेंट की नवीनतम जब्ती का प्रतीक है, जिन्होंने गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध को लेकर लाल सागर और अदन की खाड़ी में वैश्विक व्यापार को खतरे में डालते हुए हमलों की एक कतार शुरू की है। जब्त किए गए मिसाइल घटकों में उन हमलों में इस्तेमाल किए जाने वाले संभावित प्रकार शामिल थे।

अमेरिका के छापे से मध्य पूर्व में बढ़ा तनाव 

अमेरिका के नेतृत्व वाले जवाबी हमलों और छापे ने व्यापक मध्य पूर्व में तनाव बढ़ा दिया है, जिसमें ईरान ने इराक और सीरिया दोनों में बैलिस्टिक मिसाइल हमले भी किए हैं। सील छापा पिछले गुरुवार को हुआ था, जिसमें कमांडो यूएसएस लुईस बी पुलर से ड्रोन और हेलीकॉप्टरों द्वारा लॉन्च किए गए थे। अमेरिकी सेना के सेंट्रल कमांड ने कहा था कि यह अरब सागर में हुआ था। सेंट्रल कमांड ने कहा कि SEALs को क्रूज़ और बैलिस्टिक मिसाइल घटक मिले, जिनमें प्रणोदन और मार्गदर्शन उपकरण, साथ ही हथियार भी शामिल हैं। इसमें कहा गया कि वायु रक्षा हिस्से भी पाए गए। सेंट्रल कमांड ने एक बयान में कहा, “प्रारंभिक विश्लेषण से संकेत मिलता है कि इन्हीं हथियारों का इस्तेमाल हौथिस द्वारा लाल सागर में पारगमन करने वाले अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक जहाजों पर निर्दोष नाविकों को धमकाने और उन पर हमला करने के लिए किया गया है।”

जहाज के 14 चालक दल हिरासत में 

बता दें कि, एसोसिएटेड प्रेस के द्वारा विश्लेषण की गई अमेरिकी सेना के द्वारा जारी की गई फोटोज में रॉकेट मोटर्स और पहले जब्त किए गए अन्य घटकों से मिलते जुलते घटक दिखाई दे रहे हैं। इसमें एक छोटे टर्बोजेट इंजन के साथ एक क्रूज मिसाइल भी शामिल थी । हौथिस और ईरान द्वारा उपयोग की जाने वाली एक प्रकार की मिसाइल। सेंट्रल कमांड ने कहा कि अमेरिकी नौसेना ने अंततः हथियार ले जा रहे जहाज को असुरक्षित समझकर डुबो दिया। जहाज के 14 चालक दल को हिरासत में लिया गया है। हौथिस ने जब्ती को स्वीकार नहीं किया है और संयुक्त राष्ट्र में ईरान के मिशन ने कमेंट के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया। संयुक्त राष्ट्र के एक प्रस्ताव ने यमन के ईरानी समर्थित हूती विद्रोहियों को हथियार हस्तांतरण पर प्रतिबंध लगा दिया है। भौतिक सबूतों, कई बरामदगी और विशेषज्ञों द्वारा हथियारों को ईरान वापस भेजने के बावजूद, तेहरान ने लंबे समय से विद्रोहियों को हथियार देने से इनकार किया है।

अमेरिकी स्वामित्व वाले थोक वाहक पर मिसाइल लॉन्च

वहीं, नवंबर के बाद से, हौथिस ने लाल सागर में जहाजों को बार-बार निशाना बनाया है, उनका कहना है कि वे हमास के खिलाफ गाजा में इजरायल के हमले का बदला ले रहे थे। लेकिन उन्होंने अक्सर ऐसे जहाज़ों को निशाना बनाया है जिनका इज़राइल से कोई स्पष्ट संबंध नहीं है, जिससे वैश्विक व्यापार के लिए एक प्रमुख मार्ग में शिपिंग ख़तरे में पड़ गई है। अमेरिका के नेतृत्व वाले हवाई हमलों ने शुक्रवार और शनिवार को हूती ठिकानों को निशाना बनाया। जवाब में, हूतियों ने अदन की खाड़ी में अमेरिकी स्वामित्व वाले थोक वाहक पर एक मिसाइल लॉन्च की, जिससे संघर्ष में जोखिम और बढ़ गया। SEALs ने नाव तक पहुंचने के लिए नौसेना के विशेष युद्ध दल द्वारा संचालित छोटे विशेष ऑपरेशन लड़ाकू शिल्प में यात्रा की। जब वे उबड़-खाबड़ समुद्र में उस पर सवार हो रहे थे, स्थानीय समयानुसार रात 8 बजे के आसपास, एक SEAL ऊंची लहरों की चपेट में आ गया और टीम का एक साथी उसके पीछे चला गया। दोनों गायब रहते हैं।

यह भी पढें:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT