होम / India-Canada: कनाडा को दिल्ली में राजनयिक संख्या घटाने का आदेश, MEA ने कहा- आतंकियों को सुरक्षित पनाह दिया जा रहा है

India-Canada: कनाडा को दिल्ली में राजनयिक संख्या घटाने का आदेश, MEA ने कहा- आतंकियों को सुरक्षित पनाह दिया जा रहा है

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2023, 7:11 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), India-Canada, दिल्ली: खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर के आरोपों के बाद कनाडा के साथ राजनयिक विवाद के बीच, भारत ने आंतरिक (India-Canada) मामलों में कनाडाई राजनयिकों के हस्तक्षेप” का हवाला देते हुए कनाडा से नई दिल्ली में अपनी राजनयिक उपस्थिति कम करने के लिए कहा।

गुरुवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने कनाडाई सरकार को सूचित किया है कि हमारी पारस्परिक राजनयिक उपस्थिति में ताकत और रैंक बराबरी में समानता होनी चाहिए।

उनकी संख्या अधिक

बागजी ने कहा, “उनकी संख्या यहां (भारत में) कनाडा में हमारी तुलना में बहुत अधिक है। इसके ब्योरे पर काम किया जा रहा है लेकिन मेरा मानना ​​है कि इसमें कमी आएगी।” यह पूछे जाने पर कि भारत ने कनाडा के साथ यह मुद्दा क्यों उठाया, बागची ने कहा कि हमने अपने (India-Canada) आंतरिक मामलों में कनाडाई राजनयिक हस्तक्षेप देखा है। यह एक ऐसा कारक है जिसे समता और ताकत हासिल करने के लिए ध्यान में रखा गया है।

बेतुका और प्रेरित है आरोप

जून में कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता के कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों काफी खराब हुए है। भारत ने आरोपों को “बेतुका” और “प्रेरित” कहकर खारिज कर दिया है और इस मामले में ओटावा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित करने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया है।

आतंकवादियों के लिए सुरक्षित

बागची ने कहा कि कनाडा में आतंकवाद के आरोपों वाले लोगों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराई जा रही है। उन्होंने कहा, “कनाडा में सुरक्षित आश्रय प्रदान किया जा रहा है, हम चाहते हैं कि कनाडाई सरकार ऐसा न करे और उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे जिन पर आतंकवाद के आरोप हैं या उन्हें कानून का सामना करने के लिए यहां (भारत) भेजें।”

अपनी चिंता करे

कनाडा के आरोपों के बाद भारत की प्रतिष्ठा पर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “मुझे लगता है कि यह कनाडा है और चरमपंथियों और संगठित अपराध के लिए, आतंकवादियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह के रूप में इसकी प्रतिष्ठा बढ़ रही है। मुझे लगता है कि यही वह देश है जिसे अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रतिष्ठा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है।”

वीजा देने पर रोक

उन्होंने यह भी कहा कि कनाडा में उच्चायोग खतरों के कारण ठीक से काम नहीं कर रहे हैं। यही कारण है कि हमारे उच्चायोग और वाणिज्य दूतावास अस्थायी रूप से वीज़ा आवेदनों पर कार्रवाई करने में सक्षम नहीं हैं। हम नियमित रूप से स्थिति की समीक्षा करना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Hezbollah: हिजबुल्लाह की जवाबी कार्रवाई, इजरायल पर दागे ड्रोन और गाइडेड मिसाइलें -India News
Israel Hostage Footage: हमास ने जारी किया ‘जीवन प्रमाण’ फुटेज, गाजा में रखे दो बंधकों का है वीडियो -India News
Delhi Protests: आप-भाजपा ने अलग-अलग किया विरोध प्रदर्शन, एमसीडी चुनाव और केजरीवाल के इस्तीफे पर आए आमने-सामने -India News
Cambodia Explosion: कंबोडिया के सैन्य अड्डे पर बड़ा विस्फोट, पीएम हुन मानेट ने जताया दुख -India News
Mangalsutra: क्यों पहना जाता है मंगलसूत्र? कैसे शुरू हुई ये की परंपरा, जानें इसके पिछे की मान्यता- Indianews
Uttarakhand Forest Fire: उत्तराखंड के जंगल में लगी भीषण आग, वायुसेना और सेना को बुझाने के लिए बुलाया गया -India News
Aaj Ka Panchang:​​ आज रविवार का दिन आपके लिए होगा खास, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय- Indianews
ADVERTISEMENT