होम / India-Canada: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ट्रूडो के दावे पर कनाडा ने नहीं दिया कोई सबूत, आरोप पूर्वाग्रह से प्रेरित

India-Canada: विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ट्रूडो के दावे पर कनाडा ने नहीं दिया कोई सबूत, आरोप पूर्वाग्रह से प्रेरित

Roshan Kumar • LAST UPDATED : September 21, 2023, 6:37 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), India-Canada, दिल्ली: भारत और कनाडा के बीच चल रहे राजनयिक विवाद के बीच, विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि खालिस्तानी चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के संबंध में कनाडा द्वारा कोई जानकारी साझा नहीं की गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को सवालों का जवाब देते हुए कहा, “हमें प्रदान की गई किसी भी विशिष्ट जानकारी पर हम गौर करना चाहते हैं, लेकिन अभी तक हमें कनाडा से कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है।”

बागची ने आगे कहा, “हमारी ओर से, कनाडाई धरती पर स्थित व्यक्तियों द्वारा आपराधिक गतिविधियों के बारे में विशिष्ट सबूत कनाडा के साथ साझा किए गए हैं लेकिन उन पर कार्रवाई नहीं की गई है… हां, मुझे लगता है कि यहां कुछ हद तक पूर्वाग्रह है। उन्होंने आरोप लगाए हैं और उन पर कार्रवाई की है। ऐसा लगता है कि कनाडा सरकार के ये आरोप मुख्य रूप से राजनीति से प्रेरित हैं।”

कई सवालों का सामना करना पड़ा

राजनयिकों के जैसे को तैसा निष्कासन के बाद दोनों देशों के बीच उपजे विवाद पर प्रवक्ता को कई सवालों का सामना करना पड़ा। प्रधान मंत्री ट्रूडो द्वारा सोमवार को आरोप लगाए जाने के बाद कि हरदीप निज्जर की शूटिंग के पीछे “भारतीय एजेंट” थे, भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंधों में गिरावट आई है।

वीजा देने पर रोक

वही वीज़ा सेवा प्रदाता बीएलएस इंटरनेशनल ने कनाडा में भारतीय वीज़ा सेवाओं को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड दुनिया भर में सरकारी और राजनयिक मिशनों के लिए एक भारतीय आउटसोर्सिंग सेवा प्रदाता है। कंपनी वीज़ा, पासपोर्ट, कांसुलर, सत्यापन और नागरिक सेवाओं का प्रबंधन करती है।

कंपनी ने गुरुवार को एक फाइलिंग में स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया, “ऑपरेशन कारणों से, तत्काल प्रभाव से यानी 21 सितंबर, 2023 से कनाडा में भारतीय वीजा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है।”

यह भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT