होम / भारत पहले से ही आमंत्रित…UN को जेलेंस्की ने बताया अपना मास्टर प्लान, सुन दंग रह गए हिन्दुस्तान के विरोधी 

भारत पहले से ही आमंत्रित…UN को जेलेंस्की ने बताया अपना मास्टर प्लान, सुन दंग रह गए हिन्दुस्तान के विरोधी 

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : September 25, 2024, 3:53 pm IST

Russia-Ukraine war

India News (इंडिया न्यूज),Russia-Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि रूस-यूक्रेन युद्ध को पूरी तरह से रोकने के लिए दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी की ज़रूरत होगी। उन्होंने भारत और दूसरे देशों को शांति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया। ज़ेलेंस्की ने कहा कि एकता हमेशा शांति के लिए काम करती है। यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने भारत के अलावा चीन और ब्राज़ील को भी शांति प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। उन्होंने कहा कि वे अमेरिका के साथ भी इस पर काम कर रहे हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध पर ज़ेलेंस्की ने कहा, “हम सभी जानते हैं कि अगर हम स्थिति को ईमानदारी से देखें और वाकई रूस के साथ युद्ध को रोकना चाहते हैं, तो हम जानते हैं कि इसके लिए क्या करना होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि साथ मिलकर काम करें। एकता हमेशा शांति के लिए काम करती है। हमें इस युद्ध को खत्म करने के लिए दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी करनी होगी। मैं आप सभी को इसके लिए आमंत्रित करता हूं। सभी बड़े देशों को इस प्रक्रिया में शामिल होना चाहिए। हमने चीन को आमंत्रित किया। हमने ब्राज़ील को आमंत्रित किया। मैंने भारत को पहले ही आमंत्रित कर दिया है। हम सभी अफ्रीकी, लैटिन अमेरिकी, पश्चिम एशियाई देशों और मध्य एशिया के संपर्क में हैं।”

अमेरिका में ज़ेलेंस्की से मिले पीएम मोदी 

सोमवार को अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से ज़ेलेंस्की ने मुलाकात की। तीन महीने में दोनों नेताओं की यह तीसरी मुलाकात थी। पिछले महीने पीएम मोदी ने कीव में यूक्रेनी नेता से मुलाकात की थी। इससे एक हफ्ते पहले पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात की थी। सोमवार को जेलेंस्की से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा, “हम द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए यूक्रेन की अपनी यात्रा के परिणामों को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। प्रधानमंत्री ने यूक्रेन में संघर्ष के समाधान और शांति बहाली के लिए भारत के समर्थन को दोहराया।”

बातचीत का मुख्य उद्देश्य

इस मुलाकात पर जेलेंस्की ने कहा कि उनकी बातचीत का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय मंचों, खासकर संयुक्त राष्ट्र और जी-20 में संवाद को बढ़ाना है, साथ ही दूसरे शांति शिखर सम्मेलन की तैयारी करना है। उन्होंने आगे कहा कि वे अपने संबंधों को सक्रिय रूप से आगे बढ़ा रहे हैं। आपको बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच पिछले ढाई साल से संघर्ष चल रहा है।

UP में उपचुनाव को लेकर सियासत गरमाई, ये दो पार्टियों करेंगी गठबंधन तो 10 की 10 सीटों पर खड़ी होगी BSP!

UP में उपचुनाव को लेकर सियासत गरमाई, ये दो पार्टियों करेंगी गठबंधन तो 10 की 10 सीटों पर खड़ी होगी BSP!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

थूक कर लोगों को खिला रहा था ढाबे वाला, किसी ने चुपके से बना लिया वीडियो देखकर आप भी करेंगे CM योगी के फैसले को सपोर्ट
MP Madrasa Verification: प्राइवेट स्कूल के बाद मदरसे का होगा वेरिफिकेशन, सरकार ने दिया कड़ा निर्देश
Sanjauli Masjid Controversy: संजौली मस्जिद कमेटी अध्यक्ष की शोएब जमई को दो टूक, कहा- ‘बाहर के लोग हमारे …’
द्रौपदी का अब कहां हैं कलियुग में घर? इन प्रसिद्ध नामों से जानी जाती है महाभारत काल की ये जगहें
भारत के आतंकीयों का समर्थन करने चला था इस देश का पीएम, अब अपने ही देश में हुआ ये हाल 
Sanjauli Masjid Controversy: संजाैली मस्जिद मामले में AIMIM नेता शोएब जमई की एंट्री, बोले- हाईकोर्ट में करेंगे PIL!
Damoh Road Accident: दमोह में भीषण सड़क हादसा! एक ही परिवार के 9 लोगों की हुई मौत
ADVERTISEMENT